एमपी में प्रति व्यक्ति आय बढ़ी, सीएम ने कहा- मध्यप्रदेश की विकास दर देश में सबसे ज्यादा

14
एमपी में प्रति व्यक्ति आय बढ़ी, सीएम ने कहा- मध्यप्रदेश की विकास दर देश में सबसे ज्यादा

एमपी में प्रति व्यक्ति आय बढ़ी, सीएम ने कहा- मध्यप्रदेश की विकास दर देश में सबसे ज्यादा


भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गणतंत्र दिवस पर जबलपुर के गैरीसन ग्राउंड में ध्वजारोहण किया। जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मैं प्रदेशवासियों को कहना चाहता हूं मध्य प्रदेश की विकास दर 19.76% है। सबसे ज्यादा हिंदुस्तान में अगर विकास दर है तो अपने मध्य प्रदेश की है। देश की अर्थव्यवस्था में जीएसडीपी में कभी मध्य प्रदेश का योगदान 3.6% होता था, जो आज बढ़कर 4.6% हो गई है। 2003 तक प्रति व्यक्ति आय केवल 13 हज़ार रुपए थी जो आज वह बढ़कर 1 लाख 37 हज़ार रुपए हो गई है। मध्य प्रदेश में इस वर्ष एक्सपोर्ट 60 हज़ार करोड़ रुपए रहा है। शिवराज ने कहा कि एक जमाना टूटी-फूटी सड़कों का था, लेकिन हमने 4 लाख किलोमीटर शानदार सड़कें बनाई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कभी 5000 करोड़ कुल बजट हुआ करता था। आज अपनी संस्कारधानी जबलपुर में 3500 करोड़ की अकेले रिंग रोड बन रही है। रिंग रोड, फ्लाईओवर, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, स्मार्ट सिटी केवल संस्कारधानी में नहीं बन रही, पूरे मध्यप्रदेश में विकास की गंगा बह रही है।

एक-एक इंच जमीन में होगी सिंचाई
किसानों की बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय 66 हजार करोड़ की सिंचाई परियोजना पर काम हो रहा है। केन बेतवा का 44 हजार करोड़ अलग आने वाला है। बरगी बांध के लिए टनल का काम चल रहा है। विंध्यवासियों बहुत जल्द ही नागौद तक पानी पहुंचने वाला है। प्रदेश के हर अंचल में सिंचाई की योजनाएं हैं। प्रदेश की एक-एक इंच जमीन पर सिंचाई की व्यवस्था करना हमारा संकल्प है और हम उसे पूरा करके ही चैन की सांस लेंगे।

26000 मेगावाट बिजली का उत्पादन
बिजली के क्षेत्र में मध्य प्रदेश में हुए विकास के बारे में शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कभी प्रदेश में बिजली 2900 मेगावाट होती थी, जो आज बढ़कर 26000 मेगावाट हो गई है। अब केवल कोयले से ही बिजली नहीं बना रहे हैं हम पानी और सूरज से भी बिजली बना रहे हैं। ओंकारेश्वर का सोलर पावर प्लांट पानी की सतह पर सोलर पैनल बिछाकर बिजली बनाएंगे, इससे पानी भी भाप बनकर नहीं उड़ेगा और जमीन भी बचेगी। पानी पर ही सोलर पैनल बिछा कर हम बिजली बनाने का चमत्कार करने वाले हैं।
इसे भी पढ़ें-
एमपी चुनाव से पहले Nitin Gadkari पूरा करेंगे Shivraj Singh का सपना, Ayodhya से जुड़ेगा ओरछा

टोंटी वाले नल से जल पहुंचा रहे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेरी बहनों से विशेष रूप से कहना चाहता हूं कि गांव में रहने वाली बहने कब तक हैंडपंप से पानी भरतीं। अब जल जीवन मिशन के माध्यम से मध्य प्रदेश के हर गांव में हैंडपंप से नहीं, पाइप लाइन बिछाकर, घर में टोपी वाला नल लगाकर पीने के पानी की व्यवस्था कर रहे हैं। 55 लाख घरों में पानी पहुंच चुका है। आने वाले वर्ष के अंत तक 1 करोड़ 4 लाख घरों और पानी पहुंचाने का काम चल रहा है।
रिपोर्ट- दीपक राय

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News