इस साल विदेश में कमा रहे भारतीयों ने देश में भेजे रेकॉर्ड 100 अरब डॉलर, जितनी FDI आई उससे भी 25 फीसदी ज्यादा

154
इस साल विदेश में कमा रहे भारतीयों ने देश में भेजे रेकॉर्ड 100 अरब डॉलर, जितनी FDI आई उससे भी 25 फीसदी ज्यादा

इस साल विदेश में कमा रहे भारतीयों ने देश में भेजे रेकॉर्ड 100 अरब डॉलर, जितनी FDI आई उससे भी 25 फीसदी ज्यादा

नई दिल्ली: विदेशों में कमाई कर रहे भारतीयों (Indians Living Abroad) ने इस साल रुपये भेजने के मामले में नया रेकॉर्ड बनाया है। विश्व बैंक के मुताबिक, इस साल भारत में विदेशों से आने वाले रुपयों में 12 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला है। इस साल भारतीयों ने अपने देश में करीब 100 अरब डॉलर भेजे हैं। भारत में शेयर बाजार में जितनी एफडीआई (FDI) आई है ये रकम उससे भी 25 फीसदी ज्यादा है। भारत के बाद मेक्सिको, चीन और फिलिपिंस का स्थान है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, खाड़ी देशों में इस बार बड़े पैमाने पर अनौपचारिक रोजगार के मौके भी बने। इसी के साथ दुनिया के कई अमीर देशों जैसे सिंगापुर, जापान, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी खूब नौकरियां आई थीं। विदेशों से भारत भेजी जाने वाली रकम में बीते वर्षों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इसमें आने वाले वर्षों में और बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

पिछले साल भेजे गए थे इतने डॉलर
विदेशों में रहने वाले भारतीयों (Indians Living Abroad) ने पिछले साल भारत में करीब 87 अरब डॉलर भेजे थे। इसमें सबसे ज्यादा रकम अमेरिका से भेजी गई थी। जबकि साल 2020 की बात करें तो करीब 83 अरब डॉलर की रकम भेजी गई थी। साल 2016-17 और 2020-21 के बीच, यूएस, यूनाइटेड किंगडम और सिंगापुर से रकम भेजने का हिस्सा 26 फीसदी से बढ़कर 36 फीसदी ज्यादा हो गया है। हालांकि पांच जीसीसी देशों सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, ओमान और कतर से भेजी जाने वाली रकम में गिरावट आई है। ये 54 फीसदी से गिरकर 28 फीसदी हो गई है।

देश में दवाइयों के निर्यात में आई जबरदस्त तेजी! भारतीय औषधियों के लिए ये देश हैं सबसे बड़े बाजार
अमेरिका से भेजी गई सबसे ज्यादा रकम
रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020-21 में भारत में विदेशों से जो रकम भेजी गई उसमें अमेरिका सबसे आगे रहा। अमेरिका ने संयुक्त अरब अमीरात को पीछे छोड़ दिया। रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान कई लोगों ने स्नातक की डिग्री हासिल की, जिसने उन्हें तेजी से सबसे ज्यादा कमाई करने का मौका मिला। इससे लोगों की कमाई बढ़ी और उन्होंने भारत में ज्यादा रुपये भेजे।

navbharat times -रूस-यूक्रेन को जंग की भट्ठी में झोंक हाथ सेंक रहा अमेरिका, गैस का दाम चार गुना बढ़ाया तो यूरोप के उड़े होश
विदेशी निवेश में भी बढ़ोतरी की संभावना
इस साल यानी 2022 में देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (Foreign Direct Investment) में भी बढ़ोतरी की संभावना है। इसके 100 अरब डॉलर के पार जाने की उम्मीद जताई जा रही है। सरकार की ओर से उम्मीद जताई जा रही है कि आर्थिक सुधारों और बिजनस फ्रेंडली एनवायरमेंट की वजह से भारत में विदेशी निवेश 100 अरब के आंकड़े को पार कर लेगा।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News