आज ईडी के सामने हाजिर होंगे संजय राउत, पात्रा चॉल मामले होगी पूछताछ

121

आज ईडी के सामने हाजिर होंगे संजय राउत, पात्रा चॉल मामले होगी पूछताछ

मुंबई: पात्रा चॉल डेवलपमेंट मामले की छानबीन के मामले में प्रवर्तन निदेशाललय (ED) ने शिवसेना नेता संजय राउत (Sanajy Raut) को कुछ दिनों पहले पूछताछ के लिए बुलाया था। हालांकि तब उन्होंने पूर्व नियोजित कार्यक्रम की वजह से ईडी दफ्तर जाने में असमर्थता जताई थी। जिसके बाद ईडी ने उन्हें शुक्रवार को पूछताछ के लिए बनाया था। ईडी के दूसरे समन के बाद आज दोपहर 12 बजे संजय राऊत दक्षिण मुंबई (Mumbai) स्थित प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय पर जाएंगे।

संजय राउत ने इस संबंध में एक ट्वीट भी किया है। जिसमें उन्होंने बताया है कि वह आज ईडी दफ्तर जाने वाले हैं। उन्होंने कहा कि यह मेरा दायित्व है कि ईडी द्वारा भेजे गए समन का मैं सम्मान करुं और उनकी पूछताछ में अपेक्षित सहयोग करूं। उन्होंने तमाम शिवसेना कार्यकर्ताओं से भी अपील की है कि वह ईडी दफ्तर के बाहर इकट्ठा ना हों। उन्होंने कहा घबराने की जरूरत नहीं है।

ईडी ने राउत को मुंबई की एक ‘चॉल’ के पुनर्विकास और उनकी पत्नी तथा दोस्तों से जुड़े अन्य वित्तीय लेन-देन से संबंधित धन शोधन के कथित मामले की जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए मंगलवार को तलब किया था।

क्या है पात्रा चॉल जमीन घोटाला
संजय राउत पर जिस जमीन घोटाले में शिकंजा कस रहा है, उसके बारे में आपको बताते हैं। पात्रा चॉल लैंड स्कैम में करीब 1034 करोड़ के घोटाले का आरोप है। इस मामले में संजय राउत के सहयोगी प्रवीन राउत की 9 करोड़ रुपये और संजय राउत की पत्नी वर्षा की 2 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त हो चुकी है। ईडी प्रवीन राउत को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। मुंबई के गोरेगांव इलाके में पात्रा चाल है। यह महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवेलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) का प्लॉट है।

पात्रा चॉल में रह रहे लोगों से फ्रॉड
प्रवीन राउत पर आरोप है कि उन्होंने पात्रा चॉल में रह रहे लोगों से फ्रॉड किया। गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को पात्रा चॉल के 3000 फ्लैट को डेवलप करने का काम मिला था। इनमें से 672 फ्लैट यहां रहने वालों को देना था। बाकी फ्लैट्स MHADA और डेवलपर के बीच में बांटे जाने थे। 2010 में राउत के सहयोगी प्रवीन राउत ने गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी के 25 प्रतिशत शेयर एचडीआईएल को बेच दिए थे। इसके बाद 2011, 2012 और 2013 में प्लॉट के कई हिस्सों को दूसरे निजी बिल्डर्स को बेच दिया गया।

प्रवीण राउत और अन्य के खिलाफ चार्जशीट भी दाखिल
2020 में पीएमसी बैंक घोटाले की जांच चल रही थी। इसी दौरान गुरु आशीष कंपनी का नाम सामने आया था। प्रवीन राउत की पत्नी माधुरी राउत के अकाउंट से 2010 में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को 55 लाख रुपये का कर्ज दिया गया था। संजय राउत पर आरोप है कि इन्हीं पैसों से उन्होंने मुंबई के दादर इलाके में फ्लैट खरीदा था। ईडी ने मेसर्स गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक प्रवीण राउत और अन्य के खिलाफ चार्जशीट भी दाखिल की है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News