उमेश यादव का ड्रीम कमबैक: टीम में नहीं मिल रही थी जगह आते ही कमाल कर दिया

86


उमेश यादव का ड्रीम कमबैक: टीम में नहीं मिल रही थी जगह आते ही कमाल कर दिया

हाइलाइट्स

  • उमेश ने ओवर्टन को आउट कर बनाया अपना 150वां शिकार
  • उमेश टेस्ट में 150 विकेट लेने वाले छठे भारतीय पेसर बने
  • कपिल देव सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारती पेसर हैं

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) ने टेस्ट क्रिकेट में धमाकेदार कमबैक किया है। उमेश को सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेलने का ही मौका मिलता है। ऐसे में जब भी उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता है वह उसे भुनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ते।

इंग्लैंड (India vs England 4th Test) के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज के शुरुआती 3 टेस्ट मैचों में इस पेसर को टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी। चौथे टेस्ट में भी उनके खेलने की संभावना दूर दूर तक दिखाई नहीं दे रही थी, ऐसा इसलिए क्योंकि ओवल टेस्ट से एक दिन पहले ही स्टैंडबाई के रूप में शामिल प्रसिद्ध कृष्णा को टेस्ट स्क्वॉड में जगह मिली थी।

लेकिन अनुभवी ईशांत शर्मा की जगह उमेश को ओवल टेस्ट में शामिल किया गया और उन्होंने इस मौके को दोनों हाथों से लपका। उमेश ने ओवल टेस्ट के पहले दिन कप्तान जो रूट का विकेट लेकर भारत को बहुत बड़ी सफलता दिलाई वहीं दूसरे दिन क्रेग ओवर्टन को आउट कर उन्होंने अपने टैस्ट विकेटों की संख्या 150 तक पहुंचा दिया।

49वें टेस्ट में 150 विकेट का आंकड़ा छुआ
33 वर्षीय उमेश ने नाईटवाचमैन क्रेग ओवर्टन (एक रन) को दूसरे दिन दूसरे ओवर में ही आउट कर अपने नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज कर ली उमेश अपना 49वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। दाएं हाथ के पेसर उमेश ने ओवर्टन के बाद डेविड मलान को भी पवेलियन की राह दिखाई।

कपिल देव ने 39 टेस्ट में हासिल की थी ये उपलब्धि
दिग्गज कपिल देव सबसे तेज 150 टेस्ट विकेट झटकने वाले भारतीय पेसर हैं। कपिल ने यह उपलब्धि 39 टेस्ट मैचों में हासिल की थी वहीं पूर्व पेसर जवागल श्रीनाथ ने यह रेकॉर्ड 40 जबकि मोहम्मद शमी ने 42 टेस्ट में बनाया है। बाएं हाथ के पूर्व पेसर जहीर खान ने 49 टेस्ट मैचों में जबकि ईशांत ने 54 टेस्ट मैचों में 150 का आंकड़ा छुआ था।

इस मामले में छठे नंबर पर हैं उमेश
टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय पेसर्स में उमेश छठे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में कपिल देव 434 विकेट के साथ पहले जबकि जहीर 311 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इशांत ने अब तक 311 वहीं श्रीनाथ ने 236 टेस्ट विकेट चटकाए हैं। शमी के नाम 195 विकेट हैं वहीं उमेश ने अपने टेस्ट विकेटों की संख्या 151 तक पहुंचा दिया है।

ओवल में अभी तक 3 शिकार कर चुके हैं
इस टेस्ट मैच से पहले उमेश को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए 2 विकेट की जरूरत थी। उमेश ने इससे पहले अपना आखिरी टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पिछले साल दिसंबर में मेलबर्न में खेला था। ओवल में उमेश अभी तक 3 विकेट झटक चुके हैं।



Source link