कुढ़नी उपचुनाव का रिजल्ट कल, वोटों की गिनती से पहले महागठबंधन और बीजेपी के खेमे में बेचैनी

102
कुढ़नी उपचुनाव का रिजल्ट कल, वोटों की गिनती से पहले महागठबंधन और बीजेपी के खेमे में बेचैनी

कुढ़नी उपचुनाव का रिजल्ट कल, वोटों की गिनती से पहले महागठबंधन और बीजेपी के खेमे में बेचैनी

ऐप पर पढ़ें

बिहार की कुढ़नी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आ जाएंगे। वोटों की गिनती गुरुवार सुबह 8 बजे से शुरू होगी। इससे पहले महागठबंधन और बीजेपी के खेमे में बैचेनी बढ़ गई है। आरजेडी और जेडीयू समेत अन्य सत्ताधारी दल महागठबंधन के उम्मीदवार मनोज कुशवाहा की जीत का दावा कर रहे हैं। वहीं, बीजेपी के नेता केदार गुप्ता की जीत को लेकर निश्चिंत हैं। दूसरी ओर, मुकेश सहनी ने भी अपनी पार्टी वीआईपी के प्रत्याशी नीलाभ कुमार की जीत का दावा किया है। ऐसे में कुढ़नी सीट के चुनावी रिजल्ट पर राज्यभर की निगाहें टिकी हुई हैं। गुरुवार दोपहर दो बजे तक चुनाव परिणाम जारी होने की उम्मीद है। 

मुजफ्फरपुर जिले के कुढ़नी में उपचुनाव की काउंटिंग की तैयारी तेज हो गई है। आरडीएस कॉलेज परिसर स्थित स्ट्रॉग रूम में  गुरुवार सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। कुल 14 टेबल पर वोटों की गिनती होगी। वहीं दो टेबल पर पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। इसके लिए मंगलवार को कर्मियों को ट्रेनिंग दी गई। 

निर्वाचन अधिकारी खगेश चंद्र झा की देखदेख में मतगणना होगी। पूरी मतगणना की वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी। एक राउंड में 14 बूथों की ईवीएम की मतगणना होगी। 23 राउंड में सभी 320 बूथों की ईवीएम के वोटों की गिनती हो सकेगी। छह घंटे यानी दोपहर दो बजे तक चुनाव परिणाम जारी होने के आसार हैं। 

ऐसे होगी वोटों की गिनती

प्रत्येक राउंड की काउंटिंग समाप्त होने के बाद प्रेक्षक द्वारा तय किसी दो टेबल के ईवीएम के वोटों की गिनती की जाएगी। इसके बाद प्रेक्षक द्वारा काउंटिंग पूर्ण होने की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। काउंटिंग के दिन सुबह साढ़े 5 बजे टेबल वार कर्मियों की तैनाती की जाएगी। मतगणना के लिए प्रत्येक टेबल पर एक पर्यवेक्षक, एक सहायक और एक माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात होंगे।

नेताओं का जीत का दावा

जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा का कहना है कि कुढ़नी में किसी और का कोई समीकरण नहीं है। यहां मनोज कुशवाहा की जीत होगी। जनता ने नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के जादुई समीकरण को स्वीकारा है और उस पर अपनी मुहर लगाई है। राज्यसभा सांसद वशिष्ठ नारायण सिंह ने भी वोटों के ट्रेंड का हवाला देते हुए जेडीयू प्रत्याशी की जीत का दावा किया।

कुढ़नी का किंग कौन? जेडीयू-बीजेपी में जंग, VIP और AIMIM का कितना प्रभाव

दूसरी ओर, बीजेपी ने कुढ़नी में केदार गुप्ता की जात का दावा किया है। प्रदेश बीजेपी उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने काह कि जनता ने बीजेपी के पक्ष में वोटिंग की है। महागठबंधन के दल सदमे में चले गए हैं। लोगों ने जाति-धर्म से ऊपर रहकर बीजेपी के पक्ष में मतदान किया है। उन्होंने दावा किया कि मुकेश सहनी की पार्टी के उम्मीदवार से भी महागठबंधन को ही नुकसान हुआ है। नीलाभ कुमार ने बीजेपी के नहीं बल्कि जेडीयू के वोट बैंक में सेंध मारी है।

 

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News