एक महीने में मुंबई में मोदी का दूसरा दौरा, सर्वे में हार की भविष्यवाणी के बाद बदला बीजेपी का गेम प्लान?

29
एक महीने में मुंबई में मोदी का दूसरा दौरा, सर्वे में हार की भविष्यवाणी के बाद बदला बीजेपी का गेम प्लान?

एक महीने में मुंबई में मोदी का दूसरा दौरा, सर्वे में हार की भविष्यवाणी के बाद बदला बीजेपी का गेम प्लान?


मुंबई: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Mumbai Visit)आगामी 10 फरवरी को दोबारा मुंबई दौरे पर आ रहे हैं। अपने इस दौरे के दौरान पीएम मोदी अंधेरी ईस्ट में दाऊदी बोहरा समुदाय की अरबी एकेडमी के उद्घाटन समारोह में शिरकत करेंगे। माना जा रहा है कि पीएम मोदी बोहरा समुदाय के परम पावन सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के साथ मंच साझा करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके पहले बीती 19 जनवरी को मायानगरी मुंबई आए थे। जहां उन्होंने कई डेवलपमेंट के प्रोजेक्ट को हरी झंडी दिखाई थी। उन्होंने मेट्रो फेज 2 की दोनों लाइनों के लिए भी का भी उद्घाटन किया था और उसमें यात्रा भी की थी। माना जा रहा है कि इस मुंबई यात्रा के दौरान पीएम मोदी दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों (Vande Bharat Expess Train) को भी हरी झंडी दिखा सकते हैं। कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री मोदी ने बीजेपी (BJP) नेताओं से यह कहा था कि वह बोहरा समुदाय और अन्य मुस्लिम समुदायों से मिले। भले ही वो पार्टी के पक्ष में वोट न करें, फिर भी उनसे मिलने जुलने का काम होना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे दौरे को लेकर विपक्ष द्वारा यह कहा जा रहा है कि हालिया सी वोटर सर्वे (C Voter Survey) में जिस तरह से बीजेेेपी को महाराष्ट्र (Maharashtra) में नुकसान होने की बात कही गयी है। उसके बाद पीएम मोदी ने अपनी रणनीति बदली है।

पीएम का 19 जनवरी वाला दौरा बीएमसी चुनाव के मद्देनजर होने का दावा विपक्ष द्वारा किया गया था। दरअसल बीजेपी और उद्धव गुट की शिवसेना के बीच में इस बार बीएमसी चुनाव को लेकर जबरदस्त घमासान मचा हुआ है। बीजेपी किसी भी कीमत पर इस बार बीएमसी की सत्ता पर कब्जा करना चाहती हैं। इस काम के लिए उसे उद्धव गुट को किसी भी कीमत पर हराना होगा। पीएम मोदी का पिछला मुंबई दौरा आगामी बीएमसी चुनाव का शंखनाद माना जा रहा है।

बार-बार मुंबई क्यों आ रहे हैं मोदी
उद्धव ठाकरे गुट के प्रवक्ता आनंद दुबे नवभारत टाइम्स ऑनलाइन को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बार-बार मुंबई शहर में आना, कोई संयोग नहीं है। यह सब कुछ सोची समझी रणनीति के तहत हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी पहली बार किसी महानगर पालिका के चुनाव में इतनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इसके पीछे भी बड़ी वजह है। दरअसल बीएमसी यानी बृहन्मुंबई महानगरपालिका का बजट देश के कई छोटे-छोटे राज्यों के वजह से काफी ज्यादा है। ऐसे में इस बार पीएम मोदी और बीजेपी की नजर बीएमसी की सत्ता पर लगी हुई है। इस बार बीएमसी के चुनाव में बीजेपी एड़ी चोटी का जोर लगाकर लगा रही है।

दूसरी तरफ यह भी कहा जा रहा है कि हालिया सी वोटर सर्वे में जिस तरह से आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी को नुकसान होने की बात कही गई। उसके बाद पीएम मोदी ने अपनी रणनीति बदली है और उसी के तहत वह मुंबई दौरे पर आ रहे हैं आपको बता दें कि मुंबई में लोकसभा की 6 सीटें हैं। जिनमें से ज्यादातर सीटों पर उनका कब्जा है। सी वोटर सर्वे के हिसाब से सबसे ज्यादा नुकसान बीजेपी को महाराष्ट्र में होने वाला है। महाराष्ट्र में यूपीए को 34 लोकसभा सीटें जीतने का बात कही गई है। दुबे ने कहा कि साल 2014 और 2019 में जब शिवसेना और बीजेपी ने मिलकर चुनाव लड़ा था। तब बालासाहेब ठाकरे को मानने वाले एक बड़े वर्ग ने उन्हें अपना वोट दिया था। अब यह गठबंधन नहीं है तो पीएम मोदी इस बात को समझ रहे हैं कि आने वाले चुनाव में नुकसान हो सकता है। इसलिए वो मुंबई आ रहे हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News