इंदौर एक नया दौर…….करें गौर | indore is a new irra …..make attention | Patrika News

27
इंदौर एक नया दौर…….करें गौर | indore is a new irra …..make attention | Patrika News

इंदौर एक नया दौर…….करें गौर | indore is a new irra …..make attention | Patrika News


इंदौरPublished: Feb 03, 2023 01:30:51 pm

बजट घोषणाओं को ले कर इंदौर की मजबूत दावेदारी
स्वच्छता में वैश्विक पहचान के बाद ग्लोबल सिटी की ओर बढ़ रहे हमारे कदम

इंदौर एक नया दौर.......करें गौर

इंदौर एक नया दौर…….करें गौर

इंदौर . स्वच्छता में नंबर वन शहर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इंदौर एक नया दौर निरूपित किया था। इसके बाद से सभी की नजरे इंदौर पर है। बुधवार को केंद्रीय बजट में की गई अनेक घोषणाओं ने इंदौर के लिए बहुत सी संभावनाओं को जगाया है। शहर अपने टेलेंट, औद्योगिक और व्यावसायिक क्षमता के साथ इनके लिए सशक्त दावेदारी रखता है। बस हमारे जनप्रतिनिधि और जिम्मेदार इस पर थोड़ा गौर करेंगे तो शहर प्रधान मंत्री के विजन-2047 के साथ कदम ताल करने लगेगा।
आजादी के अमृत काल में बरस रहा विकास का अमृत शहर को ग्लोबल सिटी के मानकों पर तैयार भी करेगा। बुधवार को वित्तमंत्री ने बजट में नवाचार, नए विचार और टैक्स संरचना में आमूल-चूल बदलाव करते हुए इंदौर के लिए कई संभावनाओं के द्वारा खोले है। बजट विशेषज्ञों की माने तो ये प्रावधान इंदौर का चौमुखी विकास करेंगे। सरकार की स्पष्ट लक्ष्य है, अगले तीन सालों में देश की अर्थ व्यवस्था को 5 टि्रलियन करना है। इसके लिए टियर-2 और टियर-3 सिटी की अर्थ व्यवस्थाओं को गति देने होगी। लोकल उद्यमिता को बढ़ाते हुए रोजगार और आय दोनों बढ़ाना होगा। सरकार ने उत्कृष्ट सेंटर्स की स्थापना के सपने दिखाएं है। कौशल विकास, शिक्षा, हेल्थ, आईटी, उद्यमिता, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टार्ट अप में हमारे नवाचार चर्चा का केंद्र बिंदू बन रहे हैं। इनके विकास के लिए जो योजनाएं लाई जा रही है, उनके लिए शहर मजबूती के साथ दावेदारी कर रहा है।
उत्पादन के क्षेत्र में भी अवसर
आयात को हतोत्साहित कर कई ऐसी वस्तुओं पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई है, जिन्हें भारत में आसानी से बनाया जा सकता है। ऐसे में इंदौर के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स मेन्युफेक्चरिंग व सिस्टम डिजाइन, ईवी, ऑटो कांपोनेंट, टाॅय, मेन्युफेक्चरिंग स्टार्ट अप, फार्मा-मेडिकल इक्वीपमेंट जैसे क्षेत्रों में अवसर खुलेंगे। इसके लिए एमपीआईडीसी ईवी पार्क, टॉय क्लस्टर और ऑटो कंपोनेंट क्लस्टर तैयार कर रही है।
इन घोषणाओं की कसौटी पर खरे हम
कृषि के क्षेत्र में
एग्रीकल्चर एक्सलेरेटर फंड – कृषि में तकनीकी और मार्केटिंग नवाचार के लिए इसकी स्थापना की है। प्रदेश की कृषि में मालवा निमाड़ अपनी बड़ी हिस्सेदारी रखता है। इससे इंदौर में एग्रो स्टार्ट अप की संभावाएं बन रही है। – कपास उत्पादन बढ़ाने के लिए पीपीपी पर क्लस्टर-वैल्यु चैन प्रोग्राम व प्राकृतिक खेती के लिए बायो इनपुट संसाधन केंद्र बनना है।
इसलिए दावेदारी – मालवा निमाड़ में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ कपास उत्पादित होता है। यहां प्राकृतिक खेती के प्रोग्राम सफलता से चल रहे हैं।
आईटी – स्टार्ट अप
सेंटर ऑफ एक्सलेंस फार आर्टिफिशियल इंटलिजेंस – बजट में डिजिटल, आईटी ट्रांसफार्मेशन पर जोर दिया है। आईटी के नए क्षेत्रों में एआई और इंटरनेट ऑफ थिंक के लिए प्रयास शुरू किए है। एआई भारत में बनाए और भरत के लिए कार्य कराएं के विजन से 3 सेंटर ला रहे हैं। इसके लिए इंदौर तैयार है। यहां पर आईटी का सर्वश्रेष्ठ टेलेंट हब है। दुनिया की सभी बड़ी कंपनियों का केंद्र है।
– स्टार्ट अप में छूट की सीमा बढ़ाई है। इससे मेन्युफेक्चरिंग स्टार्ट अप को बूस्ट मिलेगा। नेशनल डाटा गर्वनेंस पॉलिसी के प्रावधान हमारे स्टार्ट अप के नवाचार और रिसर्च को आगे बढ़ाने में मदद करेगे।
5-जी प्रयोगशालाएं – 5 जी सेवाओं का विस्तार करने के लिए एप्लीकेशन तैयार करना है। इसके लिए इंजीनियरिंग कॉलेजों में 100 प्रयोगशालाएं प्रस्तावित है।
इसलिए दावेदारी – वर्तमान में इंदौर में 800 से ज्यादा स्टार्ट अप है। इंदौर प्रदेश में पहला 5 जी शुरू करने वाला शहर है। इसके अलावा आईटी में तेजी से आगे बढ़ रहा है।
ग्रीन डेवलपमेंट
ग्रीन हाईड्रोजन मिशन – सरकार ने पर्यावरण सुधार के लिए बजट में कई प्रस्ताव किए है। हमारा लक्ष्य 2070 तक नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन करना है। इसके लिए ग्रीन हाइड्रोजन मिशन, ईवी प्रोत्साहन लाएं है। – ईवी के लिए चार्जिग इंफ्रा के लिए भी कार्ययोजना प्रस्तावित है। इंदौर इसका लाभ ले कर नेट जीरो कार्बन के लक्ष्य में आगे बढ़ेगा।
इसलिए दावेदारी – इंदौर ग्रीन हाईड्रोजन प्रोजेक्ट के लिए तैयार हो रहा है। वर्तमान में 50 हजार ईवी सड़कों पर दौड़ रहे हैं।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News