उस वजनदार आवाज से थम जाती थीं नंदिनी की सांसें, विक्रम गोखले के ये 5 किरदार तारीफों से परे हैं

149
उस वजनदार आवाज से थम जाती थीं नंदिनी की सांसें, विक्रम गोखले के ये 5 किरदार तारीफों से परे हैं

उस वजनदार आवाज से थम जाती थीं नंदिनी की सांसें, विक्रम गोखले के ये 5 किरदार तारीफों से परे हैं

बॉलीवुड के वेटरन एक्टर विक्रम गोखले का निधन हो गया है। पुणे के दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। वह उम्र से सबंधित कई बीमारियों से जूझ रहे थे। बीते 21 दिनों से उनकी तबीयत काफी खराब थी और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। 77 साल के विक्रम गोखले ने 26 नवंबर को दोपहर 1.37 बजे अपने प्राण त्याग दिए। उनके निधन की खबरें सुनकर फिल्म इंडस्ट्री में हर तरफ भूचाल आ गया। सेलेब्स से लेकर उनके फैंस तक सभी बस गोखले को यादकर सिसकियां भर रहे हैं। गोखले ने एक से बढ़कर एक यादगार रोल्स प्ले किए हैं और अपनी कलाकारी से सबसो मंत्रमुग्ध कर दिया है। पांच दशकों के अपने करियर में दिग्गज एक्टर ने बड़े पर्दे पर सबसे चर्चित रोल्स किए हैं, चाहे वह खलनायक, डॉक्टर या अधिकारी का हो या फिर एक पिता का। यहां हम उनकी कुछ सुपरहिट फिल्मों के बारे में बता रहे हैं।

‘आघात’
मराठी फिल्म ‘अघात’ ने विक्रम गोखले के निर्देशन की शुरुआत की, जिन्होंने फिल्म में लीड रोल प्ले किया। फिल्म 2010 में रिलीज़ हुई थी। प्राइवेट अस्पतालों में एक नौकरशाही की भावना के खिलाफ सेट, फिल्म डॉक्टरों से संबंधित अहंकार के मुद्दों पर प्रकाश डालने के साथ-साथ रोगियों और उनके परिवारों के प्रति प्रशासन के व्यवहार के संवेदनशील मुद्दों को दिखाती है।

‘नटसम्राट’

महेश मांजरेकर निर्देशित इस मराठी फिल्म में विक्रम गोखले (Vikram Gokhale) ने रामभाऊ की भूमिका निभाई थी। फिल्म की कहानी कुसुमराज के एक नाटक से ली गई थी और एक स्टेज एक्टर की दुखद कहानी सुनाई गई थी, जिन्हें अपनी रिटायरमेंट के बाद मंच पर अपने समय की क़ीमती यादों को भूलना मुश्किल हो रहा है।

‘अनुमति’
गजेंद्र अहिरे की लिखित और निर्देशित इस मराठी फिल्म में विक्रम गोखले और नीना कुलकर्णी ने लीड किया था। फिल्म की दिल दहला देने वाली साजिश का ऐसा असर हुआ कि विक्रम गोखले को बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला। कहानी एक ऐसे आजमी की विनाशकारी है, जो कोमा में चली गई अपनी पत्नी के अस्पताल के बिल का भुगतान करने के लिए किसी भी हद तक जाता है। जब तक मदद पहुंचती है, तब तक वह आदमी खाने की टेबल पर गिरा हुआ पाया जाता है।

‘अग्निपथ’
मुकुल आनंद की निर्देशित ‘अग्निपथ’ में अमिताभ बच्चन को विजय दीनानाथ चौहान के रूप में दिखाया गया है, जो अंडरवर्ल्ड में शामिल होकर अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए एक उग्र रास्ते पर निकल पड़ते हैं। 1990 में वापस रिलीज़ हुई फिल्म में विक्रम गोखले ने क्राइम एक्शन में कमिश्नर एमएस गायतोंडे की भूमिका निभाई थी।

‘हम दिल दे चुके सनम’

लीड रोल्स में ऐश्वर्या राय, सलमान खान और अजय देवगन की रोमांटिक फिल्म विक्रम की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक है। संजय लीला भंसाली की फिल्म की कहानी ऐसे आदमी के जीवन को दिखाती है, जिसे पता चलता है कि उसकी पत्नी किसी और से प्यार करती है। पति उन प्रेमियों को फिर से मिलाने के लिए निकल जाता है। विक्रम गोखले को नंदिनी के पिता की भूमिका निभाते हुए देखा गया था। उन्होंने एक शास्त्रीय गायक पंडित दरबार की भूमिका निभाई थी। उनका वो रोल आज भी याद किया जाता है।