आदिपुरुष पर क्‍यों फूटा है लोगों का गुस्‍सा? इन 5 कारणों से फिल्‍म के बायकॉट की हो रही मांग

327
आदिपुरुष पर क्‍यों फूटा है लोगों का गुस्‍सा? इन 5 कारणों से फिल्‍म के बायकॉट की हो रही मांग

आदिपुरुष पर क्‍यों फूटा है लोगों का गुस्‍सा? इन 5 कारणों से फिल्‍म के बायकॉट की हो रही मांग

ये बात तो जगजाहिर है कि प्रभास की ‘आदिपुरुष’ का टीजर किसी को भी पसंद नहीं आया है। फिल्म के VFX को लेकर मेकर्स की धज्जियां उड़ाई जा रही है।कास्ट के लुक पर भी सवाल किए जा रहे हैं। डायरेक्टर ओम राउत भी निशाने पर हैं। आपने ट्विटर पर अब तक कई तरह के ट्रेंड भी देख लिए होंगे, लेकिन हम आपको इधर-उधर की बात न घुमाते हुए, सीधे मुद्दे की बात बताते हैं कि ‘आदिपुरुष’ पर लोगों का सबसे ज्यादा गुस्सा किस बात को लेकर फूटा है, जानिए किन 5 बड़ी वजहों के कारण इसे बायकॉट करने की मांग उठ रही है।

1.भगवान हनुमान के चमड़े के वस्त्र

‘आदिपुरुष’ (Adipurush) के 1 मिनट और 46 सेकेंड के टीजर में सबसे ज्यादा विवाद हनुमान के अंग वस्त्र (कपड़ों) को लेकर हो रहा है। कहा जा रहा है कि फिल्म में भगवान हनुमान का किरदार निभाने वाले एक्टर को चमड़े के वस्त्र पहनाए गए हैं। ये देखकर मध्य प्रदेश के मंत्री नरोत्तम मिश्रा भड़क उठे थे। उन्होंने मेकर्स को चेतावनी देते हुए कहा था कि इस सीन को फिल्म से हटा दें, नहीं तो वे कानूनी कार्रवाई करेंगे।

इस एक्टर ने निभाया है हनुमान का किरदार
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आदिपुरुष में हनुमान (Hanuman In Adipurush) का किरदार देवदत्त गजानन नागे निभा रहे हैं। वो मराठी फिल्म इंडस्ट्री में ज्यादा एक्टिव हैं। उन्होंने कई मराठी शोज में काम किया है। वो ‘बाजीराव मस्तानी’ और ‘तानाजी’ जैसी फिल्म में भी नजर आ चुके हैं। वो फिटनेस फ्रीक हैं। उन्होंने 17 साल की उम्र से ही अपनी बॉडी बनाना शुरू कर दिया था। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि उन्होंने आदिपुरुष में हनुमान के रोल के साथ कितना न्याय किया है।

2.सैफ अली खान ‘रावण’ के खिलजी वाले लुक पर मचा है बवाल

‘आदिपुरुष’ में सैफ अली खान (Saif ali Khan Ravan) ने रावण का किरदार निभाया है। जब लोगों ने उनका फर्स्ट लुक देखा तो सबका दिमाग खराब हो गया। आंखों में काजल और छोटे बाल में रावण बने सैफ के इस लुक को किसी ने पसंद नहीं किया। कई लोगों ने तो इसकी तुलना आतंकी खिलजी तक से कर दी है। लोगों का कहना है कि रावण ने भले ही बुरा कर्म किया था, लेकिन वो सबसे बड़ा ज्ञानी था। दुनियाभर में कई जगहों पर रावण को पूजा भी जाता है। ऐसे में इस तरह से उनकी छवि दिखाना सरासर अन्याय है।

कई संगठनों ने जताया गुस्सा

सैफ अली खान का ‘रावण’ वाला लुक दखने के बाद हिंदू महासभा सहित कई संगठन ने गुस्सा जाहिर किया है। एमपी के मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने फिल्म के डायरेक्टर ओम राउत से मिलकर फिल्म से आपत्तिजनक सीन हटाने के लिए कहा है। उन्होंने चिट्ठी में लीगल एक्शन की भी चेतावनी दी है।

