‘एक्सिलेंस वाली पढ़ाई’ के लिए जनकपुरी में खुल गया शानदार स्कूल, 112 कमरे और 45 क्लास रूम वाले स्कूल की ये तस्वीरें देखिए

5
‘एक्सिलेंस वाली पढ़ाई’ के लिए जनकपुरी में खुल गया शानदार स्कूल, 112 कमरे और 45 क्लास रूम  वाले स्कूल की ये तस्वीरें देखिए

‘एक्सिलेंस वाली पढ़ाई’ के लिए जनकपुरी में खुल गया शानदार स्कूल, 112 कमरे और 45 क्लास रूम वाले स्कूल की ये तस्वीरें देखिए

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः दिल्ली सरकार ने जनकपुरी में डॉ. बी. आर. आंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (एसओएसई) शुरू किया है। डेसू कॉलोनी में बने इस स्कूल में इसी साल से स्टूडेंट्स क्लास-9 में दाखिला ले सकेंगे, जो 12वीं तक की पढ़ाई करेंगे।

गुरुवार को इस एक्सीलेंस स्कूल का उद्घाटन करने के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा उभारने के लिए स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस बनाए जा रहे हैं। इस बार हमारे एक्सीलेंस स्कूलों की 4400 सीटों के लिए 96 हजार आवेदन आए हैं, जो आईआईटी-मेडिकल के लिए भी नहीं आते हैं। इन स्कूलों में इंजीनियरिंग, मेडिकल, आईटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई होगी। सीएम ने कहा कि प्राइवेट स्कूलों की बिल्डिंग भी इतनी अच्छी नहीं होगी, जितनी अच्छी बिल्डिंग दिल्ली के सरकारी स्कूलों की है। मुख्यमंत्री ने ग्राउंड फ्लोर, पहली मंजिल, दूसरी मंजिल पर बने क्लासरूम, लैब्स और लाइब्रेरी को देखा। इस अवसर पर डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया, स्थानीय विधायक राजेश ऋषि, सेक्रेटरी (शिक्षा) अशोक कुमार, डायरेक्टर (शिक्षा) हिमांशु गुप्ता भी मौजूद थे।

ह्यूमैनिटीज और स्किल्स पर रहेगा फोकस

इस स्कूल में 45 क्लासरूम बने हैं, यह करीब 8600 वर्ग मीटर में फैला है और पूरी बिल्डिंग में 112 कमरे बनाए गए हैं। इसमें 8 लैब्स, एक लाइब्रेरी, एक मल्टीपर्पज हॉल, 13 अधिकारी और स्टाफरूम, 26 शौचालय, 5 सीढ़ियां और 2 लिफ्ट है। स्कूल में ह्यूमैनिटीज और 21वीं सदी की स्किल्स की विशेषज्ञता हासिल करने के लिए 120-120 छात्र-छात्राएं क्लास-9 में प्रवेश लेंगे। स्कूल पूरी तरह से तैयार होने के बाद इसमें 1000 स्टूडेंट्स दाखिला ले सकेंगे।

स्कूल के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री सिसोदिया।

भूमाफियाओं से छुड़ाई गई स्कूल की जमीन

इस अवसर पर डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस स्कूल में करीब 1600 बच्चे प्राइवेट स्कूलों से भी उच्च स्तर की शिक्षा पाएंगे। इस स्कूल को बनाने के पीछे काफी संघर्ष रहा है। यहां बड़े-बड़े ताकतवर लोगों से लड़कर भू-माफियाओं से स्कूल की इस जमीन को छुड़वाया गया। देश को नंबर-1 हम स्कूलों के माध्यम से बना सकते हैं और शिक्षा को शानदार कर देश को नंबर-1 बनाना ही अरविंद केजरीवाल की राजनीति है। मुझे खुशी है कि दिल्ली सरकार के स्कूल की यह बिल्डिंग इतनी शानदार बनी है, इसके पीछे सत्येंद्र जैन की दूरदर्शिता है।

दिल्ली में जल्द शुरू होंगे 44 एसओएसई

इस सेशन में 36 एसओईएस में 4400 सीटों पर एडमिशन होंगे। डिप्टी सीएम ने बताया कि दिल्ली ट्रांस्को लिमिटेड ने अपनी तीन पुराने जर्जर स्कूल बिल्डिंग को दिल्ली के शिक्षा निदेशालय को सौंप दिया है। इसमें से एक स्कूल जनकपुरी स्थित डेसू कॉलोनी में है, जबकि बाकी दो स्कूल त्रिपोलिया और सराय काले खां में हैं। इन दोनों स्कूलों की नई बिल्डिंग बनाई जा रही है। पीडब्ल्यूडी ने मई-2021 में डेसू कॉलोनी में बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन शुरू किया था। 17 महीने में स्कूल की नई बिल्डिंग बनाकर तैयार कर दी गई। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की योजना 2022-23 में 13 एसओएसई के लिए पांच नए स्कूल भवन बनाकर समर्पित करने की है। यह 31 एसओएसई से अतिरिक्त है। 31 एसओएसई में लगभग 5500 स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं। इनके बनने के बाद दिल्ली में 36 बिल्डिंगों में 44 एसओईएस हो जाएंगे, जहां करीब 10 हजार स्टूडेंट्स दाखिला ले सकेंगे।

MP में NBT की खबर बड़ा असर, Mid Day Meal में बच्चों छुआछूत मामले में बड़ी कार्रवाई

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News