आपकी सेहत पर नजर रखेगा यह Gown, Bhopal की प्रोफेसर ने सोलर फैब्रिक से किया तैयार

11
आपकी सेहत पर नजर रखेगा यह Gown, Bhopal की प्रोफेसर ने सोलर फैब्रिक से किया तैयार

आपकी सेहत पर नजर रखेगा यह Gown, Bhopal की प्रोफेसर ने सोलर फैब्रिक से किया तैयार


भोपाल: महिला प्रोफेसर ने एक ऐसा गाउन डिजाइन किया है जो आपके विभिन्न स्वास्थ्य मापदंडों (Health Tracker Gown) की पहचान कर सकता है। रेनू चोइथरानी भोपाल स्थित बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं भौतिकी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। उन्होंने स्वास्थ्य मानकों की पहचान करने में सक्षम सौर फैब्रिक बेस्ड कपड़े डिजाइन किए हैं। इन कपड़ों को अस्पताल में रोगी पहन सकते हैं। साथ ही इसमें कुछ उपकरण भी लगे होते हैं, जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की पहचान होती है। युवा वैज्ञानिक और राष्ट्रपति पदक विजेता रेनू चोइथरानी को ऑस्ट्रेलियाई सरकार की तरफ से उनके अविष्कार के लिए इनोवेशन पेटेंट दिया गया है।

दरअसल, मोबाइल में पहले से कई ऐसे एप उपलब्ध हैं जो स्वास्थ्य में बदलाव के बारे में जानकारी देते हैं। इसके लिए डेटा और मोबाइल की बैट्री की भी आवश्यकता होती है। वहीं, इसकी विसंगतियों पर कई सवाल उठते रहते हैं। असिस्टेंट प्रोफेसर रेनू चोइथरानी ने इन बाधाओं को पार कर लिया है।

उन्होंने अपने डिजाइन के बारे में बताते हुए कहा कि यह रोगियों को पहनने योग्य गाउन सौर कपड़े से बना है। फोटोवोल्टिक कोशिकाओं से लैस यह गाउन खुद उर्जा पैदा करने में सक्षम है। गाउन में लगे प्रत्येक सेंसर इसी पावर से चलते हैं। सोलर फैब्रिक गाउन में ये सेंसर रोगों की पहचान के लिए लगे हैं। रेनू चोइथरानी ने कहा कि यह गाउन रोगी के स्वास्थ्य को ट्रैक करेगा। साथ ही उनकी निगरानी रखेगा। सेंसर वास्तिवक समय पर बदलावों की जानकारी देगा।

रेनू चोइथरानी ने बताया कि सभी सेंसर्स को चार्ज रखने के लिए गाउन को सोलर फैब्रिक और थर्मोइलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स से बनाया गया है। इससे सेंसर्स को चार्ज करने के लिए पावर मिलता है। गाउन में नैनोसेंसर का उपयोग कर फेफड़ों में तरल पदार्थ सहित स्वास्थ्य मापदंडों की निरंतर ट्रैकिंग की जाती है। यह पहचान करने में सक्षम है कि फेफड़ों या दिल में कोई तरल पदार्थ तो नहीं है। इसकी वजह से रोगी को सांस लेने में तो दिक्कत नहीं हो रही है।

वहीं, इसमें अलार्म सिस्टम को नियंत्रित करने और व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती न होने की स्थिति में तुरंत आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने के लिए एक मशीन लगी है। यह गाउन नियमित रूप से नाड़ी, रक्त प्रवाह, शरीर के ग्लूकोज स्तर, शरीर के ऑक्सिजन स्तर की पहचान कर सकता है। उन्होंने कहा कि यह गाउन प्रोर्टेबल है। इसके साथ ही गाउन में लगे यंत्र अलग-अलग आकार के व्यक्ति को समायोजित करने में सक्षम है।

इसे भी पढ़ें
मुंबई की झुग्गियों में हर आठवां व्यक्ति हाइपरटेंशन का शिकार! BMC की डोर टू डोर स्क्रीनिंग में हुआ खुलासा

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News