कपिल देव के 5 रिकॉर्ड जो आज भी अटूट हैं, हार्दिक पंड्या आसपास भी नहीं

76
कपिल देव के 5 रिकॉर्ड जो आज भी अटूट हैं, हार्दिक पंड्या आसपास भी नहीं


कपिल देव के 5 रिकॉर्ड जो आज भी अटूट हैं, हार्दिक पंड्या आसपास भी नहीं

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव ने अपनी कप्तानी में भारत को पहला विश्वकप 1983 में जिताया था। 23 मार्च यानी आज ही के दिन 1994 में कपिल ने अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच खेला था। हालांकि रिटायरमेंट लेने के 29 साल बाद भी कपिल के कुछ रिकॉर्ड आज भी अटूट हैं, जिनको तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है। आइये इस खास अवसर पर एक बार नजर डालते हैं कपिल देव द्वारा बनाए गए कुछ खास रिकॉर्ड्स पर।

1) बतौर कप्तान एक पारी में झटके हैं सबसे ज्यादा विकेट

महान क्रिकेटर कपिल देव ने 1983 में उस समय की खूंखार टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में 9 विकेट लिए थे। वह उसके बाद बतौर कप्तान एक पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एकलौते गेंदबाज बन गए थे। गौरतलब है कि उनका यह रिकॉर्ड आज भी कायम है।

2) एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन और विकेट का रिकॉर्ड

1979-80 की खेली गई टेस्ट सीरीज में कपिल देव ने 278 रन और 32 विकेट लिए थे। ऐसे में एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन और विकेट लेने के मामले में कपिल देव में भारत में नंबर 1 पर हैं। उनसे आगे कोई नहीं है। हालांकि दूसरे स्थान पर रविचंद्रन अश्विन बने हुए हैं जो आज भी क्रिकेट खेलते हैं।

IPL 2023: कौन है साउथ अफ्रीका का चैंपियन प्लेयर मगाला, जो CSK के लिए खेलेगा

3) छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

दरअसल, जब 1983 के वर्ल्डकप में जिम्बाब्वे के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लॉप हो गई थी। तो उसके बाद खुद कप्तान कपिल देव ने टीम की लाज रखी थी। कपिल ने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उस मैच में 175 रन बनाए थे और भारत को वो मुकाबला जिताया था। ऐसे में कपिल ने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 175 रन बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया था। आज तक इस पोजीशन पर बल्लेबाजी करते हुए कोई और खिलाड़ी यह कारनामा नहीं कर पाया।

4) टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन और 400 से ज्यादा विकेट

कपिल देव टेस्ट क्रिकेट में आज तक एकलौती खिलाड़ी हैं जिन्होनें अपने करियर में 5248 रन बनाए हैं और 434 विकेट झटके हैं।

5) एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा रन और विकेट का रिकॉर्ड

हरियाणा हरिकेन के नाम से मशहूर कपिल देव के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में 600 से ज्यादा रन और 70 से ज्यादा विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। यह रिकॉर्ड उनका आज तक अटूट रहा है। देव ने 1979 में 619 रन बनाने के साथ-साथ 74 विकेट भी लिए थे।
1877 में हुए पहले टेस्ट में बनें वो दो रिकॉर्ड, 146 साल बाद आज तक नहीं टूटेNavbharat Times -IND vs AUS: विशाखापत्तनम में भारतीय बल्लेबाजों ने दोहराया 2012 वाला शर्मनाक रिकॉर्ड, पाक के सामने 11 साल पहले किया था निराश



Source link