Boycott Adipurush: अब ‘आदिपुरुष’ के बायकॉट की उठी मांग, सैफ अली खान को रावण की बजाय औरंगजेब बोल रहे लोग!
रावण अरविंद त्रिवेदी की आई याद

सैफ अली खान को ‘रावण’ बना देख कई लोगों को रामानंद सागर के ‘रावण’ अरविंद त्रिवेदी की याद आ गई। लोगों का कहना है कि उन्होंने कितनी सादगी से अपने किरदार को निभाया था। उन्होंने रावण बनकर भी लोगों का दिल जीता था। यही वजह थी कि उनकी मौत पर लोगों की आंखों में आंसू आ गए थे।

3. प्रभास के चेहरे पर ‘राम’ वाला चार्म नहीं

आपने छोटे पर्दे पर कई एक्टर्स को राम का किरदार निभाते देखा होगा, जिनके चेहरे पर इतना तेज था कि देखकर ही मुंह से एक ही शब्द निकलता था- भगवान राम। ‘आदिपुरुष’ में प्रभास को राम बना देख लोगों को ऐसी कोई फीलिंग नहीं आई। लोगों को इसी बात की शिकायत है कि उनके चेहरे पर भगवान राम वाला नूर ही नहीं है।

एक थे ‘राम’ अरुण गोविल

प्रभास का ‘राम’ वाला लुक देखने के बाद लोगों को रामानंद सागर के सीरियल ‘रामायण’ में भगवान राम का किरदार निभाने वाले एक्टर अरुण गोविल की याद आ गई। अरुण जी ने उस जमाने में भगवान राम के किरदार को ऐसे निभाया था कि लोग उन्हें रियल में भगवान राम ही मानने लगे थे। आज भी जब भी राम का नाम लिया जाता है तो जहन में अरुण गोविल की तस्वीर जरुर उभरती है।

4. रामानंद सागर की रामायण है बेस्ट

इसी के साथ रामानंद सागर की ‘रामायण’ को लोग सबसे बेस्ट बता रहे हैं। उनका कहना है कि कितनी भी फिल्में और वेब सीरीज बन जाएं, लेकिन इस शो को कोई पीछे नहीं छोड़ सकता है। गौरतलब है कि ये टीवी शो साल 1987 में प्रसारित हुआ था। उस समय लोग अपने सारे काम छोड़कर इस सीरियल को देखने जाते थे। सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता था। जब कोरोना काल में दूरदर्शन पर इसे फिर टेलिकास्ट किया गया तो इसने फिर से सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। इस पीढ़ी के लोगों ने भी इस शो को खूब प्यार दिया था।

navbharat times -Hanuman In Adipurush: प्रभास की ‘आदिपुरुष’ में जिस हनुमान की हो रही है इतनी चर्चा, जानते हैं कौन है वो?
5. VFX हैं या फिर कार्टून

‘आदिपुरुष’ की सबसे ज्यादा किरकिर इसके VFX को लेकर भी हो रही है। जिस तरह से फिल्म में 500 करोड़ रुपये लगे हैं, उस हिसाब से इसके VFX बहुत बेकार हैं। लोगों का कहना है कि फिल्म का टीजर देखकर ऐसा लग रहा है कि कोई कार्टून देख रहे हैं। इसके साथ ही कई लोग शाहरुख खान की ‘रा.वन’ की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। कुछ लोग रणबीर और आलिया की ‘ब्रह्मास्त्र’ के VFX की भी अब तारीफ कर रहे हैं।

12 जनवरी 2023 को रिलीज होगी फिल्म
ओम राउत के डायरेक्शन में बनी ‘आदिपुरुष’ का ट्रेलर आना अभी बाकी है। इससे पहले दशहरा पर प्रभास दिल्ली में रामलीला में रावण दहन करेंगे। ये मूवी 12 जनवरी 2023 को थियेटर पर रिलीज होगी।