आज तो महिलाएं लड़ पड़ीं… सुबह-शाम आखिर दिल्ली मेट्रो में क्यों लग रही लंबी लाइनें?

18
आज तो महिलाएं लड़ पड़ीं… सुबह-शाम आखिर दिल्ली मेट्रो में क्यों लग रही लंबी लाइनें?

आज तो महिलाएं लड़ पड़ीं… सुबह-शाम आखिर दिल्ली मेट्रो में क्यों लग रही लंबी लाइनें?

दिल्ली में कैसा खतरा, समझिए क्यों इतनी सुरक्षा बढ़ी

आमतौर पर दिल्ली में 26 जनवरी की परेड के चलते सुरक्षा कड़ी कर दी जाती है लेकिन इस समय राजधानी में कई वीआईपी मूवमेंट हो रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने रोडशो किया, सूरीनाम के राष्ट्रपति आए थे, भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिण की बैठक हो रही है। यहां यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि हाल में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है जो दक्षिणपंथी नेताओं की हत्या करने की साजिश रच रहे थे। जगजीत सिंह और नौशाद दिल्ली में किराए के घर में रहे और यहां से दो हथगोले और तीन पिस्तौल बरामद की गई थी। ये लोग पाकिस्तानी एजेंसी आईएसआई के सदस्यों से कथित तौर पर जुड़े हुए हैं। यही वजह है कि दिल्ली मेट्रो में डबल लेयर सिक्योरिटी कर दी गई है।

मेट्रो स्टेशन के बाहर लाइन लगने की असली वजह?

97046200 -

इस समय सीआईएसएफ का जवान फिजिकली चेक कर रहा है उसके बाद एक और चेकिंग हो रही है। अब बैगेज की भी गहराई से जांच की जा रही है। ऐसे समय में अच्छा यही है कि हम थोड़ा ज्यादा समय लेकर निकलें क्योंकि इस तरह की डबल लेयर सिक्योरिटी पूरे महीने रहने वाली है। डबल लेयर सिक्योरिटी के कारण ही जांच में समय लग रहा है और लोगों को मेट्रो स्टेशनों के बाहर ज्यादा खड़े रहना पड़ रहा है। आज सुबह दिल्ली मेट्रो ने भी ट्वीट कर लोगों से सहयोग मांगा है और ज्यादा समय लेकर निकलने के लिए कहा है।

कई प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों की दो बार चेकिंग की जा रही है। इसके चलते पीक ऑवर्स में स्टेशनों पर यात्रियों की लंबी कतारें लगने लगी हैं। सीआईएसएफ के अधिकारियों ने बताया है कि सुरक्षा कारणों से मेट्रो स्टेशनों पर चेकिंग कड़ी कर दी गई है। खासकर भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर यात्रियों की डबल चेकिंग की जा रही है। एंट्री पॉइंट पर लगे मेटल डिटेक्टर से पहले लोगों की फिजिकल चेकिंग की जा रही है और मेटल डिटेक्टर पार करने के बाद भी उनकी दोबारा चेकिंग की जा रही है। यात्रियों के सामान को भी बारीकी से देखा जा रहा है। सीसीटीवी कैमरों के जरिए कंट्रोल रूम से भी निगरानी रखी जा रही है। साथ ही जांच टीमों की पट्रोलिंग भी बढ़ा दी गई है। इसका असर मेट्रो स्टेशनों पर लंबी कतारों के रूप में देखने को मिल रहा है। कश्मीरी गेट, राजीव चौक, अक्षरधाम, मंडी हाउस, नेहरू प्लेस, केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, लाजपत नगर, सरोजिनी नगर, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, लाल किला, आनंद विहार, नई दिल्ली, चांदनी चौक, हुडा सिटी सेंटर, नोएडा सिटी सेंटर जैसे स्टेशनों पर इसके चलते पीक ऑवर्स में यात्रियों को लंबी लाइनों में लगना पड़ रहा है।

मेट्रो स्टेशनों के बाहर भीड़ पर लोगों की बढ़ती नाराजगी को देखते हुए डीएमआरसी ने आज ट्वीट कर पूरी जानकारी दी है। DMRC ने कहा, ‘सुरक्षा अपडेट- रिपब्लिक डे से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा और तलाशी संबंधी उपायों के चलते अतिरिक्त समय लग रहा है। कृपया अपनी यात्रा में थोड़ा अतिरिक्त समय निकालें। आपका सहयोग अपेक्षित है।’

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News