ईरान ने दिया रूस को ऐसा हथियार, अमरीका के पास भी नहीं है कोई तोड़: यूक्रेन में तबाही मचा रहे सुसाइड ड्रोन | Iran Suicide drones wreaking havoc in Ukraine, 30 power station done | Patrika News

88
ईरान ने दिया रूस को ऐसा हथियार, अमरीका के पास भी नहीं है कोई तोड़: यूक्रेन में तबाही मचा रहे सुसाइड ड्रोन | Iran Suicide drones wreaking havoc in Ukraine, 30 power station done | Patrika News

ईरान ने दिया रूस को ऐसा हथियार, अमरीका के पास भी नहीं है कोई तोड़: यूक्रेन में तबाही मचा रहे सुसाइड ड्रोन | Iran Suicide drones wreaking havoc in Ukraine, 30 power station done | Patrika News

टारगेट पर जाकर फट जाते हैं ड्रोन, मचाते हैं भारी तबाही ईरान में बने ये ‘कामिकेज ड्रोन्स’ रूस के लिए बेहद कारगर साबित हो रहे हैं। अब तक रूस ने मिसाइलों के जरिए ही यूक्रेन पर अटैक किए थे, जो इतने कामयाब नहीं थे। लेकिन अब ड्रोन्स के जरिए उसे ऐसा अचूक हथियार मिल गया है, जिससे वह यूक्रेन को नेस्तनाबूद कर रहा है। इन्हें आत्मघाती ड्रोन भी कहा जा रहा है क्योंकि इनमें बड़े पैमाने पर विस्फोटक भऱा होता है और टारगेट के पास जाकर ये फट जाते हैं। इससे दुश्मन को बड़ा नुकसान होता है। इन्हीं के जरिए रूस ने अब यूक्रेन के शहरी केंद्रों, इन्फ्रास्ट्रक्चर और पावर स्टेशनों पर भी हमला बोला है। कहा जा रहा है कि लागत के मामले में भी ये काफी सस्ते पड़ते हैं।

2,000 किलोमीटर तक उड़ान भरते हैं ये ड्रोन रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि ये ड्रोन क्रूज मिसाइल से ज्यादा घातक साबित हो रहे हैं। ये टारगेट के ऊपर मंडराते हैं और फिर तेजी से नीचे आते हुए फट जाते हैं। A शेप में बने ये ड्रोन तेजी से उड़ान भरते हैं। यूक्रेन के लिए बड़ी टेंशन यह है कि अब वह अपनी आयुध सामग्री को कहां रखे। ये सुसाइड ड्रोन्स 2,000 किलोमीटर तक उड़ान भर सकते हैं और टारगेट पर गिरने से पहले देर तक मंडराता है। इन ड्रोन्स के हमलों ने यूक्रेन की सारी रणनीति ही बिगाड़ दी है। रूस अब इन ड्रोन्स के जरिए राजधानी कीव समेत कई शहरों पर हमला बोल रहा है।

आम नागरिक मारे जा रहे, गर्भवती महिला भी बनी निशाना हालांकि रूस की इन हमलों के लिए दुनिया भर में निंदा भी हो रही है। कई रिहायशी इलाकों को भी यूक्रेन में निशाना बनाया जा रहा है, जिसमें आम नागरिकों की मौत भी खबरें आ रही हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति की पत्नी उलेना जेलेंस्का ने भी ऐसे ही एक हमले की तस्वीरें ट्वीट की हैं और एक गर्भवती महिला समेत तीन लोगों की मौत की बात कही है। जेलेंस्का ने कहा कि रूस के हमलों में आम नागरिक, बच्चे और गर्भवती महिलाएं तक मारी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारे परिजनों को मारने वालों को हम कभी माफ नहीं करेंगे, भूलेंगे नहीं। वहीं यूक्रेन की अथॉरिटीज का कहना है कि इन हमलों में 4 लोगों की मौत कीव में हुई है। इसके अलावा सुमी इलाके में भी 4 लोग मारे गए हैं।

फिर से पॉवर स्टेशन्स को बनाया गया निशाना

मंगलवार 18 अक्टूबर को भी यूक्रेनी ऊर्जा सुविधाओं को उत्तरी कीव के एक क्षेत्र में ताजा रूसी हवाई हमलों का निशाना बना गया है। अब एक थर्मल पावर स्टेशन को निशाना बनाए जाने की खबर है। आसमान में घने धुएं को उठते देख कई विस्फोटों को सुना और देखा गया।

राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख काइरिलो टायमोशेंको ने कहा कि एक पॉवर स्टेशन पर तीन रूसी हमले हुए हैं। शहर के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि हमला उत्तरी कीव में “महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे” पर था। किसी भी अधिकारी ने यह नहीं बताया कि थर्मल पावर स्टेशन प्रभावित हुआ है या नहीं। उन्होंने कोई हताहत का विवरण भी नहीं दिया।

एक टेलीग्राम पोस्ट में, Tymoshenko ने कहा कि दो हवाई हमलों ने दक्षिणपूर्वी शहर Dnipro में एक ऊर्जा सुविधा को “गंभीर क्षति” पहुंचाई। क्षेत्रीय गवर्नर वैलेंटाइन रेज्निचेंको ने डीनिप्रो पर हमले के बारे में कहा, “आग से भीषण और गंभीर विनाश हुआ है।” ज़ाइटॉमिर के मेयर ने कहा है कि उत्तरी शहर में पानी और बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है।

यूक्रेन के 30% पॉवर स्टेशन नष्ट वहीं बताया जा रहा है कि रूसी हमलों में अब तक यूक्रेन के 30 प्रतिशत पॉवर स्टेशन नष्ट हो चुके हैं। टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने लिखा, “यूक्रेन पर कब्जा करने वालों ने हर ओर आग लगाई हुई है। वे वही करना जारी रखे हुए हैं जो वे सबसे अच्छा करते हैं – नागरिकों को आतंकित करना और मारना।” जेलेंस्की ने कहा कि, “आतंकवादी राज्य इस तरह की कार्रवाइयों से अपने लिए कुछ भी नहीं बदलेगा। यह केवल अपने विनाशकारी और जानलेवा होने की पुष्टि करेगा, जिसके लिए इसे निश्चित रूप से इसे जिम्मेदार ठहराया जाएगा।”

एक अपार्टमेंट को बनाया गया था निशाना इससे पहले मंगलवार को एक रूसी मिसाइल ने यूक्रेन के मायकोलाइव बंदरगाह में एक अपार्टमेंट की इमारत पर हमला किया था। शहर में तड़के कम से कम तीन धमाकों की आवाज सुनी गई। इसने शहर के क्षेत्र में इमारत के एक पंख को पूरी तरह से नष्ट कर दिया, जिससे एक विशाल गड्ढा निकल गया।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News