एप्पल स्टोर ओपनिंग में खास गिफ्ट लेकर पहुंचा शख्स, देखकर इमोशनल हो गए टिम कुक

15
एप्पल स्टोर ओपनिंग में खास गिफ्ट लेकर पहुंचा शख्स, देखकर इमोशनल हो गए टिम कुक

एप्पल स्टोर ओपनिंग में खास गिफ्ट लेकर पहुंचा शख्स, देखकर इमोशनल हो गए टिम कुक

नई दिल्ली: भारत में ऐपल का पहला आउटलेट मुंबई के BKC में खुल गया है। कंपनी के CEO टिम कुक ने स्टोर का दरवाजा खोलकर मुंबई के ऐपल स्टोर की शुरुआत की। इस स्टोर की ओपनिंग से पहले वहां हजारों की संख्या में लोग जमा हो गए थे। भारत के पहले स्टोर और कंपनी के सीईओ टिम कुक के दीदार के लिए फैंस सुबह से ही वहां इकट्ठा हो गए थे। लोगों की भारी भीड़ के बीच टिम कुक और उनकी सहयोगी सीनियर वाइस प्रेसिडेंट रिटेल Deirdre O’Brien ने स्टोर का दरवाजा खोलकर स्टोर की भारत के पहले ऐपल स्टोर की शुरुआत की। ऐपल स्टोर की ओपनिंग पर टिम कुक को ऐसा तोहफा मिला, जिसे देककर वो दंग रह गए।

​टिम कुक को मिला खास तोहफा​

मुंबई में ऐपल स्टोर की ओपनिंग के मौके पर हजारों की भीड़ में खड़ा एक शख्स टिम कुक के लिए खास तोहफा लेकर आया था। जैसे ही टिम की नजर उसपर पड़ी, उनका मुंह खुला का खुला रह गया। टिम उस खास तोहफे को देखकर दंग रह गए। उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने तोहफा लेकर आए अंजान शख्स को गले से लगा लिया। उनके साथ सेल्फी और फोटो खिंचवाई। टिम की ये फोटो खूब चर्चा में है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि कैसे उस खास चीज को देखकर टिम थोड़े इमोशनल हो गए।

​क्या था तोहफे में

​क्या था तोहफे में

ऐपल स्टोर की ओपनिंग के मौके पर एक शख्स हाथों में पुराने जमाने का एक कंप्यूटर लेकर आया था। ये पुराना कंप्यूटर बेहद खास है, क्योंकि ऐपल के साथ इसका खास रिश्ता है। इस कंप्यूटर का नाम old Macintosh Classic मशीन है। मैकिंटोश क्लासिक ऐपल द्वारा जिजाइन और तैयार किया गया कंप्यूटर है। अक्टूबर 1990 से सितंबर 1992 तक ऐपल इसे मार्केट में बेचा। ये एप्पल द्वारा तैयार पहली Macintosh थी, जो 1000 डॉलर से कम में बिक रही थी। ये कंप्यूटर एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स के दिल के बेहद करीब था। यही मैकिंटोश आगे चलकर ऐपल के मैक बुक तक डेवलप हुआ। मैकिंटोश का युग 1979 से 1996 तक रहा और धीरे-धीरे इसकी जगह अब मैक बुक, मैक मिनी, आईमैक, मैक प्रो , मैक ओएस जैसे ऑपरेटिस सिस्टम ने ले ली।

32 साल पुराना कंप्यूटर देख टिम हुए शॉक्ड

32-

स्टोर में टिम कुक के लिए खास गिफ्ट लेकर पहुंचे इस शख्स को देखकर लोगों ने खूब तालियां बजाई। अनजान शख्स 32 साल पुराने कंप्यूटर लेकर स्टोर के लॉन्च इवेंट पर पहुंचा जिसे देख टिम कुक शॉक्ड रह गए। इस कंप्यूटर को उसने आजतक संजो कर रखा हुआ है। इस कंप्यूटर में 40 एमबी की हार्डडिस्क और 2 एमबी रैम मिलती थी। उस वक्त इसकी कीमत 999 डॉलर के करीब थी। जब टिम ने शख्स के हाथ में इतना पुराना कंप्यूटर देखा तो वो शॉक्ड रह गए और उन्होंने उस शख्स के लिए जमकर तालियां बजवाई।

​स्टीव जॉब्स के दिल के करीब

​स्टीव जॉब्स के दिल के करीब

एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स भी Macintosh फैमिली का कंप्यूटर Macintosh SE इस्तेमाल करते थे। उनके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला कंप्यूटर पिछले साल करीब $300,000 (2,47,16,370 रुपये) में नीलाम हुआ। इस कंप्यूटर का इस्तेमाल स्टीव जॉब्स एप्पल छोड़ने के बाद तक करते रहे थे। बाद में उनकी बेटी ने इस्तेमाल किया और फिर नीलामी में उसे बेच दिया गया। Macintosh 128K की सक्सेस के बाद मैकिंटोश क्लासिक तैयार किया गया था। बाद में मैकिंटोश प्लस और फिर Macintosh SE को बनाया गया।

मुंबई में खुला पहला स्टोर

मुंबई में खुला पहला स्टोर

मुंबई में एप्पल का पहला स्टोर खुल गया है। कंपनी के इस स्टोर का काम एप्पल BKC रखा है। इस स्टोर को काफी शानदार, और एनर्जी एफिशिएंट डिजाइन में बनाया गया है। एप्पल स्टोर को रिन्यूएबल एनर्जी के हिसाब से डिजाइन किया गया है। आर्टिफिशियल लाइट को कम करने के लिए ग्लास का इस्तेमाल किया है। स्टोर में न के बराबर बल्ब और लाइट का इस्तेमाल किया गया है। इस स्टोर में 4.50 लाख टिंबर एलिमेंट्स इस्तेमाल हुए हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News