एक चिंगारी और दिल्ली के उपहार सिनेमाहॉल में बॉर्डर देख रहे 59 लोग जिंदा नहीं लौटे!

107
एक चिंगारी और दिल्ली के उपहार सिनेमाहॉल में बॉर्डर देख रहे 59 लोग जिंदा नहीं लौटे!

एक चिंगारी और दिल्ली के उपहार सिनेमाहॉल में बॉर्डर देख रहे 59 लोग जिंदा नहीं लौटे!

बाहर दमकलकर्मियों की, आम जनता की, भारी भीड़। हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल। कुछ लोग एक बिल्डिंग से बाहर निकल रहे हैं, जिनके पूरे चेहरे पर कालिख-सी लगी हुई है। सड़क पर पड़ी सैंडिल इस बात की गवाह है कि ये जिसके भी पैर में थी, उससे भागने की हड़बड़ाहट में छूट गई होगी। सब बदहवास दिख रहे हैं। हॉस्पिटल में जमीन पर लाइन से लाशें पड़ी हुई हैं। परिजन रो रहे, बिलख रहे हैं। एक ने कहा- ‘कुछ समझ नहीं आ रहा था, सब भाग रहे थे। बाथरूम, बालकनी, हर जगह सिर्फ लाशें बिखरी हुई थीं। दमकल विभाग के एक कर्मी ने बताया, ‘अंदर जितनी भी डेडबॉडी मिली, बुरी हालत में मिली…’ ये किसी फिल्म का सीन नहीं है, बल्कि ये दर्दनाक घटना हुई थी साउथ दिल्ली के ग्रीन पार्क एरिया में बने उपहार सिनेमाहॉल में। 25 साल पहले। आज भी याद आती है तो रूह कांप जाती है। नासूर बन चुके दर्द पर अब एक वेब सीरीज आ रही है, जिसमें पैरेंट्स नीलम और शेखर कृष्णमूर्ति की कहानी दिखाई जाएगी, जो आज भी न्याय के लिए दर-दर भटक रहे हैं।

शाम पौने पांच बजे एक चिंगारी निकली और सबकुछ राख कर दिया

Uphaar Cinema fire: 13 जून 1997 को सनी देओल, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ और अक्षय खन्ना सहित कई स्टार्स से सजी देशभक्ति से भरी फिल्म ‘बॉर्डर’ रिलीज हुई थी। मन में जोश भरे तमाम लोग उपहार सिनेमाहॉल पहुंचे। कोई फैमिली के साथ आया था, कोई दोस्त के साथ। कोई 15 साल का था कोई 25 साल। वे खुशी-खुशी टिकट खरीद रहे थे। खाने के लिए पॉपकॉर्न और कोल्डड्रिंक भी ले रहे थे। तब किसे पता था कि कुछ ही पलों में वहां सबकुछ तबाह होने वाला है। हॉल में 160 से ज्यादा लोग मौजूद थे। यानी शो हाउसफुल था। बताया जाता है कि उस समय थिएटर में क्षमता से ज्यादा लोग मौजूद थे। जब सभी अपनी-अपनी कुर्सी पर आराम फरमाते हुए मूवी इंजॉय कर रहे थे, तभी शाम करीब पौने पांच बजे ग्राउंड फ्लोर पर लगे एक ट्रांसफार्मर में एक चिंगारी निकली। ये देखते ही देखते फैलने लगी और फिर आग का खौफनाक रूप देखने को मिला। उस दर्दनाक मंजर को याद कर ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

Uphar Cinema Fire Case: ‘आपने नुकसान झेला, लेकिन उन्होंने भी नुकसान सहा’, अंसल बंधुओं को रिहाई का आदेश जारी करने के बीच कोर्ट ने कही यह बात

