आबकारी नीति मामला : ईडी ने आप के एमसीडी चुनाव प्रभारी दुर्गेश पाठक से पूछताछ की

73
आबकारी नीति मामला : ईडी ने आप के एमसीडी चुनाव प्रभारी दुर्गेश पाठक से पूछताछ की

आबकारी नीति मामला : ईडी ने आप के एमसीडी चुनाव प्रभारी दुर्गेश पाठक से पूछताछ की

(तस्वीर के साथ)

नयी दिल्ली, 19 सितंबर (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली सरकार की वापस ली जा चुकी आबकारी नीति के मामले में अपनी धनशोधन जांच के सिलसिले में आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए पार्टी के प्रभारी दुर्गेश पाठक के बयान दर्ज किये।

पाठक (34) सुबह 11 बजे मध्य दिल्ली में एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित ईडी दफ्तर पूछताछ के लिए पहुंचे थे।

पार्टी ने पाठक को ईडी के समन पर सवाल उठाया और भाजपा पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि इस कदम का वास्तविक निशाना दिल्ली आबकारी नीति की जांच नहीं बल्कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का बढ़ता ग्राफ और राष्ट्रीय राजधानी में होने वाले नगर निगम चुनाव हैं

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राजेंद्र नगर से विधायक पाठक का बयान धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के आपराधिक प्रावधानों के तहत दर्ज किया जा रहा है।

सूत्रों ने पहले कहा था कि पाठक से इस मामले में उनकी भूमिका तथा एक मनोरंजन एवं इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के पूर्व सीईओ विजय नायर से कथित संबंधों को लेकर पूछताछ की जानी है।

ईडी ने छह सितंबर को अपने छापों के पहले चरण के बाद पाठक के फोन की भी जांच की है।

एजेंसी ने दूसरे दौर की तलाशी पिछले सप्ताह ली और पहली बार की तरह अनेक राज्यों में 40 से अधिक जगहों पर छापे मारे गये।

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, ‘‘ईडी ने आप के एमसीडी चुनाव प्रभारी दुर्गेश पाठक को आज समन भेजा है। हमारे एमसीडी चुनाव प्रभारी का दिल्ली सरकार की आबकारी नीति से क्या लेना-देना? उनके निशाने पर शराब नीति है या एमसीडी चुनाव?’’

दिल्ली में एमसीडी चुनाव 270 वार्डों का परिसीमन पूरा होने के बाद इस साल के अंत तक होने की संभावना है।

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने इस नीति में कथित अनियमितताओं के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की है और सिसोदिया को बतौर आरोपी नामजद किया है। वहीं से ईडी का धनशोधन संबंधी मामला निकला है।

कालकाजी से आप की विधायक आतिशी ने भाजपा पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि पाठक को ईडी के समन से साफ हो गया है कि असली निशाना आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल का बढ़ता राजनीतिक ग्राफ है, न कि आबकारी नीति।

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ईडी की कार्रवाई ने साफ कर दिया है कि दिल्ली में एमसीडी के चुनाव होने वाले हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘अब गुजरात और दिल्ली दोनों का चुनाव भाजपा-सीबीआई-ईडी गठबंधन लड़ेगा। भाई दुर्गेश पाठक को ईडी द्वारा बुलाना, मतलब साफ है कि एमसीडी चुनाव होने वाले हैं।’’

उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने आबकारी नीति के क्रियान्वयन में कथित अनियमितताओं की सीबीआई से जांच कराने की सिफारिश की थी जिसके बाद अरविंद केजरीवाल सरकार ने जुलाई में यह नीति वापस ले ली थी।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News