आज़ादी के अमृत महोत्सव पर यूपी सरकार के नए काम जानें | Azadi Ka Amrit Mahotsav UP government new work Know | Patrika News

116
आज़ादी के अमृत महोत्सव पर यूपी सरकार के नए काम जानें | Azadi Ka Amrit Mahotsav UP government new work Know | Patrika News

आज़ादी के अमृत महोत्सव पर यूपी सरकार के नए काम जानें | Azadi Ka Amrit Mahotsav UP government new work Know | Patrika News

सेनानियों पर 75 बस स्टैंडों के नाम आजादी के अमृत महोत्सव के तहत उत्तर प्रदेश के 75 बस स्टैंडों को नयी पहचान मिलने जा रही है। इन बस स्टैंडों का नामकरण स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों किया जाएगा। साथ ही प्रदेश की 75 बसों को भी स्वतंत्रता समर के योद्धाओं के नाम पर नयी पहचान दी जाएगी। यूपी रोडवेज तैयारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें 20 रुपए के लिए 21 साल लड़ी कानूनी लड़ाई, आखिरकार रेलवे के खिलाफ जीता केस अमृत महोत्सव में अमृत सरोवर अमृत महोत्सव में योगी सरकार ने जल संरक्षण को लेकर दूरगामी पहल की है। इस पहल से जुड़कर गांव.गांव में बनने वाले अमृत सरोवर पीढ़ियों तक यादगार बन जाएंगे। सरकार की उम्मीद है कि 15 अगस्त तक लक्षित 20 फीसद अमृत सरोवरों का विकास कार्य पूरा कर लिया जाएगा। अमृत सरोवर के तट पर नीमए पीपलए कटहलए जामुनए बरगदए सहजनए पाकड़ और महुआ आदि के पौधे लगाए जा रहे हैं। अमृत सरोवरों पर इस बार 15 अगस्त को भव्य झंडारोहण समारोह होंगे।
यह भी पढ़ें Mausam Vibhag Alert : मौसम व‍िभाग का यूपी के करीब 22 ज‍िलों में भारी बार‍िश और वज्रपात का अलर्ट, जानें जिलों के नाम ससम्मान भेंट होगा राष्ट्रीय ध्वज यूपी के हर जिले में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से जुड़े स्थलोंए शहीद स्मारकों पर स्वच्छता अभियान चलाने का निर्देश दिया है। साथ ही शहीद स्मारकों पर पुलिस व पीएसी बैंड द्वारा राष्ट्र धुनों का वादन करने के लिए कहा है। सभी जनप्रतिनिधि और अधिकारी को अपने अपने जिलों के स्वतंत्रता संग्राम शहीदों के परिजनोंए पद्म पुरस्कारों से सम्मानित विभूतियों एवं अन्य राष्ट्रीय व राज्य पुरस्कारों से सम्मानित महानुभावों को ससम्मान राष्ट्रीय ध्वज भेंट करेंगे।

सभी ग्राम पंचायतों में होगा ध्वजारोहण सूबे के 58,189 ग्राम पंचायतों के नवनिर्मित ग्राम सचिवालयों में 15 अगस्त को पहली बार ध्वजारोहण व भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। सभी ग्राम पंचायतों में 75.75 फलदार पौधों का रोपण होगा। इसके अलावा प्रत्येक मंडी समिति में 75.75 पल्लेदारों को सम्मानित भी किया जाएगा। साथ ही सभी जिलों में अमृत मिनी मैराथन का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पूरे प्रदेश में 75000 लोगों की भागीदारी होगी।

विभिन्न व्यवसाय वाले निकालेंगे प्रभातफेरी समाज के 75 विभिन्न व्यवसायों यथा. डॉक्टरए नर्सए व्यापारीए कृषकए आशा बहुएंए अधिवक्ताए शिक्षकए स्वच्छाग्रही आदि की अपने अपने व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करने वाली वेशभूषा में श्हम सब एक हैं प्रभातफेरी निकाली जाएंगी।

ऐतिहासिक स्थानों पर पुलिस बैंड डिस्प्ले यूपी पुलिस इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है। तिरंगा रूट मार्च से लेकर मैराथन कर रही है। पुलिस के अधिकारी पब्लिक एड्रेस सिस्टम से पुलिस की शौर्य गाथा लोगों तक पहुंचाएंगे। पुलिस की 1190 टीमें तिरंगा यात्रा निकाल कर देश भक्ति का संदेश देंगी। ऐतिहासिक स्थानों पर बैंड डिस्प्ले भी होगा। आजादी के अमृत महोत्सव में महिलाओं की सुरक्षा का आवाहन करेगी।

राष्ट्रीय ध्वज का पूर्ण सम्मान – प्रशांत कुमार एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया है कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के दौरान राष्ट्रीय ध्वज का पूर्ण सम्मान किया जाए।

आज़ादी के अमृत महोत्सव देश आज़ादी के 75 वर्ष पूरे करने जा रहा है। जिसके उपलक्ष्य में केंद्र सरकार ने 75 हफ्ते पहले 12 मार्च 2021 को आज़ादी के अमृत महोत्सव मनाने का ऐलान किया था। यह आज़ादी के 75वें स्वतंत्रता दिवस के बाद 15 अगस्त 2023 तक चलेगा। 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत तिरंगा फहराया जाएगा।



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News