एक इंच भी जमीन नहीं जाने देंगे, महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर सीएम एकनाथ शिंदे की दो टूक

122
एक इंच भी जमीन नहीं जाने देंगे, महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर सीएम एकनाथ शिंदे की दो टूक

एक इंच भी जमीन नहीं जाने देंगे, महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर सीएम एकनाथ शिंदे की दो टूक

मुंबई: महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच सीमा विवाद को लेकर चल रहे विवाद के बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार महाराष्ट्र की एक इंच जमीन भी किसी के नाम नहीं जाने देगी। गुरुवार को पत्रकारों से बात करते हुए एकनाथ शिंदे ने कहा कि हम सीमावर्ती क्षेत्रों में मराठी लोगों को न्याय दिलाने का काम कर रहे हैं। महाराष्ट्र में एक इंच भी जगह नहीं जाने दी जाएगी। उन्होंने कहा, ’40 गांवों की समस्याओं को हल करना हमारी सरकार की जिम्मेदारी है।’ इससे पहले महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की टिप्पणी की आलोचना की और कहा कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री सीमा मुद्दों पर अपना बयान दे रहे हैं। ऐसा लगता है जैसे कर्नाटक के सीएम बोम्मई महाराष्ट्र के 40 गांवों पर अचानक दावा करने के लिए पागल हो गए हैं?

इससे पहले महाराष्ट्र के विपक्ष के नेता अजीत पवार ने दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की टिप्पणी की निंदा की और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके उप देवेंद्र फडणवीस से कड़ा जवाब देने के लिए कहा। अजीत पवार ने इस मुद्दे पर केंद्र के हस्तक्षेप की भी मांग की। इससे पहले बोम्मई ने बुधवार शाम ट्वीट कर कहा कि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कर्नाटक महाराष्ट्र सीमा मुद्दे पर भड़काऊ बयान दिया है और उनका सपना कभी पूरा नहीं होगा। हमारी सरकार देश की जमीन, पानी और सीमाओं की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

फडणवीस ने कहा था कि महाराष्ट्र का कोई गांव कर्नाटक नहीं जाएगा। उन्होंने ट्वीट किया था कि महाराष्ट्र का कोई भी गांव कर्नाटक में नहीं जाएगा। राज्य सरकार बेलगाम-कारवार-निपानी सहित मराठी भाषी गांवों को पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में मजबूती से लड़ेगी।

कर्नाटक में मराठी बोलने वाले इलाकों को महाराष्ट्र में शामिल कराएंगे, सीएम शिंदे के बाद फडणवीस ने भी खोला मोर्चा
इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए, पवार ने कहा, ‘सांगली जिले में जाट तालुका के गांवों पर दावा करने के बाद अब कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने अक्कलकोट और सोलापुर पर भी दावा किया है। मैं कर्नाटक के मुख्यमंत्री के बयान की कड़ी निंदा करता हूं। हमारे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को कड़ा जवाब देना चाहिए। केंद्र को तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए। मामला अदालत में लंबित है। यह लोगों का ध्यान भटकाने और महंगाई, बेरोजगारी से ध्यान हटाने के लिए है।’

पवार ने यह भी टिप्पणी की कि अब केवल मुंबई की मांग की जानी बाकी है। कर्नाटक के सीएम बोम्मई ने पहले कहा था कि सीमा रेखा महाराष्ट्र में एक राजनीतिक उपकरण बन गई है और सत्ता में कोई भी पार्टी राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इस मुद्दे को उठाएगी। बोम्मई ने कहा था कि मेरी सरकार कर्नाटक की सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम है और उसने कदम भी उठाए हैं। बोम्मई ने दावा किया कि महाराष्ट्र के सांगली जिले के कुछ गाँव जो पानी के संकट से जूझ रहे हैं, ने कर्नाटक के साथ विलय की मांग करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया जिसके बाद विवाद बढ़ गया। हालांकि महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री ने दावों का खंडन किया और कहा कि ऐसे किसी गांव ने हाल ही में कर्नाटक के साथ विलय की मांग नहीं की है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News