कांग्रेस का वचन पत्र बना BJP के लिए हथियार, जानें Shivraj Singh हर दिन कहां से लाते हैं नया सवाल

17
कांग्रेस का वचन पत्र बना BJP के लिए हथियार, जानें Shivraj Singh हर दिन कहां से लाते हैं नया सवाल

कांग्रेस का वचन पत्र बना BJP के लिए हथियार, जानें Shivraj Singh हर दिन कहां से लाते हैं नया सवाल


भोपाल: तारीख 28 जनवरी, दिन शनिवार। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मीडिया विभाग ने पत्रकारों को अचानक सूचना दी- मुख्यमंत्रीजी स्मार्ट सिटी पार्क में पौधरोपण के बाद बाइट देंगे। जी हां, वही पार्क जहां मुख्यमंत्री प्रतिदिन पौधरोपण करते हैं। संदेश मिलते ही मीडियाकर्मी पार्क पहुंचते हैं। पौधे लगाने के बाद मुख्यमंत्री मीडिया से रूबरू होते ही पूर्व मुख्यमंत्री और मप्र कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ पर सवाल दागते हैं- ‘सुना है, कमलनाथ ने आजकल प्रदेश की जनता से फिर झूठे वादे करना शुरू कर दिया है। अरे पहले सरकार में रहकर वचन तो निभाए नहीं।’ कमल नाथ जी जवाब तो देना होगा? शिवराज के इस अंदाज में उनके अंदर एक ग्लैमरस भाव दिखाई देता है। इसके बाद मुख्यमंत्री प्रतिदिन कमलनाथ से सवाल कर रहे हैं। कमाल की बात तो यह है कि कमल नाथ उनका उत्तर देने के बजाय, शिवराज पर नया सवाल दाग रहे हैं।

शिवराज ने सवाल करते हुए कहा मैं यह जरूर कहना चाहता हूं “कांग्रेस ने फिर से झूठे वादे करना प्रारंभ कर दिया है। उनके वचनपत्र में जो उन्होंने वचन दिए थे, अब मैं लगातार कमलनाथ जी से पूछूंगा वो एक भी पूरे नहीं किये। आज मैं एक वचन आपको बताता हूं इन्होंने कहा था कई फसलों का नाम लिखकर कहा था कि हम गेहूं,चना, सरसों या चावल हों, सभी पर बोनस देंगे। सवा साल में एक को भी बोनस दिया क्या कमलनाथ जी”

कमल नाथ का प्रतिप्रश्न
सुना है शिवराज जी मुझसे सवाल कर रहे हैं कि हमने किन वादों पर अमल किया और किन पर नहीं कर पाए। ऐसे सवाल कोई अस्थिर मति का व्यक्ति ही कर सकता है। मुख्यमंत्री का काम सवाल पूछना नहीं, जनहित की योजनाओं पर अमल करना है। अगर हमारी घोषणा जनहित की है तो आप इसे लागू करें। वैसे, आप कुछ महीने के लिए सवाल बचा कर रखिये। प्रदेश की जनता आपको कुर्सी से हटाकर सवाल पूछने का खूब समय देने वाली है। मुझे लगता है, आप उसी की नेट प्रैक्टिस कर रहे हैं।

29 जनवरी 2022 को शिवराज ने एक बार फिर से सवाल किया कमलनाथ जी आपने 2018 के वचन पत्र में कहा था, दूध उत्पादक कृषकों को दुग्ध संघ के माध्यम से प्रति लीटर 5 बोनस देंगे। सवा साल में आपने धेला दिया क्या जवाब देना पड़ेगा, जनता जवाब चाहती है। इस सवाल के जवाब में कमलनाथ ने कहा- मध्यप्रदेश में कोई भी विकास कार्य ना करने की शपथ ले चुके मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी से मैं यह पूछना चाहता हूं कि आपने भाजपा के “नारी शक्ति संकल्प पत्र” में ”कृषि उपज और दूध के प्राथमिक प्रसंस्करण हेतु महिला स्वयं सहायता समूह और एफपीओ को 20 लाख रुपए तक का दीर्घकालिक ब्याज मुक्त ऋण देने” का वादा किया था। क्या आप जनता के सामने तथ्य रखकर बताएंगे कि इस घोषणा पर क्या प्रगति हुई? या फिर दूध पर किए इस वादे का भी आपने दही कर दिया? गाल बजाना बंद कीजिए और हाथ चलाना शुरु कीजिए। जो कुछ महीने आपकी खरीद-फरोख्त की सत्ता के बचे हैं, उसमें एकाध काम तो जनकल्याण का कर दीजिए।

30 जनवरी 2023 को शिवराज का प्रश्न
कमलनाथ जी ने 2018 के वचनपत्र में यह कहा था कृषक कन्या विवाह के लिए, कृषक कन्या विवाह सहायता योजना प्रारंभ की जाएगी। इसमें प्रोत्साहन राशि 51 हजार दी जाएगी और ढाई एकड़ तक के किसान इसके पात्र होंगे। अब ये कृषक कन्या विवाह सहायता योजना तो कमलनाथ जी ने प्रारंभ की नहीं, जो मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना थी उसमें भी 51 हजार की बात करके आपने फेरे पड़वा दिये, डोली उठवा दी, बेटी ससुराल पहुंचवा दी लेकिन धेला नहीं दिया। कमल नाथ जी जवाब दें, जिन बेटियों की शादी हुई उनके खाते में पैसे क्यों नहीं आए और कृषक कन्या विवाह योजना क्यों नहीं प्रारंभ की! जवाब तो देना पड़ेगा…!

कमल नाथ ने किया पलटवार
शिवराज जी, आप एक बार फिर से अपना झूठ का पुलिंदा लेकर आ गए। आपने भाजपा के “नारी शक्ति संकल्प पत्र” में घोषणा की थी कि “मां और बच्चे के लिए स्वास्थ्य केंद्रों तक पर्याप्त परिवहन सुविधाएं प्रदान करने के लिए हम जननी एक्सप्रेस 108 एंबुलेंस की संख्या दोगुना करेंगे।” आए दिन प्रदेश में खबर आती है कि एंबुलेंस के अभाव में गर्भवती महिला की मृत्यु हो गई। जन्म से पहले मां की कोख में ही मर गए बच्चों की मृत्यु का जिम्मेदार कौन है शिवराज जी?

हर दिन कर रहे सवाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पौधा रोपने के बाद मीडिया के सामने आकर प्रतिदिन कमल नाथ पर सवाल दाग रहे हैं, जबकि पूर्व सीएम ट्वीट करके नए सवालों को जन्म दे रहे हैं।

20 साल का मुख्यमंत्री 15 महीने के सीएम से पूछ रहा सवाल
शिवराज और कमल नाथ के सवाल-सवाल के खेल के बीच में कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी की एंट्री हो गई। जीतू ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज जी, हमारे नेता कमल नाथ से सवाल कर रहे हैं। कमाल की बात है 20 साल से मुख्यमंत्री बना व्यक्ति, उससे सवाल कर रहा है जो 15 महीने तक ही सीएम रहा।

कहां से निकल रहा सवालों का पिटारा
दरअसल, साल 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा और कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी किया था। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र को ‘समृद्ध मध्य प्रदेश दृष्टिपत्र’ नाम दिया था, जबकि कांग्रेस ने इसे ‘वचन पत्र’ नाम दिया था। अब दोनों दलों ने इन्हें की पढ़ना शुरू कर दिया है। इसके आधार पर ही सवाल तैयार किये जा रहे हैं।

रिपोर्ट : दीपक राय

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News