कभी नशा, कभी जेल, फिर प्यार और कैंसर; फिल्मी कहानी से कम नहीं Sanjay Dutt की लाइफ

130


कभी नशा, कभी जेल, फिर प्यार और कैंसर; फिल्मी कहानी से कम नहीं Sanjay Dutt की लाइफ

नई दिल्ली: बॉलीवुड में ‘खलनायक’ की इमेज वाले एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) का विवादों से चोली दामन का साथ रहा है. बॉलीवुड के स्टार कपल सुनील दत्त और नर्गिस के घर में पैदा हुए संजय दत्त का जीवन हमेशा ही लोगों के लिए उत्सुकता का विषय रहा है. संजय दत्त की जिंदगी उनकी फिल्मों की तरह रही है, जिसमें कई उतार-चढ़ाव देने को मिलते हैं. कभी किस्मत तो कभी खुद की चूक संजय ने जीवन में कई परेशानियों को झेला और उन पर जीत हासिल की है. आज उनके जन्मिदन पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी खास बातें…

डेब्यू के पहले मां ने छोड़ा साथ

साल 1981 संजय दत्त की जिंदगी में एक बड़ी खुशी और बड़ा दुख लेकर आया था. फिल्म ‘रॉकी’ से उन्होंने सिनेमा के पर्दे पर कदम रखते ही अपना सिक्का जमाया लेकिन उनकी इस दमदार शुरुआत को देखने से पहले ही उनकी मां नरगिस इस दुनिया से विदा हो गई थीं. उनकी पहली फिल्म के प्रीमियर से ठीक तीन दिन पहले ही नरगिस ने दुनिया को अलविदा कहा था. 

जेल और नशा मुक्ति केंद्र 

नरगिस की मौत से शुरू हुआ मुश्किलों का ये दौर जैसे खत्म होने का नाम नहीं ले रहा था. मां की याद में संजय ड्रग्स की लत के शिकार हो गए, इसी वजह से पांच महीने की जेल और इसके बाद अमेरिका के नशा मुक्ति केंद्र में दो साल रहकर इस लत से छुटकारा पाया औश्र फिर बॉलीवुड में एक दमदार कमबैक किया. 

प्यार और फिर एक मुश्किल दौर

ये सब झेलने के बाद संजय दत्त को ऋचा शर्मा से प्यार हुआ, दोनों ने शादी कर ली. लेकिन कुछ समय बाद पत्‍‌नी ऋचा के ब्रेन कैंसर की खबर ने उन्हें हिला कर रख दिया. तनाव में संजय दत्त और ऋचा की जिंदगी में बुरा दौर आ गया. ऋचा अपने माता पिता के पास वापस US चली गईं. लेकिन इस मुश्किल समय में संजय ने साजन, सड़क और खलनायक जैसी सुपरहिट फिल्में दी हैं. 

फिर आतंकी होने का लगा कलंक

अब तक की मुश्किलें कम नहीं थी लेकिन साल 1993 तो संजय के लिए एक प्रलय जैसा समय लेकर आया. इस दौरान वह मुंबई बम धमाकों की जांच के दौरान हथियार रखने के आरोप में फंस गए. इस वजह से 16 महीने की जेल काटी और लगभग 20 साल तक अदालतों के चक्कर काटने के बाद जेल पहुंच गए. इस दौर के बाद उन्होंने एक बार फिर बॉलीवुड में वापसी की और फिल्म ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ से फैंस के दिलों पर राज किया. यह फिल्म संजय करियर ही नहीं जिंदगी के लिए भी मील का पत्थर साबित हुई. 

दमदार विलेन 

अब तक हीरो के रोल निभाकर संजय ने लोगों का दिल जीता था लेकिन फिल्म ‘अग्निपथ’ के रीमेक में वह एक खतरनाक विलेन ‘कांचा’ के रूप में लोगों के सामने आए. लोगों ने फिर संजय को जी भरकर प्यार दिया. वह बतौर एक्टर चौथी बार दर्शकों के सामने खुद को साबित करने में सफल हुए. 

फिर हुआ प्यार

संजय के जीवन में थोड़ी स्थिरता तब आई जब उन्हें पत्नी  मान्यता से प्यार हुआ और उनसे शादी करके दो बच्चों के बने. उनकी परफेक्ट फैमिली वाली तस्वीरें बताती रहीं कि उनका जीवन अब पूरी तरह पटरी पर चल रहा है. लेकिन ये जीवन अभी कुछ और भी छिपाए रखे था.

कैंसर ने किया संजय पर वार

इस बार परेशानी बाहर से नहीं बल्कि संजय के अपने शरीर से आई. पिछले साल संजय दत्त को फिर से मुश्किलों का सामना करना पड़ा, उन्हें कैंसर हो गया. लेकिन फिर संजय दत्त ने हिम्मत से इस मुश्किल का सामना किया और अब वह पूरी तरह से ठीक हैं. जल्द ही कई फिल्मों में नजर आने वाले हैं. 

इसे भी पढ़ें: Sara Ali Khan ने बोल्ड ड्रेस में दिखाईं दिलकश अदाएं, सुनाई शायरी; PHOTOS देख मचल उठे फैंस

एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर News4Social के Entertainment Facebook Page को लाइक करें





Source link