ओ री बाबा! ‘ब्रह्मास्त्र’ में अयान मुखर्जी इतना बड़ा खेल कर गए और आप पकड़ भी नहीं पाए?

56
ओ री बाबा! ‘ब्रह्मास्त्र’ में अयान मुखर्जी इतना बड़ा खेल कर गए और आप पकड़ भी नहीं पाए?

ओ री बाबा! ‘ब्रह्मास्त्र’ में अयान मुखर्जी इतना बड़ा खेल कर गए और आप पकड़ भी नहीं पाए?


ब्रह्मास्त्र। तीन पार्ट में बनने वाली पहली हिंदी फिल्म। 9 सितंबर को रिलीज हुई। बॉक्स ऑफिस पर भी बंपर कमाई कर डाली। आप की तरह हमने भी देखी। हालांकि हमें थोड़ी देर लगी। लेकिन क्या हुआ। देख ली ये बड़ी बात है। क्योंकि अगर न देखते तो वो बातें कैसे पता लगतीं। जो आपमें से कइयों ने देख कर भी अनदेखी कर दी। अब अयान मुखर्जी तो आएंगे नहीं। बताने कि फिल्म को उन्होंने कैसे बनाया। इतना बड़ा आइडिया उन्हें कैसे आया। लेकिन मानना पड़ेगा इतने धुंआधार VFX के तले वह इतना बड़ा खेल कर गए। और किसी को कानों-कान खबर भी नहीं हुई। काबिलेतारीफ है। खैर। अमिताभ बच्चन की तरह ज्यादा भूमिका न बांधते हुए आपको हौले-हौले जल्दी से सब बताते हैं।

उसके पहले…आपमें से हो सकता है कई लोगों ने Brahmastra न देखी हो। शिवा और ईशा के नामों का जो रायता पूरी फिल्म में फैला है, उसका स्वाद न चखा हो। लेकिन जो-जो इस दर्द से गुजरे हों। उनके लिए ये आर्टिकल स्वागत करता है। और जिन्होंने मूवी न देखी हो और वो आर्टिकल पढ़ने आ गए हों वो पढ़ लें लेकिन फिल्म भी देख लें। तब अच्छे से आप रिलेट कर पाएंगे। तब पढ़ने में भी आपको और मजा आएगा। इंट्रेस्ट आएगा। बाकी आपकी मर्जी।

ब्रह्मास्त्र और हैरी पॉर्टर में है काफी समानताएं


दरअसल, दो-ढाई घंटे लगाकर मैंने ये फिल्म बड़ी हिम्मत के साथ देखी। क्योंकि मुझे यही डर था कि कहीं बाद में ये हल्ला न हो जाए कि ये तो फलाना की कॉपी है। ढिमकाना की रीमेक है। हालांकि ऐसा कुछ हुआ नहीं। फिल्म देखनी शुरू की। देखते ही देखते जेके राउलिंग की लिखी हैरी पॉर्टर सीरीज की याद आने लगी। क्योंकि रणबीर कपूर और आलिया भट्ट (Alia Bhattt) के इस ब्रह्मास्त्र में कई सीन्स और बातें ऐसी हैं, जिन्हें देख आपको भी लगेगा कि हां यार ये तो वहां से लिया गया है। अब किसी और फिल्म में भी ऐसा हुआ हो तो वह नहीं बता सकती। सबका अपना-अपना थॉट प्रॉसेस है। अब कहां-कहां और क्या-क्या है हैरी पॉर्टर सीरीज जैसा। आइए बताते हैं।

Brahmastra: ‘ब्रह्मास्त्र’ में ईशा बार-बार क्यों बोलती है शिवा का नाम, डायरेक्टर अयान मुखर्जी ने किया खुलासा
एक जैसे हैं शिवा और हैरी पॉर्टर


हैरी पॉर्टर और शिवा का कैरेक्टर कई हद तक एक-सा है। दोनों को ही जो चीजें घटने वाली होती हैं, वह पहले ही हीती दिखाई दे जाती हैं। ऐसा संभव हो पाता है उनके माता-पिता की वजह से क्योंकि हैरी के माता पिता जहां जादूगर होते हैं। वहीं रणबीर कपूर के माता-पिता ब्रम्हांश से जुड़े होते हैं। हालांकि अयान मुखर्जी ने थोड़ा मॉडिफाई करने की कोशिश की है और उस हॉलीवुड सीरीज से अगल करने की कोशिश की है। लेकिन उनकी चोरी यहां पकड़ी जाती है।

navbharat times -Nagarjuna: नागार्जुन इस शर्त पर बने थे ब्रह्मास्त्र का हिस्सा, नंदी अस्त्र बनने के लिए एक्टर ने ऐसे की तैयारी
हैरी पॉर्टर और ब्रह्मास्त्र में सब शक्तिशाली


