इस बार खूब ठिठुरा दिल्ली-एनसीआर, जनवरी में 8 दिन रही शीतलहर, 15 साल में सबसे ज्यादा, आज हल्की बारिश का अलर्ट

9
इस बार खूब ठिठुरा दिल्ली-एनसीआर, जनवरी में 8 दिन रही शीतलहर, 15 साल में सबसे ज्यादा, आज हल्की बारिश का अलर्ट

इस बार खूब ठिठुरा दिल्ली-एनसीआर, जनवरी में 8 दिन रही शीतलहर, 15 साल में सबसे ज्यादा, आज हल्की बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए गुरुवार की सुबह राहत लेकर आई। एक ओर जहां 4 दिन बाद शीतलहर का प्रभाव कम हुआ वहीं आसमान में बादल भी छाए हुए हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट समेत कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि आज रात हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। इस बीच जनवरी माह में शीतलहर को लेकर भी रिपोर्ट सामने आई है। इसके अनुसार, इस साल जनवरी में 8 दिन ऐसे रहे जब शीतलहर का प्रकोप देखने को मिला है। यह 12 साल की सबसे अधिक शीतलहर वाली जनवरी बन चुकी है। इतना ही नहीं इस जनवरी में 6 दिन तापमान 3 डिग्री या इससे कम रहा है। 15 सालों में तीन दिन से अधिक ऐसा नहीं हुआ।

आज शीतलहर पर लगेगा फुल स्टॉप
दिल्ली-एनसीआर में आज शीतलहर थम जाएगी। अब गुरुवार को आंशिक तौर पर बादल देखने को मिलेंगे। रात के समय हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रह सकता है। यानी सुबह-शाम की कड़ाके की सर्दी से भी अब राजधानी को राहत मिलेगी। गुरुवार के बाद बारिश की वापसी 23 जनवरी से होगी और यह बारिश थोड़ा लंबी चलेगी। 20 से 22 जनवरी के बीच अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री के आसपास रहेगा।

दिल्ली में आयानगर के बाद यह उजवा कौन सी जगह, जहां -0.5 डिग्री चला गया तापमान?
सबसे लंबी शीतलहर वाली जनवरी
शीतलहर ने इस साल दिल्ली-एनसीआर में रिकॉर्ड तोड़ दिया। 15 सालों के दौरान यह जनवरी सबसे लंबी शीतलहर वाली रही है। बुधवार को इस जनवरी में आठवें दिन शीतलहर रही। 2008 से अब तक यह सबसे अधिक दिन हैं। इससे पहले 2021 में 7 और 2013 में 6 दिन शीतलहर चली थी। वहीं इस साल जनवरी में अब तक 50 घंटे कोहरा रहा है। यह 2019 से अब तक सबसे अधिक है।

navbharat times -उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, पहलगाम में पारा शून्य से 11.7 डिग्री नीचे
सोशल मीडिया पर दिखी पत्तों पर बर्फ
वहीं एख दिन पहले बुधवार को सोशल मीडिया पर कई जगहों से लोगों के दावे थे कि सुबह जब वह सैर के लिए निकले तो उन्हें पत्तों और घास पर बर्फ की परत दिखाई दी। सुबह करीब 6 से 7 बजे की यह तस्वीरें बताई जा रही हैं। इन तस्वीरों के अनुसार वसंत कुंज के जंगल एरिया में कई जगहों पर बर्फ की परत दिखाई दी। नजफगढ़ के कुछ गांवों में किसानों ने भी ऐसा ही बताया। वेदर एक्सपर्ट नवदीप दहिया के अनुसार तापमान चार डिग्री से कम हो जाए तो खुली जगहों व ग्रामीण एरिया में जमीन पर बर्फ जमना शुरू हो जाती है। वहीं शहरी क्षेत्रों में आमतौर पर ऐसी स्थिति तब होती है जब तापमान शून्य के करीब हो।

आंकड़ों पर करिए गौर

24 को आंधी और ओले की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, 23 व 24 जनवरी को हल्की बारिश होगी। 24 जनवरी को तेज आंधी के साथ ओले गिरने की आशंका है। इस दौरान हवाओं की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रह सकती है। अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री तक रह सकता है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News