इंग्लैंड टेस्ट टीम को नए शिखर पर ले जाने वाले कप्तान बेन स्टोक्स बने साल के बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर, जबरदस्त है रिकॉर्ड

15
इंग्लैंड टेस्ट टीम को नए शिखर पर ले जाने वाले कप्तान बेन स्टोक्स बने साल के बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर, जबरदस्त है रिकॉर्ड


इंग्लैंड टेस्ट टीम को नए शिखर पर ले जाने वाले कप्तान बेन स्टोक्स बने साल के बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर, जबरदस्त है रिकॉर्ड

ऐप पर पढ़ें

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने साल 2022 के प्रदर्शन के आधार पर आईसीसी अवॉर्ड्स की घोषणा करते हुए गुरुवार को मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड की घोषणा की। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को आईसीसी ने इस अवॉर्ड के लिए चुना है। बेन स्टोक्स ने जब से रेड बॉल क्रिकेट में टीम की कमान संभाली है, उन्होंने कोच ब्रैंडम मैकुलम के साथ मिलकर इस फॉर्मेट को खेलने और जीत हासिल करने के तरीके को ही बदल दिया है। एग्रेसिव क्रिकेट खेलते हुए इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स के नेतृत्व में कमाल करके दिखाया है।

बुधवार को आईसीसी ने सूर्यकुमार यादव को मेंस टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना, जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने साल 2022 का ODI प्लेयर ऑफ द ईयर चुना है। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को रेड-बॉल क्रिकेट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ICC मेन्स टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 चुना गया है। स्टोक्स ने 2022 में टेस्ट क्रिकेट में 36.25 की औसत से 870 रन बनाए और 31.19 की औसत से 26 विकेट लिए।

इंग्लैंड का कप्तान बनने के बाद से स्टोक्स ने टीम को 10 टेस्ट में से नौ में जीत दिलाई है। इस दौरान घर पर उन्होंने न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका को मात दी। भारत को स्थगित हुए एकमात्र टेस्ट मैच में हराया। पाकिस्तान का 3-0 से सफाया किया। उनके कप्तान बनने से पहले इंग्लैंड रेड बॉल क्रिकेट में जीत हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहा था। टीम अपनी पिछली चार सीरीज गंवा चुकी थी और अपने पिछले 17 टेस्ट में से सिर्फ एक में जीत हासिल की थी।

जसप्रीत बुमराह की वापसी को लेकर आई बुरी खबर, पूरी बॉर्डर-गावस्कर सीरीज से हो सकते हैं बाहर

बतौर कप्तान बेन स्टोक्स ने फील्ड के अंदर और बाहर साहसिक निर्णय लिए। फील्ड के अंदर गेंदबाजों का सही इस्तेमाल किया। हर मैच के दौरान अगर खिलाड़ियों को बाहर करना हो या शामिल करना हो, उन्होंने ज्यादा सोच विचार नहीं किया और कंड़ीशन को ध्यान में रखते हुए टीम चुनी। 

स्टोक्स को इस हफ्ते की शुरुआत में 2022 के लिए आईसीसी मेन्स टेस्ट इलेवन का कप्तान बनाया गया था। उनके नेतृत्व में इंग्लैंड ने 2022 में दमदार प्रदर्शन किया। जो रूट से कप्तानी मिलने के बाद स्टोक्स की अगुवाई में इंग्लैंड ने 9 मैचों में जीत दर्ज की। उन्होंने बल्ले और गेंद से बखूबी छाप छोड़ी। स्टोक्स ने छठे नंबर पर उतरने के बाद 36.25 की औसत से साल में दो शतक के जरिए 870 रन बनाए। 



Source link