इस साल गौतम अडानी और मुकेश अंबानी ने गंवाया, बाकी दुनिया ने दोनों हाथों से कमाया

17
इस साल गौतम अडानी और मुकेश अंबानी ने गंवाया, बाकी दुनिया ने दोनों हाथों से कमाया

इस साल गौतम अडानी और मुकेश अंबानी ने गंवाया, बाकी दुनिया ने दोनों हाथों से कमाया

नई दिल्ली:दुनिया के टॉप 50 अमीरों में से इस साल केवल चार अरबपतियों की नेटवर्थ में गिरावट आई है। ये सभी एशिया के हैं। इस साल सबसे ज्यादा नेटवर्थ गंवाने के मामले में अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) पहले नंबर पर हैं। पिछले साल उनकी नेटवर्थ में काफी उछाल आई थी। इस दौरान उनकी नेटवर्थ 150 अरब डॉलर के करीब पहुंच गई थी और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे। लेकिन इस साल अडानी की नेटवर्थ में भारी गिरावट आई है। अमेरिका शॉर्ट सेलिंग कंपनी Hindenburg Research ने 24 जनवरी को अडानी ग्रुप के खिलाफ एक निगेटिव रिपोर्ट जारी की थी। उसके बाद से ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट आई। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक अडानी की नेटवर्थ में इस साल 61.1 अरब डॉलर की गिरावट आई है। पिछले साल उनकी नेटवर्थ में सबसे ज्यादा उछाल आई थी और इस साल वह सबसे ज्यादा गंवाने में पहले नंबर पर हैं। अडानी 59.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 21वें नंबर पर हैं।

एशिया के सबसे बड़े रईस और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ में इस साल 5.46 अरब डॉलर की गिरावट आई है। वह 81.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 12वें नंबर पर हैं। चीन के अरबपति झोंग शैनशैन (Zhong Shanshan) की नेटवर्थ में इस साल 2.27 अरब डॉलर की मामूली गिरावट आई है और वह 65.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में अडानी से एक स्थान ऊपर 20वें नंबर पर हैं। चीन के एक और अरबपति झेंग यिमिंग की नेटवर्थ में 12.6 अरब डॉलर की गिरावट आई है और वह 42.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमीरों की लिस्ट में 31वें नंबर पर हैं।

Gautam Adani: अडानी ग्रुप में मुसीबत का रिटेल इनवेस्टर्स ने उठाया फायदा, जानिए कितने शेयर खरीद डाले

किसने कमाया सबसे ज्यादा

इस साल सबसे ज्यादा कमाई के मामले में फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) पहले नंबर पर हैं। इस साल अब तक उनकी नेटवर्थ में 49.7 अरब डॉलर की तेजी आई है और वह 212 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ इस साल 42.6 अरब डॉलर बढ़ी है। मस्क 180 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं। मेटा इंक (Meta Inc) के सीईओ मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की नेटवर्थ में पिछले साल काफी गिरावट आई थी लेकिन इस साल इसमें 35.8 अरब डॉलर की तेजी आई है। वह 81.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 13वें नंबर पर पहुंच चुके हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News