इंस्‍टाग्राम पर दोस्‍ती, सेक्‍सटिंग और न्‍यूड फोटोज… दिल्‍ली में नाबालिग लड़कियों को शिकार बनाने वाला पकड़ा गया

25
इंस्‍टाग्राम पर दोस्‍ती, सेक्‍सटिंग और न्‍यूड फोटोज… दिल्‍ली में नाबालिग लड़कियों को शिकार बनाने वाला पकड़ा गया

इंस्‍टाग्राम पर दोस्‍ती, सेक्‍सटिंग और न्‍यूड फोटोज… दिल्‍ली में नाबालिग लड़कियों को शिकार बनाने वाला पकड़ा गया

नई दिल्‍ली: एक कॉलेज स्‍टूडेंट इंस्‍टाग्राम पर दिल्‍ली की लड़कियों को निशाना बना रहा था। उनसे दोस्‍ती करता, सेक्‍सटिंग के बाद न्‍यूड तस्‍वीरें मांगता और मिल जाने पर ब्‍लैकमेल करना शुरू कर देता। दोस्ती करने के बाद एक नाबालिग लड़की का कथित रूप से पीछा करने और इंस्टाग्राम पर उसे परेशान करने व निर्वस्त्र तस्वीरें साझा करने के लिए बाध्य करने को लेकर यहां 17 साल के एक कॉलेज छात्र को पकड़ा गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उसने बताया कि यहां मुक्त विद्यालय से स्नातक कर रहा है। उन्होंने बताया कि आरोपी ने 14 साल की लड़की से दोस्ती की और फिर उसे निर्वस्त्र तस्वीरें साझा करने व उसकी यौन इच्छाओं की पूर्ति करने की मांग की। आरोपी ने धमकी दी कि ऐसा नहीं करने पर सोशल मीडिया मंचों पर पहले से मौजूद उसकी निजी तस्वीरें प्रसारित कर देगा। पीड़िता के पिता द्वारा पुलिस से संपर्क किये जाने के बाद यह मामला सामने आया। उसके पिता ने पुलिस से कहा कि उसकी बेटी ने इंस्टाग्राम चैट के दौरान किसी के साथ अपनी निजी तस्वीरें एवं वीडियो साझा किये थे और अब उसे इस बात की चिंता है कि कहीं ये वीडियो प्रसारित न कर दिए जाएं। पुलिस के मुताबिक पीड़िता का पिता कोई कानूनी कार्रवाई करने के पक्ष में नहीं है। पुलिस ने बताया कि पीड़िता को जब उचित परामर्श दिया गया तब उसने बताया कि इंस्टाग्राम पर उसने एक दोस्त से अपनी निजी तस्वीरें एवं वीडियो साझा किये थे जिसके बाद वह उसपर और अनपयुक्त चैट करने के लिए दबाव डालने लगा तथा उसने उसे ऐसी और तस्वीरें भेजेने के लिए मजबूर किया।

पुलिस ने बताया कि नाबालिग लड़की के बयान के आधार पर मामला दर्ज किया गया है। पुलिस उपायुक्त (उत्तरी) सागर सिंह कलसी ने बताया कि जांच के दौरान पुलिस ने कथित इंस्टाग्राम प्रोफाइल के आईपी एड्रेस, संबद्ध मोबाइल नंबर एवं अन्य संबंधित विवरण हासिल किये। संबंधित मोबाइल संचालक (कंपनी) से इस आईपी एड्रेस का ब्योरा हासिल किया एवं कथित व्यक्ति की पहचान की गयी। उन्होंने बताया कि जब पुलिस उस पते पर पहुंची तब यह पता चला कि यह सिमकार्ड उसके पिता के नाम पर दर्ज है। उनके मुताबिक चूंकि उस वक्त लड़का (आरोपी) घर पर नहीं था , इसलिए उसके पिता को उसे पुलिस के सामने पेश करने को कहा गया है।

पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘जांच के दौरान आरोपी ने दावा किया कि लड़की की कुछ निजी तस्वीरें उसके पास आने के बाद वह इंस्टाग्राम पर उसका पीछा करने लगा। उसने अपने मोबाइल फोन पर इन निजी तस्वीरों को रख लिया और ऑनलाइन उसका पीछा करने लगा। दोस्ती करने के बाद उसने उससे और तस्वीरें भेजने को कहा और जब लड़की ने ऐसा करने से मना कर दिया तो उसने उससे कहा कि उसके पास पहले से ही उसकी निजी तस्वीरें हैं।’

पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब लड़के के फोन को खंगाला गया तब पता चला कि वह इसी तरीके से अन्य लड़कियों को भी परेशान कर रहा था।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News