आतंकी संगठन से लिंक, UK में पकड़ी गई थी, इसलिए छिपा रही थी चेहरा.. अमृतपाल की पत्नी का चौंकाने वाला अतीत

45
आतंकी संगठन से लिंक, UK में पकड़ी गई थी, इसलिए छिपा रही थी चेहरा.. अमृतपाल की पत्नी का चौंकाने वाला अतीत

आतंकी संगठन से लिंक, UK में पकड़ी गई थी, इसलिए छिपा रही थी चेहरा.. अमृतपाल की पत्नी का चौंकाने वाला अतीत

पुलिस की रेडार पर उसकी पत्नी किरणदीप कौर आ गई है। 28 साल की किरणदीप और अमृतपाल की शादी 10 फरवरी को हुई थी। पुलिस अमृतपाल की पत्नी से न केवल उसके पति के ठिकाने के बारे में बल्कि उसके काम के बारे में भी पूछताछ की जा रही है। अ​मृतपाल ने जालंधर जिले के नंगल अंबियान गांव के गुरुद्वारे में कपड़े और हुलिया बदलने के अलावा तीन कॉल भी की थीं। उसने ग्रंथी रंजीत सिंह के फोन से वह कॉल की थीं। एक कॉल में बाइक खरीदने की बात भी की गई थी। रंजीत को बंधक बनाकर यह सब किए जाने के आरोप में अमृतपाल के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। लेकिन इससे आगे ज्यादा कुछ नहीं पता है। आगे के बारे में छानबीन की जा रही है। हालांकि, पुलिस ने वह बाइक जब्त कर ली है, जिस पर अमृतपाल कार छोड़ने के बाद बैठकर जाता हुआ दिखा है। उस बाइक के सिलसिले में भी कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है।​

​बब्बर खालसा से संपर्क रहा​

पुलिस को किरणदीप के बारे में चौंकानेवाली बातें पता चली हैं कि वह पहले से ही खालिस्तानी समर्थक है। रिपोर्टों से पता चलता है कि किरणदीप कौर का रेकॉर्ड खराब रहा है। वह अलगाववादी संगठन बब्बर खालसा के संपर्क में थी और अपने पति अमृतपाल सिंह की अध्यक्षता वाली डब्ल्यूपीडी के लिए धन की का मैनेजमेंट और अरेंसजमेंट करती थी। यहां तक कि वह 2020 में यूके में पुलिस के रेडार पर आ गई थी।

​चेहरे की तस्वीर खींचने पर थी पाबंदी​

​चेहरे की तस्वीर खींचने पर थी पाबंदी​

10 फरवरी को अमृतपाल सिंह ने ब्रिटेन की एनआरआई किरणदीप कौर से शादी की थी। दोनों की शादी अमृतसर के पास अपने पैतृक गांव जल्लूपुर खेड़ा में की थी। दोनों की शादी बेहद करीबी रिश्तेदारों और परिवार के बीच हुई थी। शादी में किसी को तस्वीरें क्लिक करने की अनुमति नहीं थी। अगर कोई तस्वीर खींचना चाहता था तो वह उसकी पत्नी की तस्वीर पीछे से ले सकता था, सामने से चेहरा क्लिक करने की अनुमति नहीं थी।

​आतंकवादी संगठन से लिंक​

​आतंकवादी संगठन से लिंक​

अमृतपाल सिंह का विवाह समारोह बेहद निजी कार्यक्रम था। किरणदीप कौर यूके की नागरिक है लेकिन दोनों ने शादी के बाद रिवर्स माइग्रेशन ट्रेंड शुरू करने की कोशिश के लिए पंजाब में ही रहने का फैसला लिया। अधिकारी ने कहा, ‘हमें लगता है कि अमृतपाल सिंह को डर था कि उसकी पत्नी को उसके अतीत या आतंकवादी संगठन के साथ उसके संबंधों से लिंक के कारण पहचाना जा सकता है, इसलिए किसी को किरणदीप की फोटो खींचने की अनुमति नहीं थी।’

​मीडिया के सामने नहीं आई अमृतपाल की पत्नी​

​मीडिया के सामने नहीं आई अमृतपाल की पत्नी​

18 फरवरी को अमृतपाल के फरार होने के बाद से उनके पिता तरसेम सिंह और मां बलविंदर सिंह मीडियाकर्मियों से बात कर रहे हैं, लेकिन किरणदीप कौर नहीं, जो जल्‍लूपुर खेड़ा स्थित घर में होने के बावजूद एक बार भी मीडिया के सामने नहीं आईं। 22 मार्च को एक महिला पुलिस अधिकारी सहित दो वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अमृतपाल की पत्नी से पूछताछ करने उसके घर गए थे। हालांकि किरणदीप कौर से ‘पूछताछ’ के बारे में न तो पुलिस ने और न ही अमृतपाल के माता-पिता ने मीडिया के सामने खुलासा किया।

किरणदीप के परिवार का कुल्लर में कोई नहीं रहता

किरणदीप के परिवार का कुल्लर में कोई नहीं रहता

अमृतपाल के गांव जल्लूपुर खेड़ा में पुलनस ने उसकी पत्नी किरणदीप कौर और अन्य लोगों से भी पूछताछ की है। अमृतपाल और साथियों के पास आए फंड के बारे में कुछ संकेत इस पूछताछ में भी मिले हैं। अमृतपाल ने कुछ समय पहले ही किरणदीप से शादी की थी। दोनों सोशल मीडिया के जरिए संपर्क में आए थे। किरणदीप और उसका परिवार ब्रिटेन में रहने लगे थे। हालांकि वह मूलत: जालंधर जिले के गांव ‘कुल्लर‘ की रहने वाली है। लेकिन उस गांव में अब उसके परिवार का कोई नहीं रहता है। जालंधर जिले में ही कई रास्तों से अमृतपाल फरार हुआ और इसलिए उस बेल्ट में कई लोग पुलिस की जांच के घेरे में हैं। अमृतपाल और भी कई युवतियों के संपर्क में सोशल माडिया के जरिए था। उस बारे में भी जांच की जा रही है। लेकिन पंजाब पुलिस और खुफिया तंत्र भी इस सबके बारे में ज्यादा संकेत नहीं देना चाहते हैं। कुछ सुराग होने और अमृतपाल को जल्द ही पकड़ लेने का दावा जरूर किया जा रहा है।

158 विदेशी अकाउंट से फंडिंग

158-

पुलिस और खुफिया एजेंसियों ने दावा किया है कि कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह को 158 विदेशी अकाउंट से फंडिंग की जा रही थी। इनमें से 28 खातों से 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम भेजी गई थी। इन खातों का संबंध पंजाब के माझा और मालवा से है। शुरुआती जांच में पता चला है कि किरणदीप ही अमृतपाल के लिए फंडिंग एकत्र करने का काम कर रही थी।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News