ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की अग्निपरीक्षा, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

20
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की अग्निपरीक्षा, जानें क्या कहते हैं आंकड़े


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की अग्निपरीक्षा, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

IND vs AUS Test Series : रोहित शर्मा फरवरी 2022 में भारतीय टेस्ट टीम के पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद अपने करियर की सबसे बड़ी चुनौती का सामना करने जा रहे हैं। 9 फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी रोहित के लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह सीरीज उनके करियर के लिए बेहद अहम है। साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की राह भी इस सीरीज में बेहतर प्रदर्शन से ही खुलेगी। हालांकि भारत रोहित शर्मा की कप्तानी में अभी तक ज्यादा टेस्ट मैच नहीं खेला है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने महज 2 टेस्ट मैचों की सीरीज श्रीलंका के खिलाफ खेली है, जिसमें वह क्लीन स्वीप करने में कामयाब रही।

कप्तान के तौर पर खुद को करना होगा साबित.
भले ही रोहित ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को पांच बार चैंपियन बनाया हो, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान के रूप में उन्हें अब भी बड़ी जीत का इंतजार है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में रोहित के पास खुद को कप्तान के तौर पर साबित करने का सुनहरा मौका होगा। भारतीय टीम के पिछले 10 टेस्ट मैचों में रोहित आठ मुकाबलों का हिस्सा नहीं बन पाए हैं। बतौर कप्तान उन्होंने दो टेस्ट मैच खेले हैं, वह भी श्रीलंका के खिलाफ। वैसे भी टी-20 विश्व कप के प्रदर्शन के बाद से उन्हें इस फॉर्मेट से लगभग साइडलाइन किया जा चुका है।

वनडे में अच्छा है रिकॉर्ड.
कप्तान के तौर पर रोहित का वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड अच्छा है। वे जीत-हार के औसत के मामले में सबसे ऊपर हैं। उनकी कप्तानी में टीम ने 24 वनड खेले हैं, जिनमें से 19 में जीत दर्ज की। उनका जीत-हार का औसत 3.800 का है। वहीं विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने 95 वनडे खेले, 65 जीते व 27 हारे हैं। एक टाई व दो रद्द हुए हैं। उनका जीत-हार का औसत 2.407 का है।

चोटिल जोश हेजलवुड पहले टेस्ट से बाहर.
तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड नौ फरवरी से नागपुर में होने वाले पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं। मिचेल स्टार्क पहले ही उंगली की चोट से जूझ रहे हैं, वहीं कैमरुन ग्रीन के भी खेलने की संभावना नहीं है। ऐसे में हेजलवुड का बाहर होना ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए बड़ा झटका है। हेजलवुड की गैरमौजूदगी में तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड को मौका मिल सकता है, वहीं अनकैप्ड लांस मॉरिस भी विकल्प हो सकते हैं। हेजलवुड को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान चोट लगी थी।

यह भी पढ़े – रविंद्र जडेजा 6 महीने बाद कर रहे कमबैक, बोले- काश मैं भी टी20 विश्व कप खेल पाता.
पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने अपनी किताब में किया बड़ा खुलासा.
भारतीय टीम के पूर्व फील्डिंग कोच आर. श्रीधर ने अपनी किताब कोचिंग बियोंड में खुलासा किया है कि 2019 वनडे विश्व कप के दौरान रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच सबकुछ ठीक नहीं था। तत्कालीन कोच रवि शास्त्री ने बीच-बचाव कर मामला शांत कराया था।

एक-दूसरे को कर दिया था अनफॉलो.
श्रीधर ने लिखा कि 2019 विश्व कप के ड्रेसिंग रूप में कई चीजें खराब हो गई थी। इस बीच टीम में दो कैंप बन गए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर विराट और रोहित ने एक दूसरे को अनफॉलो भी कर दिया था। यह मामला इतना बढ़ गया था कि अगर इसे समय से नहीं सुलझाया जाता तो चीजें और खराब हो सकती थीं। विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज दौरे पर मुख्य कोच रहे शास्त्री ने विराट और रोहित के बीच सुलह करवाई थी।

यह भी पढ़े – इस बाप-बेटे की जोड़ी ने विश्व क्रिकेट में रचा इतिहास, 95 साल में पहली बार हुआ ऐसा



Source link