एमपी को जल्द मिलेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, आगले महीने पीएम मोदी कर सकते हैं घोषणा

25
एमपी को जल्द मिलेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, आगले महीने पीएम मोदी कर सकते हैं घोषणा

एमपी को जल्द मिलेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात, आगले महीने पीएम मोदी कर सकते हैं घोषणा

एमपी में भी जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत हो सकती है। अगले महीने इंदौर में पीएम नरेंद्र मोदी राज्य को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात दे सकते हैं। इंदौर में इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई हैं, लेकिन अभी तारीख तय नहीं की गई है।

 

हाइलाइट्स

  • नए साल में एमपी को मिल सकती है पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात
  • प्रवासी भारत सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी कर सकते हैं ऐलान
  • वंदे भारत एक्सप्रेस को इंदौर-जयपुर और इंदौर-जबलपुर रूट पर चलाने का प्रस्ताव
इंदौरः मध्य प्रदेश को जल्द ही पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिलने वाली है। इसकी शुरुआत अगले साल जनवरी महीने से हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इंदौर दौरे पर इसकी घोषणा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री अगले महीने प्रवासी भारतीय सम्मेलन के उद्घाटन के लिए इंदौर आने वाले हैं। सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस वंदे भारत एक्सप्रेस की सबसे बड़ी खासियत इसकी स्पीड है। यह 160-180 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से दौड़ सकती है।

प्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन इंदौर से शुरू होने की संभावना है। इंदौर-जयपुर और इंदौर-जबलपुर के लिए ट्रेन को चलाने का प्रस्ताव है। रेलवे अधिकारियों ने ट्रेन को चलाने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। स्थानीय सांसद शंकर लालवानी ने भी इसको लेकर रेलवे अधिकारियों से बात की है।

रूट और किराया अभी तय नहीं

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन के रूट और किराये के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। संभावना है कि इंदौर और जयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन का रूट उज्जैन वाला रहेगा। जयपुर के दुर्गापुरा से चलकर यह ट्रेन सवाई माधोपुर, नागदा, उज्जैन से होते हुए रात इंदौर पहुंचेगी। वापसी में ये ट्रेन इंदौर से उज्जैन, नागदा, सवाई माधोपुर होते हुए दुर्गापुरा (जयपुर) पहुंचेगी। जबलपुर के लिए भोपाल के रास्ते ही इस ट्रेन को चलाया जा सकता है।

इंदौर में तैयारियां शुरू

रेलवे पीआरओ खेमराज मीणा के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन कब चलेगी ये फिलहाल तय नहीं है, लेकिन इंदौर में ट्रेन के संचालन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। ट्रेन के मेंटेनेंस सहित अन्य सुविधाओं को लेकर काम चल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि हाई स्पीड ट्रेन होने के चलते इसका किराया ज्यादा होगा, लेकिन अभी कुछ तय नहीं है।

ट्रेन की ये खासियतें

वंदे भारत एक्सप्रेस की सबसे बड़ी खासियत इसकी स्पीड है। यह 160-180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। हालांकि, भारत में उपलब्ध रेल ट्रैक पर इसकी अधिकतम स्पीड 130 किमी प्रतिघंटा ही है। इस ट्रेन में वाई-फाई कंटेंट ऑन डिमांड की सुविधा है। हर कोच में 32 इंच की स्क्रीन लगाई गई है, जो यात्रियों को सूचना और इंफोटेनमेंट प्रदान करती है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News