आ गया Train Ticket Booking से जुड़ा नया नियम; तुरंत करें ये काम वरना नहीं कर पाएंगे IRCTC App से बुकिंग

143

आ गया Train Ticket Booking से जुड़ा नया नियम; तुरंत करें ये काम वरना नहीं कर पाएंगे IRCTC App से बुकिंग

यदि आप भारतीय रेलवे (Indian Railway) में यात्रा करना पसंद करते हैं और IRCTC (आईआरसीटीसी) के माध्यम से अपने यात्रा टिकट बुक करते हैं, तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण खबर है। ऑनलाइन आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग नियमों में बदलाव किया गया है। आईआरसीटीसी ने ट्रेन टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए नियमों का एक नया सेट पेश किया है। IRCTC ने रेलवे टिकट की बुकिंग से पहले आपके मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को वेरीफाई करना अनिवार्य कर दिया है। बिना वेरिफिकेशन के यात्रियों के लिए ट्रेन टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग संभव नहीं होगी।

वेरिफिकेशन का प्रोसेस बहुत आसान और सरल है। इसे आप अपने घर के आराम से कर सकते हैं। आप आईआरसीटीसी के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं और एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड बना सकते हैं। आप मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वेरीफाई होने के बाद ही लॉग इन कर पाएंगे। यहां हम आपको नए ऑनलाइन आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग नियमों के बारे में सब बताने वाले हैं।

 

ये भी पढ़े:- यूजर्स के लिए बुरी खबर! कल से बंद हो रहे हैं Truecaller जैसे सभी FREE कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स

 

IRCTC Ticket Booking का नया नियम क्या है?

आईआरसीटीसी के अनुसार, नया नियम उन यात्रियों पर लागू होता है, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के कारण कुछ वर्षों से टिकट बुक नहीं किया है। ऐसे यात्रियों को अब अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरीफाई करना होगा।

संबंधित खबरें

 

IRCTC ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी कैसे वेरीफाई करें?

1. अपने आईआरसीटीसी पोर्टल या आईआरसीटीसी मोबाइल ऐप में लॉग इन करके शुरुआत करें।

2. वेरिफिकेशन विंडो पर जाएं और अपना पहले से पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें।

3. आपको दाईं ओर एक वेरिफिकेशन ऑप्शन और बाईं ओर एक एडिटिंग ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आप रजिस्टर्ड नंबर और ईमेल आईडी बदलना चाहते हैं, तो एडिटिंग ऑप्शन पर टैप करें, या फिर वेरिफिकेशन टैब पर टैप करें।

4. आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। वेरिफिकेशन पूरा करने के लिए उसे दर्ज करें।

5. ईमेल आईडी के वेरिफिकेशन के लिए प्रक्रिया समान है। एक बार जब आपका वेरिफिकेशन हो जाएगा तो ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे इसके बिना नहीं।

 

ये भी पढ़ें:- ढेर सारे हेल्थ ट्रैकिंग के फीचर्स के साथ आई 15 दिन चलने वाली Smartwatch, प्राइस देख कर जाएगा खरीदने का मन

 

IRCTC पर ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें?

Step 1: एक बार वेरिफिकेशन हो जाने के बाद, आईआरसीटीसी पोर्टल पर एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं और डैशबोर्ड से बुक टिकट टैब पर टैप करें।

Step 2: मूल स्टेशन, गंतव्य स्टेशन, यात्रा की तारीख और ट्रेन की श्रेणी चुनें।

Step 3: इसके बाद, एक ट्रेन खोजें और उसकी उपलब्धता और टिकट का किराया देखें। ‘अभी बुक करें’ पर क्लिक करें और इसके बाद आपको पैसेंजर रिजर्वेशन पेज पर रीडायरेक्ट कर किया जाएगा।

Step 4: यात्रियों के विवरण जैसे उम्र, लिंग, berth preference और Food preference भरें।

Step 5: अब ‘मेक पेमेंट’ विकल्प के साथ आगे बढ़ें और किराए का भुगतान करें।

Step 6: एक बार टिकट बुक हो जाने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वर्चुअल आरक्षण संदेश और आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर बुकिंग कन्फर्मेशन मेल प्राप्त होगा।



Source link