ई साल कप नामदे… फाफ डुप्लेसी खत्म करेंगे 2023 में RCB का इंतजार

18
ई साल कप नामदे… फाफ डुप्लेसी खत्म करेंगे 2023 में RCB का इंतजार


ई साल कप नामदे… फाफ डुप्लेसी खत्म करेंगे 2023 में RCB का इंतजार

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत 31 मार्च से हो रही है। लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने 2 अप्रैल को मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। आरसीबी की टीम तीन बार फाइनल में पहुंची है लेकिन हर बार टीम को नाकामी मिली लेकिन इस बार टीम की कोशिश होगी कि वह फाफ डू प्लेसिस की कप्तानी खिताबी जीत हासिल करें। बता दें कि करीब 9 सीजन के बाद आरसीबी की टीम ने पिछली बार अपनी टीम में एक बड़ा बदलाव किया था। यह बदलाव था विराट कोहली की जगह फाफ डू प्लेसिस को कप्तान बनाया जाना। डू प्लेसिस की कप्तानी में आरसीबी की टीम ने पिछले सीजन में प्लेऑफ तक का सफर तय किया था। हालांकि वह फाइनल की रेस से बाहर हो गई थी। ऐसे में आईपीएल 2023 में एक बार फिर से आरसीबी टीम की कोशिश होगी कि पिछली नाकामियों को भुलाकर नई शुरुआत करें। ऐसे में आइए जानते हैं नए सीजन से पहले आरसीबी ताकत, कमजोरियों और उसके एक्स फैक्टर के बारे में।

RCB की कमजोरी ही बनी उसकी सबसे बड़ी ताकत

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को लेकर हमेशा से यह कहा जाता है कि उसकी सबसे बड़ी ताकत बल्लेबाजी रही है। टीम में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल जैसे जैसे धाकड़ खिलाड़ी रहे। गेंदबाजी के कारण आरसीबी को सफलता नहीं मिल पाती है। हालांकि पिछले सीजन से टीम के लिए बहुत सी चीजें बदल गई। खास तौर से जिस गेंदबाजी को टीम की कमजोर कड़ी मानी जाती थी। वहीं अब उसकी सबसे बड़ी ताकत बनते हुए दिख रही है।

टीम के लिए मोहम्मद सिराज और जोश हेजलवुड ने पिछले सीजन में नई गेंद से दमदार खेल का प्रदर्शन किया। वहीं डेथ ओवरों में हर्षल पटेल ने कमाल दिखाया। हालांकि पिछला सीजन हर्षल के लिए कुछ खास नहीं रहा था लेकिन आईपीएल 2023 में उम्मीद की जा रही है कि वह दमदार वापसी करेंगे।

वहीं स्पिन गेंदबाजी में वानिंदु हसरंगा और शाहबाज अहमद टीम की एक मजबूत कड़ी हैं। इसके अलावा बैकअप के तौर पर जेसन बेहरनडॉर्फ, डेविड विली और सिद्धार्थ कौल जैसे खिलाड़ी भी मौके मिलने पर अपना जलवा दिखाने में सक्षम हैं।

आईपीएल में 2023 में RCB के सामने होगी ये चुनौती

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की गिनती हमेशा से आईपीएल की एक मजबूत टीम के रूप में हुई है। हालांकि टीम ने लगातार कई गलतियां की जिसके कारण वह अब तक एक बार भी चैंपियन नहीं बन सकी है। आरसीबी के पास विराट कोहली, फाफ डू प्लेसिस, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं। हालांकि टीम के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वह ओपनिंग और मिडिल ऑर्डर को लेकर हैं। विराट कोहली टीम के लिए ओपनिंग भी कर सकते हैं लेकिन तीसरे नंबर उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है। ऐसे में डू प्लेसिस के साथ रजत पाटीदार ओपनिंग के लिए उतर सकते हैं।

वहीं मिडिल ऑर्डर में टीम के साथ महिपाल लोमरोड़ और अनुज रावत जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है। ऐसे में अगर इन दो चुनौतियों से आरसीबी की टीम निपट लेती है आईपीएल 2023 में उनके लिए चीजें कुछ आसान हो सकती है।

आईपीएल में कैसा रहा है RCB का प्रदर्शन

इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का प्रदर्शन देखा जाए ठीक-ठाक रहा है। हालांकि यह आरसीबी का दुर्भाग्य ही कहेंगे कि टीम लीग के 15 सीजन में वह तीन बार फाइनल में पहुंची लेकिन वह एक बार भी खिताबी जीत हासिल करने में सफल नहीं रही। आरसीबी की टीम सबसे पहली बार 2009 में फाइनल में पहुंची थी। इसके बाद 2011 में टीम ने फाइनल तक का सफर किया था। इसके बाद 2016 में भी टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

फाइनल के अलावा 2010 और 2015 में टीम तीसरे स्थान पर रही थी। वहीं 2012 और 2013 में टीम पांचवें और 2018 में छठे स्थान पर रही थी। आरसीबी का सबसे खराब प्रदर्शन सबसे 2008 और 2014 में रहा था। इसके अलावा एक दौर ऐसा भी रहा जब टीम 2017 और 2019 में आठवें स्थान पर रही।

आईपीएल 2023 के लिए आरसीबी का पूरा स्क्वाड-

विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद, रजत पाटीदार, अनुज रावत, आकाश दीप, जोश हेजलवुड, महिपाल लोमरोर, फिन एलेन, सुयश प्रभुदेसाई, कर्ण शर्मा, सिद्धार्थ कौल, डेविड विली, रीस टॉपले, हिमांशु शर्मा, मनोज भांडगे, राजन कुमार, अविनाश सिंह, सोनू यादव, माइकल ब्रेसवेल।

IPL 2023: भुवी की धार और उमरान की रफ्तार, कप जीतने को सनराइजर्स है तैयार, हैदराबाद की टीम है इस बार दमदार
Navbharat Times -IPL 2023: सचिन से पहले ही जड़ी थी सेंचुरी, विराट कोहली के इस अय्यार की दीवानी हो गई थीं लड़कियां
Navbharat Times -IPL 2023: छोटे प्लेयर्स के दम पर बड़ा हार्ट अटैक देगी गुजरात टाइटंस, हार्दिक पंड्या की सेना फिर मचाएगी हाहाकार!



Source link