हैरी पॉर्टर और ब्रह्मास्त्र में VFX और ग्राफिक्स का बड़ा खेल है। दोनों में वर्चुअल सेट्स के साथ-साथ वीएफएक्स के जरिए होने वाली लड़ाइयों को बखूबी दिखाया गया है। हैरी पॉर्टर में जहां सभी की अपनी-अपनी छड़ियां होती थीं और उससे वह लोगों पर हमला करते थे। इसमें सबके पास अपने-अपने शस्त्र हैं। फिर वह चाहे वानरअस्त्र हो, नंदीअस्त्र हो या फिर अग्निअस्त्र हो। बच्चे से लेकर बूढ़े सभी के पास अनोखी शक्तियां होती हैं।

navbharat times -Brahmastra: ब्रह्मास्त्र में गूगल मैप के लॉजिक पर लोगों ने लिए मजे, करण जौहर ने दिया ऐसा जवाब हुई सबकी बोलती बंद
हैरी और शिवा के मां-पापा का इतिहास अनोखा


फिल्म में रणबीर कपूर जहां ‘हैरी पॉर्टर’ (Harry Potter) की सस्ती कॉपी दिखाई देते हैं। वहीं अमिताभ बच्चन डम्बलडोर और मौनी रॉय वोल्डेमॉर्ट की तरह एक्ट करती नजर आती हैं। अब आप कहेंगे वो कैसे। रुको जरा। सबर करो। देखिए रणबीर से फिल्म में अमिताभ जो कि गुरुदेव होते हैं। वह बोलते हैं कि उन्हें ये सारे स्वप्न इसलिए आते हैं क्योंकि उनके मां-पापा इसी ब्रह्मांश का हिस्सा थे। ऐसे में उन्हें भी यहीं रहकर ब्रह्मास्त्र की रक्षा करनी होगी। ठीक ऐसा ही हैरी को बताया गया था कि उनके मां-पापा उस जादूई दुनिया से जुड़े थे। इसलिए उनको रह-रहकर चीजें दिखाई देती हैं।

navbharat times -Brahmastra: कौन हैं हसित सवानी, जो ‘ब्रह्मास्त्र’ में बने शाहरुख खान के स्टंट डबल, गिनीज बुक में दर्ज है नाम
डम्बलडोर और गुरुदेव का अहम है किरदार


गुरुदेव बने अमिताभ बच्चन ठीक वैसे ही शिवा को गाइड करते हैं जैसे कि डम्बलडोर करते हैं हैरी पॉर्टर को। दोनों ही बड़े और बुजुर्ग होते हैं। इनके पास सबसे ज्यादा शक्तियां होती हैं। वह दोनों ही दुश्मनों से कैसे लड़ना है। किससे बचकर रहना है। सब सिखाते बताते हैं। हैरी जहां हॉगवर्ट्स में रहता है। वहीं शिवा गुरुदेव के उस आश्रम में रहता है, जिसके बारे में दुश्मनों को जानकारी नहीं होती है।

navbharat times -Brahmastra: 4 साल पहले हुआ था ब्रह्मास्त्र की ब्लॉकबस्टर कास्ट का भांडाफोड़, क्या नए पार्ट में होंगे आमिर खान?
वोल्डेमॉर्ट और जुनून ने किया हैरी और शिवा के नाक में दम


अब आई बात दुश्मनों की। दुश्मन तो पहले पार्ट में मौनी रॉय को दिखाया गया है। ऐसे में उसे वोल्डेमॉर्ट कहना गलतन नहीं होगा। वह अपने आका अग्निदेव के कहने पर भले सब करे। लेकिन अभी वह ही विलेन रही है। वोल्डेमॉर्ट को सबसे ताकतवर बनना होता है। इसलिए वह हैरी के पीछे और मौनी रॉय उर्फ जुनून ब्रह्मास्त्र के लिए शिवा के पीछे भागते रहते हैं। अंत में दोनों मारे जाते हैं।