ओमीक्रोन की एंट्री के बीच आई भारत के लिए गुड न्यूज, एक्सपर्ट बोले- डेल्टा जैसी बात नहीं

41


ओमीक्रोन की एंट्री के बीच आई भारत के लिए गुड न्यूज, एक्सपर्ट बोले- डेल्टा जैसी बात नहीं

हाइलाइट्स

  • CDDEP के निदेशक व महामारी एक्सपर्ट आर. लक्ष्मीनारायण ने रखी राय
  • कहा- दूसरी लहर वाले डेल्टा वेरिएंट की तुलना में भारत में कम होगा असर
  • लक्ष्मीनारायण बोले- दक्षिण अफ्रीका में मिले वेरिएंट में लक्षण बहुत हल्के हैं

नई दिल्ली
दुनिया में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron Variant) का खौफ देखने को मिल रहा है। स्थिति यह है कि दक्षिण अफ्रीका में मिला यह नया वेरिएंट दुनिया के 29 देशों में फैल चुका है। नए वेरिएंट से अब तक 373 लोगों के संक्रमित होने की खबर है। भारत में भी गुरुवार को इस नए वेरिएंट के दो लोगों के संक्रमित (Omicron cases in India) होने की पुष्टि हुई। हालांकि, ये दोनों लोग अब पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कम घातक
इस बीच देश के प्रमुख महामारी एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोना का नया वेरिएंट दूसरी लहर के दौरान तबाही मचाने वाले डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कम घातक होगा। सेंटर फॉर डिजीज डायनेमिक्स, इकोनोमिक्स और पॉलिसी के निदेशक आर. लक्ष्मीनारायण ने यह बात कही है। लक्ष्मीनारायण का कहना है देश में दूसरी लहर के दौरान अस्पताल से लेकर श्मशान तक तबाही मचाने वाले डेल्टा वायरस की तुलना में नए वेरिएंट से अधिक लोगों की मौत नहीं होगी।

Covid 19 Omicron Cases India : ओमीक्रोन की एंट्री से भारत की बढ़ी चिंता, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया किस तेजी से फैल सकता है कोरोना का नया वेरिएंट
हेल्थ सिस्टम पर कम पड़ेगा दबाव
लक्ष्मीनारायण ने कहा कि ओमीक्रोन की वजह से अस्पताल में भर्ती होने और हेल्थ सिस्टम पर कम दबाव पड़ेगा। कोरोना वायरस का यह नया वेरिएंट पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के चीफ मेडिकल ऑफिसर पॉल केली ने भी कहा है कि अभी तक इस बात का कोई संकेत नहीं है कि ओमीक्रोन अन्य स्ट्रेन की तुलना में घातक है।

First Omicron Case in India : ओमीक्रोन ने भारत में दी दस्तक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया अलर्ट

ओमीक्रोन के खिलाफ कारगर होगी कोवैक्सीन
एक अन्य एक्सपर्ट का कहना है कि स्वदेशी कोरोना वैक्सीन ओमीक्रोन के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकती है। पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीएचएफआई) के अध्यक्ष के श्रीनाथ रेड्डी ने कहा कि यह केवल कोवैक्सिन जैसे निष्क्रिय टीके हैं जिनका अधिक व्यापक जोखिम है क्योंकि वे पूर्ण वायरस का उपयोग कर रहे हैं जिसमें कई एंटीजन हैं। उन्होंने यह समझने के लिए लैब और क्लिनिकल ट्रायल पर जोर दिया।

navbharat times -First Omicron Case in India : भारत में आ चुका है ओमीक्रोन…नए कोरोना वेरिएंट वाले 2 लोगों की कैसी है हालत, संपर्क में आए 5 लोग भी हुए पॉजिटिव
इस साल मई में आई थी दूसरी लहर
देश ने इस साल मई की शुरुआत में दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते कोविड के प्रकोप को देखा। इसमें डेली संक्रमण के 400,000 से अधिक नए केस सामने आए थे। इस घातक वायरस की लहर ने देश के टीकाकरण अभियान को एक्टिव कर दिया। देश में अब तक कोरोना वैक्सीन की 100 अरब से अधिक डोज दी जा चुकी है। इससे देश की आबादी में नेचुरल इम्युनिटी का लेवल काफी बढ़ गया है।

omicron cases in india



Source link