किसी की जलने तो किसी की दम घुटने से हुई दर्दनाक मौत

अब आग अपना रौद्र रूप धारण कर चुकी थी। जान बचाने के लिए लोग बिना कुछ सोचे-समझे इधर-उधर भाग रहे थे। सबसे बुरा ये था कि भागने की भी कहीं जगह नहीं थी। धुआं इतना था कि सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। एक शख्स जो इस हादसे में बच गया था, उसने बताया कि जो लोग ऊपर की तरफ बैठे तो उनमें से ज्यादातर बच गए, क्योंकि वो छत की तरफ भाग गए थे, लेकिन जो लोग नीचे थे, उनमें से शायद ही कोई बच पाया। किसी की बीवी का हाथ छूट गया तो किसी की मां का। हर तरफ आग की लपटों के साथ-साथ हॉल में तेजी से धुआं भर गया था। जो लोग बाथरूम में या बालकनी की तरफ भागे थे, उनकी भी दम घुटने से मौत हो गई थी। करीब 60 लोग, जो जिंदगी के पलों को इंजॉय करने गए थे, वो अपनी जिंदगी ही बचा नहीं सके। करीब 103 लोग, जिन्होंने अपनी जान तो बचा ली, लेकिन घायल हो गए। कईयों की हालत ज्यादा गंभीर थी। मरने वालों में महिलाएं और बच्चे ज्यादा थे।

जमीन पर बिखरी पड़ी थीं लाशें, थम नहीं रहे थे घरवालों के आंसू

इस घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। जैसे ही उपहार सिनेमा में मूवी देखने आए लोगों के घरवालों को इस हादसे के बारे में पता चला, सभी दौड़ते-भागते हॉस्पिटल पहुंचे। वहां जमीन पर ही लाशें बेतरतीब पड़ी थीं। ये मंजर देख पत्थर दिल इंसान का भी कलेजा कांप उठेगा। उन लाशों में अपनों को पहचानना, दिल चीरने वाले दर्द से कम नहीं था। औरतें रो रही थीं। मर्द उन्हें संभालने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन वो भी अपने आंसुओं को रोक नहीं पा रहे थे।

इसी साल फिर से लगी थी आग

उपहार सिनेमाहॉल साल 1997 से ही बंद है। 17 अप्रैल 2022 को फिर से वहां आग लगी थी। थिएटर की बालकनी और एक मंजिल पर आग लगी थी। बताया गया कि सिनेमाघर में मौजूद सीट, फर्नीचर और कबाड़ में आग लगी थी। इस बार गनीमत ये रही कि आग पर फौरन काबू पा लिया गया और कोई हताहत नहीं हुआ। हालांकि, कुछ लोग इस बात पर भी यकीन करते हैं कि वहां किसी भूत-प्रेत का साया है।

navbharat times -JP Dutta Birthday: ‘बॉर्डर’ की बंपर सक्‍सेस से दुखी हो गए थे डायरेक्‍टर जेपी दत्ता, कहा था- मेरा दिल टूट गया

दोषी हुए रिहा, करोड़ों का लगा जुर्माना

इस घटना की जांच पहले दिल्ली पुलिस ने की थी और फिर मामला सीबीआई को सौंप दिया गया था। जांच में पता चला था कि हॉल में आग से बचने के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं थे। उपहार सिनेमा के मालिक सुशील अंसल और गोपाल अंसल थे। उनपर उपहार सिनेमा अग्निकांड के सबूतों से छेड़छाड़ करने का आरोप भी लगा था। दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें इसी साल पांच महीने पहले रिहा कर दिया। हालांकि, दोनों पर 2.25 करोड़ रुपये का जुर्माना बरकरार है। कोर्ट ने कहा था कि नुकसान की भरपाई तो नहीं हो सकती, लेकिन दोषियों की उम्र पर विचार किया जाना चाहिए।

उपहार सिनेमाहॉल अग्निकांड पर वेब सीरीज

अब उपहार सिनेमाहॉल अग्निकांड को लेकर एक वेब सीरीज आ रही है। ये ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होगी। इसका फर्स्ट लुक पोस्टर और स्ट्रीमिंग डेट अनाउंस कर दी गई है। ये वेब सीरीज बेस्ट सेलर बुक ‘ट्रायल बाई फायर: द ट्रैजिक टेल ऑफ द उपहार फायर ट्रैजेडी’ से प्रेरित है। इसका डायरेक्शन प्रशांत नायर कर रहे हैं। इसका नाम है ‘ट्रायल बाई फायर’। ये 13 जनवरी 2023 को रिलीज होगी। इसमें अभय देओल अहम भूमिका निभाएंगे।