एनआईए ने उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल की हत्या में दो पाकिस्तानी नागरिकों समेत 11 लोगों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया

34
एनआईए ने उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल की हत्या में दो पाकिस्तानी नागरिकों समेत 11 लोगों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया

एनआईए ने उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल की हत्या में दो पाकिस्तानी नागरिकों समेत 11 लोगों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया

Darji Hatyakand : राजस्थान के उदयपुर में करीब छह महीने पहले दर्जी कन्हैया लाल की हत्या कर दी गयी थी। जिसको लेकर दो पाकिस्तानी नागरिकों समेत 11 लोगों के खिलाफ एनआईए ने आरोप-पत्र दाखिल किया है। मामले में हत्या और इसके वीडियो का प्रसार देश भर में जनता के बीच दहशत और आतंक पैदा करने के लिए किया गया था।

 

उदयपुर : राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने राजस्थान के उदयपुर में करीब छह महीने पहले दर्जी कन्हैया लाल की हत्या के मामले में बृहस्पतिवार को दो पाकिस्तानी नागरिकों समेत 11 लोगों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। कन्हैया लाल की 28 जून को उनकी दुकान के भीतर एक धारदार हथियार से हत्या कर दी गई थी। हमलावरों ने दावा किया कि उन्होंने इस्लाम के कथित अपमान का बदला लेने के लिए लाल की हत्या की थी। संघीय एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि हत्या और इसके वीडियो का प्रसार देश भर में जनता के बीच दहशत और आतंक पैदा करने के लिए किया गया था। मामला शुरू में राजस्थान के उदयपुर जिले के धानमंडी पुलिस थाने में दर्ज किया गया था और बाद में एनआईए द्वारा इसे फिर से दर्ज किया गया था।
navbharat times -PM Modi ने की जी-20 शेरपा बैठक को लेकर राजस्थान की तारीफ , दूसरे राज्यों से की यह अपील

आरोपियों के खिलाफ जयपुर में एक विशेष एनआईए

अदालत में भारतीय दंड संहिता, गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम और शस्त्र अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप पत्र दाखिल किया गया। प्रवक्ता ने कहा, “जांच से पता चला है कि आतंकवादी गिरोह-मॉड्यूल के रूप में काम कर रहे आरोपी व्यक्तियों ने बदला लेने की साजिश रची (पूर्व भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा की पैगंबर मुहम्मद पर कथित टिप्पणी के खिलाफ)।” उन्होंने कहा, “आरोपी कट्टरपंथी थे और भारत के भीतर और बाहर प्रसारित किए जा रहे ऑडियो/वीडियो/संदेशों से प्रेरणा लेते थे।” एनआईए ने कहा कि आरोपियों ने घातक चाकू की व्यवस्था की और लाल की फेसबुक पोस्ट के जवाब में दिनदहाड़े उसकी हत्या कर उसकी दुकान में एक सहकर्मी पर हमला किया।
navbharat times -Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी संग कदम मिलाते गिर पड़े उदयपुर के पूर्व सांसद रघुवीर मीणा, फ्रेक्टचर के बाद चढ़ा प्लास्टर

आरोप पत्र में जानिए किस किस का नाम है

मामले में चार्जशीट किए गए लोगों में मोहम्मद रियाज अटारी, गौस मोहम्मद, मोहसिन खान, आसिफ हुसैन, मोहम्मद मोहसिन, वसीम अली, फरहाद मोहम्मद शेख, मोहम्मद जावेद, मुस्लिम खान उर्फ मुस्लिम रजा और पाकिस्तानी नागरिक सलमान और अबू इब्राहिम शामिल हैं। दोनों पाकिस्तानी नागरिक कराची के रहने वाले हैं। प्रवक्ता ने कहा कि मामले में आगे की जांच जारी है।

बीजेपी सांसद की फिसली जुबान, सतीश पूनियां को बता दिया प्रधानमंत्री, देखें उदयपुर की जनसभा का वायरल वीडियो

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News