इंदौर में कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल शुरू, जानें किन-किन सुविधाओं से है लैस

25
इंदौर में कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल शुरू, जानें किन-किन सुविधाओं से है लैस

इंदौर में कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल शुरू, जानें किन-किन सुविधाओं से है लैस


इंदौर: एमपी की आर्थिक राजधानी इंदौर में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव आने वाला है। इंदौर में कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल (Kokilaben Dhirubhai Ambani Hospital) की आज से शुरुआत हो गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारे यहां कहा जाता है कि पहला सुख निरोगी काया, स्वस्थ शरीर ही सब धर्मों के पालन का माध्यम है। स्वास्थ्य शरीर के लिए भारत में योग, प्राणायाम, व्यायाम सहित कई व्यवस्थाएं हैं। बीमार पड़ने पर अच्छे हॉस्पिटल की सुविधाएं भी जरूरी होती हैं। इसके लिए यह हॉस्पिटल उपयोगी साबित होगा। कई बार मेरे भाई बहनों को इलाज के लिए दिल्ली या मुंबई जाना पड़ता था।

उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि इस कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में सभी उच्चकोटि की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगीं। उन्होंने कहा कि इससे राज्य के लोगों को अब इलाज के लिए मुंबई और दिल्ली जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अनिल अंबानी आप मध्यप्रदेश के शुभंकर हैं। सबसे पहले आपने मध्यप्रदेश में बड़ा निवेश किया था, जिससे इस राज्य की विकास यात्रा को गति मिली थी। अनिल भाई मैंने आपको इस बार भी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में आमंत्रित किया था, लेकिन व्यस्तता के कारण आप नहीं आ सके। मैं आपसे कहना चाहता हूं कि मेरे दिल और मध्यप्रदेश के दरवाजे सदैव आपके लिए खुले हुए हैं।

अनिल अंबानी ने इंदौर को चिकित्सा की बहुत बड़ी सौगात दी है। सीएम ने कहा कि प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए उनका धन्यवाद देता हूं। मैं कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से शामिल होना चाहता था लेकिन आवश्यक कार्य होने के कारण वर्चुअली जुड़ रहा हूं। मैं जब इंदौर आऊंगा तो हॉस्पिटल का भ्रमण जरूर करूंगा।

चार लाख वर्ग फुट में फैला अस्पताल

इंदौर में कुछ समय पहले ही कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल बनकर तैयार हुआ है। चार लाख वर्ग फुट के इस हॉस्पिटल में आपको मेडिकल इमरजेंसी से जुड़ी हर एक फैसिलिटी मिलेगी। इस हॉस्पिटल में लगभग 100 डॉक्टरों और 450 से अधिक नर्सिंग स्टाफ मरीज की देखभाल करेंगे।

देश में एकमात्र ऑन्कोलॉजी सेंटर

इंदौर में बना कोकिलाबेन हॉस्पिटल बहुत बड़ा बनाया गया है। इस हॉस्पिटल में ऑन्कोलॉजी सेंटर, ट्यूमर बोर्ड है, जानकारी के मुताबिक इंडिया में एकमात्र कोकिलाबेन हॉस्पिटल है, जहां ऑन्कोलॉजी सेंटर – ट्यूमर बोर्ड है। इसमें 300 बेड हैं। आने वाले दिनों में अस्पताल में अन्य सुविधाएं शुरू की जाएंगी।

इसे भी पढ़ें
मुझे भारतीय डॉक्टरों पर भरोसा, मैं कभी विदेश में अपना इलाज नहीं कराया… इंदौर में अमिताभ बच्चन ने बताया अपने स्वास्थ्य का हाल

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News