इंदौर से खरगोन, सेंधवा, खंडवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम तक सिटी बस चलाने की तैयारी | City Bus | Patrika News

14
इंदौर से खरगोन, सेंधवा, खंडवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम तक सिटी बस चलाने की तैयारी | City Bus | Patrika News

इंदौर से खरगोन, सेंधवा, खंडवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम तक सिटी बस चलाने की तैयारी | City Bus | Patrika News

इंदौरPublished: May 13, 2023 08:33:21 pm

अत्याधुनिक तकनीकी सुविधाओं से लैस बस डिपो जल्द ही होगा तैयार

इंदौर से खरगोन, सेंधवा, खंडवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम तक सिटी बस चलाने की तैयारी

इंदौर. अमृत योजना के द्वितीय चरण में चलो मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 80 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। इसमें से 30 बसें बीआरटीएस पर चलेंगी। एआइसीटीएसएल शहर में 47 स्थानों पर सोलर इंटीग्रेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन जीवा इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से चलाएगा। शहरवासी इन सोलर स्टेशनों से अपने चार और दोपहिया वाहनों को चार्ज कर सकेंगे।
अटल सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड की बोर्ड बैठक महापौर व एआइसीटीएसएल बोर्ड के अध्यक्ष पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में हुई बैठक में उक्त निर्णय लिया गया।
चालक-परिचालकों के लिए बनाएंगे ट्रेनिंग सेंटर
वेलोसिटी सिटी बस डिपो पर जल्द ही चालकों और परिचालकों के लिए अत्याधुनिक ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किया जाएगा, जिसके माध्यम से चालकों और परिचालकों को तकनीकी विषयों के साथ ही, मौलिक, नैतिक व्यवहार संबंधी प्रशिक्षण व व्यक्तिव विकास की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा बीआरटीएस कोरिडोर पर लगाई गई ऑप्टिकल फाइबर केबल को लीज पर दिया जाएगा।
तकनीकी रूप से होगा सक्षम बस डिपो
विजय नगर पर तकनीकी रूप से सुसज्जित बस डिपो का निर्माण किया जाएगा। विशेष रूप से इलेक्ट्रिक बसों हेतु चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ ही अत्याधुनिक तकनीकी सुविधाओं से लैस बस डिपो जल्द ही तैयार होगा। वर्तमान में एआइसीटीएसएल महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात के विभिन्न शहरों में बसों का संचालन कर रहा है। जल्द ही उप्र भी इसमें जुडऩे जा रहा है। एआइसीटीएसएल ने इंदौर से अहमदाबाद, कोटा, उदयपुर, पुणे, मुंबई, अयोध्या, वाराणसी, दिल्ली हेतु निविदा आमंत्रित की है। साथ ही मप्र में इंदौर से खरगोन, सेंधवा, खंडवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम हेतु भी निविदा बुलाई गई है। इलेक्ट्रिक बसों के सुचारू संचालन हेतु जल्द ही चंदन नगर, खजराना और एयरपोर्ट रोड पर भी चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। रेवेन्यू बढ़ाने हेतु बीआरटीएस पर संचालित की जा रही आई बसों पर ग्रेब हैंडल पर विज्ञापन लगाए जाएंगे।
शहर के वभिन्न स्थानों पर बनेंगे अत्याधुनिक सिटी बस स्टॉप
शहर में विभिन्न स्थानों पर अत्याधुनिक सिटी बस स्टॉप बनाए जाएंगे। बस स्टॉप बनाने के लिए निविदा आमंत्रित की गई थी, लेकिन निविदाकर नहीं आने से पुन: 600 सिटी बस स्टॉप पर ***** मॉडल पर बस के शेल्टर बनाने के लिए निविदा आमंत्रित की जाएगी। बैठक में इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल ङ्क्षसह चावड़ा, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, निगमायुक्त हर्षिका सिंह , आइडीए के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रामप्रकाश अहिरवार, एआइसीटीएसएल के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मनोज पाठक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News