कभी सायरा अली कहलाती थीं रीना रॉय, पाक क्रिकेटर से शादी के बाद लेनी पड़ी थी शत्रुघ्न सिन्हा की मदद

163
कभी सायरा अली कहलाती थीं रीना रॉय, पाक क्रिकेटर से शादी के बाद लेनी पड़ी थी शत्रुघ्न सिन्हा की मदद


कभी सायरा अली कहलाती थीं रीना रॉय, पाक क्रिकेटर से शादी के बाद लेनी पड़ी थी शत्रुघ्न सिन्हा की मदद

बॉलीवुड एक्ट्रेस रीना रॉय का नाम शत्रुघ्न सिन्हा के साथ खूब जोड़ा जा चुका है। दोनों के बीच प्यार को लेकर कॉन्ट्रोवर्सी यहां तक पहुंच चुकी थी कि कहा जाने लगा था कि दोनों जल्द शादी कर सकते हैं। इसी बीच इंडस्ट्री में एक हैरान कर देने वाली खबर आई और शत्रुघ्न सिन्हा के साथ पूनम की शादी की खबरें हर तरफ छा गई। हालांकि, बताया यह भी जाता है कि शत्रुघ्न सिन्हा ने पूनम से अपनी शादी की बात खुद रीना को बताई थी और उस वक्त एक्ट्रेस ने उन्हें एक धमकी भी दे डाली थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रीना ने तब कहा था- पूनम से शादी कर रहे हो तो कोई बात नहीं, लेकिन किसी और से करते तो मैं मार डालती। खैर, 9 जुलाई 1980 को शत्रुघ्न सिन्हा ने पूनम से शादी रचा ली और इसके बार रीना रॉय की लव लाइफ ने एक नया मोड़ लिया।

पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसीन खान से शादी
हालांकि, कहने वाले कहां बाज आ रहे थे। शत्रुघ्न सिन्हा की शादीशुदा लाइफ में भी बातें बनाने वालों ने रीना रॉय को उनकी लाइफ में ‘दूसरी महिला’ बताते रहे। 80 के दशक में रीना रॉय और मोहसीन की मुलाकात मीडिया की सुर्खियों में रहने लगे थे। इन सबके बीच रीना रॉय ने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसीन खान से शादी रचाकर सबको हैरान कर दिया। बताया जाता है कि दोनों ने पाकिस्तान के कराची में शादी रचाई।

रीना रॉय उस वक्त करियर के पीक पर थीं
बताया जाता है कि एक सीक्रेट सेरिमनी के दौरान दोनों ने शादी रचा ली और अपने अच्छे-खासे बॉलीवुड करियर पर ब्रेक लगा दिया। रीना रॉय उस वक्त करियर के पीक पर थीं और उनके इस फैसले से उनके फैन्स हैरान रह गए। रीना रॉय को मोहसीन से एक बेटी हुईं, जिनका नाम उन्होंने ‘जन्नत’ रखा। हालांकि, यह शादी एक गलत फैसला था जिसका एहसास कुछ ही साल में उन्हें हो गया और वे अलग हो गए। रीना ने फिल्मी दुनिया को गुडबाय कर दिया, लेकिन चर्चा है कि वह हसबैंड के साथ इंग्लैंड में बसने के लिए तैयार नहीं थीं। अफवाह ऐसी भी रही है कि मोहसीन की लैविश लाइफ में रीना एडजस्ट नहीं हो पाईं बताया जाता है कि तलाक के बाद बेटी की कस्टडी पिता को मिली। इसके बाद मोहसीन ने दूसरी शादी की और बेटी रीना रॉय के पास आ गईं। इसके बाद उन्होंने अपनी बेटी बेटी का नाम बदलकर सनम रखा दिया।

बेटी की कस्टडी के लिए रीना को शत्रुघ्न सिन्हा ने की थी मदद
चर्चा यह भी है कि रीना रॉय को अपनी बेटी की कस्टडी पाने के लिए काफी पापड़ बेलना पड़ा और इस काम में शत्रुघ्न सिन्हा ने उनकी मदद की। बताया जाता है कि जिस समय रीना की लाइफ में ये प्रॉब्लम्स चल रही थी उस वक्त पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल जियाउल हक की बेटी के दोस्त थे शत्रुघ्न सिन्हा और उनके कहने पर रीना को अपनी बेटी की कस्टडी मिली थी।

सायरा अली था नाम
रीना रॉय का जन्म सायरा अली के रूप में हुआ। रीना और उनके बाकी तीनों भाई-बहनों ने मां-पापा के तलाक के बाद पिता का उनके पिता साकिब अली का नाम त्याग दिया और उन्होंने मां का नाम अपनाया। हालांकि, रीना रॉय का नाम बाद में रूपा रॉय रखा गया, जिन्हें बाद में फिल्म ‘जरूरत’ के प्रड्यूसर ने बदल कर रीना रख दिया। फिल्मों में टीनेज से उन्होंने एंट्री मारी और एक्टिंग में करियर बनाने के फैसले के पीछे वजह थी फैमिली को फाइनैंशल सपोर्ट करना।

आर्थिक तंगी की वजह से कम उम्र में शुरू किया काम
15 साल की उम्र में रीना फिल्म ‘जरूरत’ से बॉलीवुड में एंट्री मारी थी। बॉम्बे में पली बढ़ीं रीना को पहचान मिली उनकी फिल्म ‘जैसे को तैसा’ से। तलाक के बाद रीना वापस हिन्दी सिनेमा में लौटीं और ‘आदमी खिलौना है’, ‘अजय’, ‘रिफ्यूजी’ जैसी फिल्मों में नजर आईं। रॉय इसके बाद कुछ टीवी रिएलिटी शो जैसे ‘इंडियन आइडल’ में अपनी बहुन बरखा के साथ नजर आईं। रॉय अपना एक्टिंग स्कूल भी चलाती हैं।



Source link