केंद्रीय मंत्री रूपाला ने पशुओं में फैले लंपी त्वचा रोग के संबंध में पंजाब को मदद का आश्वासन दिया

40
केंद्रीय मंत्री रूपाला ने पशुओं में फैले लंपी त्वचा रोग के संबंध में पंजाब को मदद का आश्वासन दिया

केंद्रीय मंत्री रूपाला ने पशुओं में फैले लंपी त्वचा रोग के संबंध में पंजाब को मदद का आश्वासन दिया

चंडीगढ़, 16 अगस्त (भाषा) केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने लंपी त्वचा रोग से बड़ी संख्या में पशुओं के प्रभावित होने के मद्देनजर मंगलवार को पंजाब में मवेशियों के टीकाकरण की समीक्षा की और केंद्र सरकार की ओर से मदद का आश्वासन दिया।

रूपाला ने यहां पंजाब के पशुपालन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर के साथ बैठक कर राज्य में हालात की समीक्षा की।

केंद्रीय मंत्री ने इस मुद्दे पर हरियाणा के पशुपालन मंत्री जे. पी. दलाल के साथ भी बैठक की।

रूपाला ने यहां कहा, ”पंजाब यात्रा के दौरान गायों के लिए उपलब्ध सुविधाओं व टीकाकरण प्रक्रिया की समीक्षा की। बीमारी के खात्मे के लिए केंद्र की ओर से पूरी मदद का आश्वासन दिया। साथ ही बड़ी संख्या में टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया।”

पंजाब के मंत्री भुल्लर ने 25 लाख से अधिक मवेशियों के लिए पर्याप्त मात्रा में ‘गोटपॉक्स’ टीकों की व्यवस्था करने की मांग की।

उन्होंने कहा कि लंपी त्वचा रोग से प्रभावित पशुओं की निगरानी की जा रही है और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार पर्याप्त दवा व अन्य सावधानियां सुनिश्चित की जा रही हैं।

भुल्लर ने कहा कि उन्होंने दूध उत्पादकों की समस्याओं के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करने के लिए पंजाब के विभिन्न जिलों का दौरा किया है।

उन्होंने कहा कि फाजिल्का, श्री मुक्तसर साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, तरनतारन, जालंधर और अमृतसर सबसे अधिक प्रभावित जिले हैं।

पंजाब के मंत्री ने कहा कि विभिन्न टीकों की कीमतों में भारी अंतर है, इसलिए कीमतों में एकरूपता और पर्याप्त मात्रा में खुराक की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए।

पंजाब सरकार की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, इसपर रूपाला ने आश्वासन दिया कि टीकों की कीमतों को युक्तिसंगत बनाया जाएगा और राज्य को आवश्यक मात्रा में आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

रूपाला ने बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावित जानवरों के लिए ‘आइसोलेशन वार्ड’ तैयार करने का भी निर्देश दिया।

पंजाब के पशुपालन विभाग के प्रधान सचिव विकास प्रताप ने कहा कि राज्य में इस बीमारी से 74,325 जानवरों के प्रभावित होने की आशंका है, जिनमें से अब तक 39,248 ठीक हो चुके हैं।

प्रधान सचिव ने कहा कि पंजाब को अब तक टीके की 3.16 लाख खुराक मिल चुकी है।

पड़ोसी राज्य हरियाणा में, मंत्री दलाल ने पिछले हफ्ते राज्य विधानसभा को सूचित किया था कि प्रदेश में पशुओं में लंपी त्वचा रोग के प्रसार को रोकने के लिए सरकार मवेशियों का सामूहिक टीकाकरण करेगी, उनकी आवाजाही को रोका जाएगा तथा पशु मेलों पर पाबंदी लगाई जाएगी।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News