कहीं आप भी तो ले रहे मोबाइल ऐप से लोन? दिल्ली में शख्स ने 2 हजार के बदले 70 लाख गवाएं

91
कहीं आप भी तो ले रहे मोबाइल ऐप से लोन? दिल्ली में शख्स ने 2 हजार के बदले 70 लाख गवाएं

कहीं आप भी तो ले रहे मोबाइल ऐप से लोन? दिल्ली में शख्स ने 2 हजार के बदले 70 लाख गवाएं

नई दिल्ली: सोचिए, साइबर फ्रॉड में 2 हजार के बदले 70 लाख गंवाने पड़ जाएं! आज की इस कड़ी में हम चाइनीज लिंक वाले इंस्टेंट लोन ऐप के मकड़जाल और उसके जानलेवा ‘चक्रव्यूह’ से आपको आगाह कर रहे हैं। दो साल पहले NBT ने सीरीज के जरिए चाइनीज लोन ऐप के साइबर घपले को लेकर देशभर में मुहिम छेड़ी थी। अब साइबर अपराध को लेकर शुरू हुए #NBTCyberSuraksha से जुड़कर लोग अपने साथ हुई आपबीती साझा कर रहे हैं तो कि कोई और शिकार न बने। नाम है 64 वर्षीय विजय कुमार। इन्होंने अपने छोटे बेटे के साथ हुई दर्दनाक हकीकत से रूबरू कराया। जिसे पढ़कर आप खुद व औरों को भी सावधान कर सकते हैं।

पूरे फोन का ले लिया था एक्सेस
‘मैं दिल्ली गवर्नमेंट से रिटायर हूं। वाइफ पिछले साल स्कूल टीचर से रिटायर हुई हैं। वसंत कुंज में रहते हैं। दो बेटे हैं। छोटा बेटा आदित्य पहले कंस्ट्रक्शन के कारोबार से जुड़ा था। लेकिन लॉकडाउन कंस्ट्रक्शन का काम ठप पड़ गया। पैसों की जरूरत पर बेटे ने फरवरी 2022 में गूगल प्ले स्टोर से एक इंस्टेंट लोन ऐप डाउनलोड किया। उस ऐप ने मोबाइल की गैलरी, फोटोज, वीडियो, कॉटेक्ट लिस्ट एक्सेस की परमिशन ले ली। आधार कार्ड, पैन कार्ड व सेल्फ क्लिक भी मांगी। आदित्य ने मांगे थे 50 हजार। अकाउंट में आए 2 हजार। ऐप में रकम वापस की कंडीशन तीन महीने थी। दो दिन बाद ही सुबह ही ‘रि-पे’ करने की कॉल आने लगीं।
क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा हो गया है कर्जा, इस तरह आसानी से EMI में कर सकते हैं भुगतान, नहीं देना पड़ेगा जुर्माना
वॉट्सऐप पर न्यूड फोटो भेजने लगे स्कैमर्स
गालियां देते, ब्लैकमेल करते। बेटे के वॉट्सऐप पर न्यूड फोटो भेजने शुरू कर दिए। बेटा डिप्रेशन में आ गया। वह अकेले झेलता रहा। लेकिन शर्म, डर के मारे परिवार में किसी को भी नहीं बताया। बेटा इधर उधर से पैसे लेकर उन्हें ट्रांसफर कर देता, यह सोचकर कि शायद अब लोन ऐप का मैटर क्लोज हो जाएगा।

आरडीएक्स में फंसाने, ड्रग्स में जेल भिजवाने की धमकी देते
हद तो तब हो गई जब मोर्फ किए गए पोर्न फोटो, गंदे मेसेज कॉटेक्ट लिस्ट में सभी को भेज दिए। उस समय परिवार के साथ हरिद्वार में पूजा पाठ के लिए गए हुए थे। हमारे पास रिश्तेदारों के फोन आने लगे। उस दिन परिवार को मालूम चला कि मेरा बेटा चाइनीज लोन ऐप के चक्रव्यूह में फंस गया है। हम लोग हरिद्वार में पूजा पाठ छोड़कर टेंशन में दिल्ली आ गए। एक ऐप का लोन चुकाते। पांच से छह दूसरे नाम के लोन ऐप की तरफ से कॉल आ जाते। कॉल करने वाले मेरे बेटे को आरडीएक्स में फंसाने, ड्रग्स में जेल भिजवाने की धमकी देने लगे।
Navbharat Times -जामताड़ा ने खोली 36 नई ब्रांच! गृह मंत्रालय ने किया देश के कोने-कोने में फैले इस गैंग की नेटवर्किंग से सावधान
70 लाख रुपये तक की हुई ठगी
दूसरे नंबरों से धमकियां मिलने लगतीं। हम पैसा 8 से 10 लाख, फिर 20, 30 और 50 से लेकर 70 लाख तक दे चुके थे। वाइफ के रिटायरमेंट का सारा पैसा, घर का गोल्ड गिरवी रख दिया। मेरा बेटा डिप्रेशन में था। कई बार खुदकुशी की कोशिश की। बेटे को बचाने के लिए उसे मनोचिकित्सक के पास लेकर गए। आज तक उसका इलाज चल रहा है।

