एक बार फिर बढ़ रहा है कोरोना वायरस, सख्ती से लागू होंगी पुरानी गाइडलाइन | corona: Railways took the decision to implement the old guideline | Patrika News

105

एक बार फिर बढ़ रहा है कोरोना वायरस, सख्ती से लागू होंगी पुरानी गाइडलाइन | corona: Railways took the decision to implement the old guideline | Patrika News

रेलवे यदि आने वाले दिनों में प्रतिबंध बढ़ाता है तो संपूर्ण कोच की बुकिंग करा पाना मुश्किल हो जाएगा। भोपाल, रानी कमलापति समेत अन्य स्टेशनों पर हर साल सीजन में 100 से ज्यादा कोच की बुकिंग ली जाती है। रेलवे यदि नया प्रोटोकॉल जारी करता है तो इस बार यह बुकिंग मुश्किल होगी।

यह है प्रमुख वजह

● पूर्वोत्तर राज्य में भूस्खलन के बाद भोपाल और रानी कमलापति से गुजरने वाली एक दर्जन से ज्यादा रेलगाड़ियों को लंबे वक्त के लिए निरस्त किया गया है।

● इनके स्थान पर जो गाड़ियां चलाई जा रही हैं वह वैकल्पिक रास्तों से चल रही है एवं इनमें पहले से लंबी वेटिंग आ रही हैं।

● वैकल्पिक ट्रेनों के अलावा परीक्षा स्पेशल गाड़ियों का संचालन जरूरी है। प्रदेश में कोयले की कमी के चलते अन्य ट्रैनों के लिए समय तय करना मुश्किल होता जा रहा है।

कोच बुकिंग की प्रक्रिया

● आइआरसीटीसी के अनुसार कोच में बारात ले जाने के लिए अधिक किराया देना होता है। करीब 35 से 40 प्रतिशत से ज्यादा भुगतान करना पड़ता है। एक निश्चित सुरक्षा निधि रेलवे के खाते में डिपॉजिट करना होता है। बाद में रकम वापस मिल जाती है।

● बुकिंग होने पर ट्रेन में कई कोच लगा सकते हैं। इसमें फर्स्ट एसी, सेकंड एसी, सेकंड सिटिंग, थर्ड एसी, एसी चेयरकार, एक्सक्लूसिव चेयरकार, एचबी, सेकंड क्लास, जनरल, पेंट्रीकार, नॉन एसी सैलून, स्लीपर, हाई कैपिसिटी पार्सल वैन व अन्य कोच लगाए जा सकते हैं।

● एक कोच के लिए 50 हजार रुपए जमा करने होते हैं। 18 डिब्बों के लिए नौ लाख रुपए देने पड़ते हैं।

ट्रेनों में कोरोना प्रोटोकॉल लागू

देश के अलग-अलग राज्यों में कोरोना संक्रमण की चौथी लहर की दस्तक और बढ़ते हुए केसों को देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों में फिर से कोविड प्रोटोकाल लागू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत यात्रियों को अब स्टेशन के प्लेटफार्म व ट्रेन में यात्रा करते समय मास्क लगाना जरूरी होगा। इसको लेकर शुरुआत में रेलवे ने यात्रियों से सहयोग की अपील की है, लेकिन यदि संक्रमण की दर बढ़ती है, तो इन कोरोना नियमों का पालन सख्ती से कराया जाएगा, जिसके तहत यात्रियों पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। भोपाल एवं रानी कमलापति स्टेशन पर अभियान चलाया। डीआरएम सौरभ बंधोपध्याय ने यात्रियों से प्रोटोकॉल पालन की अपील की है।

यात्रियों को दी गई समझाइश

रेल प्रशासन यात्रियों से प्लेटफार्म और ट्रेनों मास्क लगाने और सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की जा रही है। रेलवे के मुताबिक इस क्रम मे गृह मंत्रालय के 22 मार्च 2022 को जारी निर्देशों के क्रम में रेल मंत्रालय द्वारा जारी अद्यतन स्टैंडर्ड ऑपरेटिं प्रोटोकाल के तहत यात्री अगर ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं या रेलवे स्टेशन जाने वाले हैं, तो वे मास्क जरूर लगाकर जाएं।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News