कागज से ‘गायब’ कर दी नदी, कानपुर के सिंचाई विभाग का गजब कारनामा, बड़े ऐक्शन की तैयारी

112
कागज से ‘गायब’ कर दी नदी, कानपुर के सिंचाई विभाग का गजब कारनामा, बड़े ऐक्शन की तैयारी

कागज से ‘गायब’ कर दी नदी, कानपुर के सिंचाई विभाग का गजब कारनामा, बड़े ऐक्शन की तैयारी

डीएम नेहा जैन ने बताया कि डिप्टी सीएम ने जिले में विलुप्त हो रही नोन नदी को बचाने के लिए कमेटी बनाकर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए थे। इस पर सिंचाई विभाग के अफसरों से रिपोर्ट मांगी गई तो रिपोर्ट आई कि नोन नदी जिले में है ही नहीं। जबकि जानकारी हुई है कि जिले से नोन नदी गुजरी है। वह अतिक्रमण के चलते नाला का रूप ले चुकी है। सिंचाई विभाग के अफसरों से जवाब तलब किया गया है।

 

दक्षिणी नोन नदी (फाइल फोटो)

हाइलाइट्स

  • दक्षिणी नोन नदी जिले से गुजरी है, इसका जिक्र सूचना विभाग की बुकलेट में भी है
  • वर्तमान में अतिक्रमण के चलते नाले का रूप ले चुकी है नदी
  • नदी में औद्योगिक क्षेत्र जैनपुर की कई फैक्टरियों का प्रदूषित पानी गिरता है
  • बिना पड़ताल किए फर्जी रिपोर्ट तैयार करने से अधिकारियों पर कार्रवाई की तलवार लटकी
कानपुर: जिले के अफसरों का गजब हाल है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने जिस नदी के जीर्णोद्वार के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए थे, उसके अस्तित्व को ही सिंचाई विभाग के अफसरों ने सिरे से खारिज कर दिया। साथ ही रिपोर्ट बनाकर भेज दी कि जिले में दक्षिणी नोन नदी है ही नहीं। जबकि असल में दक्षिणी नोन नदी अपने अस्तित्व के लिए जूझ रही है। बिना पड़ताल किए फर्जी रिपोर्ट तैयार करने से मामला फंस गया है। अब सिंचाई विभाग के अफसरों पर कार्रवाई की तलवार लटक गई है।

दक्षिणी नोन नदी जिले में बहती है। हालांकि नदी अब अतिक्रमण के चलते एक नाले का रूप ले चुकी है। इस नदी में औद्योगिक क्षेत्र जैनपुर की कई फैक्टरियों का प्रदूषित पानी जाता है। पिछले माह एक अक्तूबर को जिले में समीक्षा बैठक के दौरान डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के सामने जनप्रतिनिधियों ने दक्षिणी नोन नदी का अस्तिव बचाने के लिए जीर्णोद्धार कराने की मांग रखी थी। इस पर डिप्टी सीएम ने जीर्णोद्धार के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए थे। साथ ही नदी के बावत रिपोर्ट मांगी थी। इस पर सिंचाई विभाग के अफ सरों ने बिना कोई जानकारी जुटाए टेबिल रिपोर्ट बनाकर भेज दी जिसमें लिखा कि जिले में दक्षिणी नोन नदी नहीं है। डिप्टी सीएम ने डीएम नेहा जैन से एक कमेठी गठित कर नदी के अस्तिव बचाने के लिए काम करने को कहा था लेकिन सिंचाई विभाग के अफसरों ने पूरी योजना पर पानी फेर दिया।

घाटमपुर के पास यमुना में जाकर मिली है नोन नदी

डीएम नेहा जैन ने मामले की जांच कराई तो खुलसाा हुआ कि अकबरपुर के नरिहा के पास सेे दक्षिणी नोन नदी निकली हैं। ये अकबरपुर के बारा, नुर्रा, परनामिनपुरवा होते हुए जसवापुर से होकर नदना घाटमपुर में यमुना में जाकर मिलती हैं। दक्षिणी नोन नदी से सैकड़ों गांवों के किसानों को सिंचाई का पानी मिलता था। क्षेत्र के कई रजबाहा ओवर फ्लो होते हैं तो पानी नदी में जाता है। इससे बाढ़ के हालात नहीं बनते। आखिर सिंचाई विभाग के अफ सरों ने फर्जी रिपोर्ट क्यों बनार्ई ये किसी के समझ में नहीं आ रहा है।

यमुना की सहायक नदी है दक्षिणी नोन नदी

दक्षिणी नोन नदी जिले से गुजरी है, इसका जिक्र सूचना विभाग की बुकलेट में भी है। नदियां, नहरें व जिले की सिंचाई प्रणाली की व्यस्था में लिखा है कि यमुना की सहायक नदियों में दक्षिणी नोन नदी है। इसी तरह से रिंद नदी अलीगढ़ से निकलकर एटा, मैनपुरी, फ र्रु खाबाद, इटावा होते हुए डेरापुर के नार गांव के पास से जिले प्रवेश करती है, और फ तेहपुर में यमुना में जाकर गिरती है। इसके अलावा सेंगुर नदी भी जिले के कई क्षेत्रों से निकली है। ये मूसानगर के पास यमुना में जाकर गिरती है। सिंचाई विभाग के नोडल अफसर सुरेंद्र कौशल ने बताया कि जिले में दक्षिणी नोन नदी नहीं है। यहां से नदी का कोई लेनादेना नहीं है। इस बावत उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट बनाकर भेज दी गई है।

डीएम ने जवाब तलब किया

डीएम नेहा जैन ने बताया कि डिप्टी सीएम ने जिले में विलुप्त हो रही नोन नदी को बचाने के लिए कमेटी बनाकर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए थे। इस पर सिंचाई विभाग के अफसरों से रिपोर्ट मांगी गई तो रिपोर्ट आई कि नोन नदी जिले में नहीं है। जबकि जानकारी हुई है कि जिले से नोन नदी गुजरी है। वह अतिक्रमण के चलते नाला का रूप ले चुकी है। सिंचाई विभाग के अफसरों से जवाब तलब किया गया है।
रिपोर्ट गौरव राठौर

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News