पुलिस ने 1 रुपया भी रिकवर नहीं कराया
जून 2022 में आईएफएसओ में शिकायत दी। पुलिस ने केस को गंभीरता से नहीं लिया। हमने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हमारे केस में चाइनीज महिला समेत पूरा रैकेट पिछले साल आईएफएसओ ने गिरफ्तार किया। लेकिन अफसोस कि चाइनीज महिला को बेल भी मिल गई। हमारे 70 लाख की ट्रांजेक्शन में आज तक पुलिस ने 1 रुपया भी रिकवर नहीं कराया। आगामी 8 अप्रैल को जंतर मंतर पर प्रोटेस्ट करेंगे। जो मेरे साथ हुआ, वो किसी के साथ न हो।
Navbharat Times -ATM में कहीं क्लोन तो नहीं हुआ आपका कार्ड? सैकड़ों केस आए सामने, घर बैठे खाली हो रहे खाते, इस तरह बचें
इन बातों का रखें ध्यान…

  1. अधूरी या बिना KYC का लोन ऑफर – बिना बैकग्राउंड चेक किये अगर आपको कोई ऐप लोन दे रहा तो सावधान रहें।
  2. 30 दिन से कम समय के लिए लोन – अगर कोई ऐप बहुत ही कम दिनों के लिए दे रहा है तो समझ लें कि वो आपको टॉर्चर कर सकता है।
  3. बिना लोन एग्रीमेंट के लोन – अगर कोई ऐप आपको RBI से मान्यता प्राप्त NBFC या बैंक के सिग्नेचर के बिना लोन दे रहा है तो समझ लें की वो खतरनाक है और बाद में आपकी अपील RBI भी ठुकरा सकती है।
  4. लोन देते समय ही फीस काट लेना – मान लीजिये अगर कोई ऐप आपको 5000 का लोन दे रहा है और 1500 उसी समय काट कर 3500 ही अकाउंट में डालने की बात करता है तो कहीं न कहीं गड़बड़ है। कोई प्रोफेशनल कंपनी एडवांस कट नहीं लेती।
  5. रीपेमेंट / वसूली का तरीका – वसूली करने के लिए अगर कोई एजेंट आपको किसी लिंक पर पेमेंट करने को कहता है या किसी तरीके से धमकाता है तो समय रहते उसकी कम्प्लेंट करें
  6. लेट फीस / पेनल्टी – अगर कोई ऐप लोन देने के पहले ही आपको साफ तौर पर लेट फीस और पेनल्टी की डिटेल नहीं दिखाता, इसका मतलब है की उसकी मंशा साफ नहीं है।
  7. इनकम वेरिफिकेशन / क्रेडिट हिस्ट्री – अगर बिना इनकम वेरीफाई किये और बिना आपकी क्रेडिट हिस्ट्री चेक किये कोई लोन दे रहा है तो समझ लें की यह आपको कर्ज के जाल में फंसाने की कोशिश है।
  8. किसी भी ऐप को इंस्टॉल करते समय ध्यान दें कि वो आपके फोन में क्या क्या परमिशन मांग रहा है, उसे परमिशन न दें।

लोन लेने वालों के क्या अधिकार हैं
1. नोटिस का अधिकार: सरफेसी एक्ट के तहत अगर कोई लोन 90 दिन से ज्यादा ओवरडुए हो जाता है तो कोई कार्रवाई करने से पहले फाइनेंस कंपनी को आपको पहले 60 दिन की एक नोटिस देनी होगी।

2. सुनवाई का अधिकार: अगर आपको लोन की रिकवरी से कोई सवाल है तो बैंक या फाइनेंस कंपनी को लिखित कम्प्लेंट पर 7 दिन में जवाब देना होगा।

3. विनम्र व्यवहार का अधिकार: कोई भी फाइनेंस कंपनी RBI के फेयर प्रैक्टिस कोड का उल्लंघन नहीं कर सकती और आपको या आपके परिवार को प्रताड़ित नहीं किया जा सकता। आपसे केवल 7 बजे सुबह से 7 बजे शाम तक ही रिकवरी से संबंधित बातें कर सकते हैं, आपसे बिना पूछे आपके घर या दफ्तर में नहीं आ सकते।

4. शिकायत का अधिकार: अगर कोई फाइनेंस कंपनी RBI की गाइडलाइन का पालन नहीं कर रही तो आप बैंकिंग लोकपाल, और पुलिस को लिखित शिकायत दे सकते हैं।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News