एक ऐसा भी दौर था जब कंगाल हो गए थे अमिताभ, लेनदार घर आकर देते थे गालियां, खुद्दारी फिर भी कम ना थी

174
एक ऐसा भी दौर था जब कंगाल हो गए थे अमिताभ, लेनदार घर आकर देते थे गालियां, खुद्दारी फिर भी कम ना थी

एक ऐसा भी दौर था जब कंगाल हो गए थे अमिताभ, लेनदार घर आकर देते थे गालियां, खुद्दारी फिर भी कम ना थी

नई दिल्ली : बिग-बी, शहंशाह और महानायक के नाम से मशहूर अमिताभ बच्चन आज 81 साल के हो गए हैं। आज 11 अक्टूबर को उनका 80वां जन्मदिन (Amitabh Bachchan Birthday) है। अमिताभ बच्चन ने अपने जीवन में काफी शोहरत कमाई है। वे बड़े पर्दे के भी बादशाह रहे और छोटे पर्दे के भी। इस समय अमिताभ बच्चच ‘केबीसी 14’ होस्ट कर रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अमिताभ बच्चन ने बिजनस में अपने हाथ आजमाए थे। जी हां, अमिताभ बच्चन ने एक कंपनी खोली थी। इस कंपनी का नाम एबीसीएल (ABCL) था। लेकिन इस कंपनी ने बच्चन को काफी बुरा दौर दिखाया। उनके ऊपर काफी कर्जा हो गया था। यहां तक कि उनके दिवालिया होने की नौबत आ गई थी। इसके बाद मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के पिता धीरूभाई अंबानी ने अमिताभ को मदद की पेशकश भी की थी।

यह काम करती थी कंपनी

अमिताभ बच्चन की कंपनी का नाम अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ABCL) था। यह कंपनी साल 1996 में बनी थी। इस कंपनी के साथ अमिताभ बच्चन पहली बार बिजनस में उतरे थे। यह कंपनी फिल्म प्रॉडक्शन, डिस्ट्रीब्यूशन और इवेंट मैनेजमेंट का काम करती थी। अमिताभ को इस कंपनी से काफी उम्मीदें थीं। उनका सपना साल 2000 तक इस कंपनी के रेवेन्यू को 1000 करोड़ रुपये तक पहुंचाना था।

कंपनी पर हो गया भारी कर्ज

अमिताभ बच्चन ने 60.52 करोड़ रुपये खर्च करके एबीसीएल खड़ी की थी। इस कंपनी को लेकर अमिताभ के कई फैसले गलत साबित हुए। कंपनी पर भारी कर्ज हो गया था। अमिताभ ने बताया था कि उनके ऊपर अलग-अलग लोगों का करीब 90 करोड़ रुपये का कर्ज हो गया था। कर्ज में दबी यह कंपनी आखिरकार डूब गई। इसके साथ ही अमिताभ भी दिवालिया हो गए।

क्यों डूबी थी अमिताभ की कंपनी
अमिताभ की इस कंपनी को डुबाने में कई प्रोजेक्ट्स का हाथ है। एबीसीएल के बैनर तले बनी फिल्म मृत्युदाता बुरी तरह फ्लॉप रही थी। एबीसीएल की एक और फिल्म ‘सात रंग के सपने’ भी नहीं चल पायी। वहीं, एबीसीएल ने एक ऐसी फिल्म में पैसा लगाया जो कभी रिलीज ही नहीं हो सकी। इस फिल्म का नाम ‘नाम क्या है’ था। एबीसीएल ने बेंगलुरु में गाला मिस वर्ल्ड शो भी किया था। यह शो भी सफल नहीं हो पाया। इस शो के कारण कंपनी आर्थिक संकट में फंस गई थी।

दरवाजे पर आकर धमकाते थे लोग
अमिताभ बच्चन को अपने बुरे दौर में बहुत कुछ सुनना पड़ा था। उन्होंने कहा, ‘मैं इस बात को कभी नहीं भूल सकता कि कैसे लेनदार हमारे दरवाजे पर आ जाते थे, गालियां और धमकियां दिया करते थे। इससे भी बुरा तो वह था, जब वे हमारे घर ‘प्रतीक्षा’ की कुर्की करने आ पहुंचे थे।’

धीरूभाई अंबानी करना चाहते थे मदद
अमिताभ बच्चन ने रिलायंस (Reliance) कंपनी की 40वीं वर्षगांठ पर अपने कठिन दिनों के बारे में बताया था। उन्होंने कहा कि जब धीरूभाई (Dhirubhai Ambani) को मेरी खराब वित्तीय हालत का पता चला, तो उन्होंने अनिल अंबानी को मेरे पास भेजा। अनिल अंबानी (Anil Ambani) अमिताभ के दोस्त हैं। धीरूभाई ने बिना किसी से पूछे अनिल से कहा कि अमिताभ का बुरा वक्त चल रहा है, इसे कुछ पैसे दे दो। अमिताभ ने कहा, “अनिल मुझसे आकर मिले। वो मुझे जितना पैसा देना चाह रहे थे, उससे मेरी सारी परेशानी खत्म हो जाती। मैं उनकी उदारता पर भावुक हो गया। लेकिन मुझे लगा कि शायद में उनकी उदारता को स्वीकार नहीं कर पाऊं। भगवान की कृपा रही और समय बदला । मुझे काम मिलना शुरू हुआ और मैंने सारे कर्ज चुका दिए।”
Amitabh Bachchan Birthday: रेखा का नाम सुन चढ़ गया था अमिताभ का पारा, गेस्ट के सामने जया बच्चन को किया था जलील
धीरूभाई ने की थी खुद्दारी की तारीफ
इसके बाद एक दिन अमिताभ धीरूभाई अंबानी के यहां एक पार्टी में गए थे। वे अपने दोस्तों के साथ एंजॉय कर रहे थे। वहीं, धीरूभाई अपने कारोबारी जगत के लोगों के साथ बैठे थे। अमिताभ ने कहा, “धीरूभाई ने जब मुझे देखा तो पास बुलाया। उन्होंने मुझे अपने पास बैठने को कहा। मुझे थोड़ा अजीब लगा। मैने कहा कि मैं अपने दोस्तों के पास बैठा हूं, वहीं ठीक हूं। धीरूभाई ने मुझे अपने साथ बिठा लिया। इसके बाद उन्होंने अपने दोस्तों से कहा कि यह लड़का गिर गया था। लेकिन अपनी मेहनत से दोबारा खड़ा हो गया। मैं इसकी इज्जत करता हूं।” अमिताभ ने कहा कि धीरूभाई के वे शब्द मेरे लिए उस धनराशि से हजारों गुना अधिक हैं, जो वे देना चाहते थे।

इस तरह की अमिताभ ने वापसी

इसके बाद अमिताभ बच्चन ने साल 2000 में फिल्म ‘मोहब्बतें’ और ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में टेलिविजन डेब्यू से जोरदार वापसी की। इसके बाद अमिताभ बच्चन की लोकप्रियता में पहले से भी ज्यादा इजाफा हो गया। अमिताभ बच्चन ने इसके बाद कभी खुशी कभी गम, आंखें, बागबान, खाकी, देव, लक्ष्य, वीर-जारा, बंटी और बबली, चीनी कम, भूत नाथ, सरकार, पा, पीकू, पिंक और गुलाबो सिताबो जैसी एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में दी हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News