‘आई किल मायसेल्फ, नो वन इज़ रिस्पॉन्सिबल’… स्कूल से सस्पेंड होने से दुखी छात्र ने नोट लिखकर लगा ली फांसी, मौत

149
‘आई किल मायसेल्फ, नो वन इज़ रिस्पॉन्सिबल’… स्कूल से सस्पेंड होने से दुखी छात्र ने नोट लिखकर लगा ली फांसी, मौत

‘आई किल मायसेल्फ, नो वन इज़ रिस्पॉन्सिबल’… स्कूल से सस्पेंड होने से दुखी छात्र ने नोट लिखकर लगा ली फांसी, मौत

वाराणसी: स्कूल में मोबाइल ले जाना 14 वर्षीय छात्र के लिए काल बन गया। बीएचयू परिसर स्थित केंदीय विद्यालय में पढ़ने वाले मयंक यादव ने फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। मरने से पहले मयंक ने एक सुसाइड नोट लिखा, जिसमें उसने कहा कि उसकी मौत का जिम्मेदार कोई नहीं है लेकिन परिजन ने जो वजह बताई है, वो चौंकाने वाली है। मृतक के पिता संतोष यादव ने बताया कि स्कूल में मोबाइल ले जाने की वजह से उसे एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया गया था और इसी बात से क्षुब्ध हो कर उसने फांसी लगा ली।

परिवार के सदस्य अब सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर मोबाइल ले जाने की सज़ा पर एक हफ्ते का सस्पेंशन क्यों? क्या स्कूल को इस बात का अंदाजा नहीं था कि बच्चा अवसाद से घिर सकता है?

रात में पिता के पैर में की तेल-मालिश और कमरे में जा कर लगा ली फांसी
14 वर्षीय मयंक यादव के पिता संतोष यादव ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि रात में उसने मेरे पैरों में तेल-मालिश की। तेल-मालिश करने के बाद वह अपने कमरे में चला गया। वहां पर छत की तरफ एक लकड़ी थी, जिसके सहारे जूट की रस्सी से उसने खुद को फांसी लगा लिया। स्कूल ने उसे मोबाइल ले जाने पर 1 हफ्ते के लिए सस्पेंड किया था। पैरेंट्स मीटिंग में मैंने स्कूल प्रबंधन से माफी भी मांगी थी और सस्पेंशन रद्द करने की अपील की थी लेकिन स्कूल प्रशासन ने एक नहीं मानी।

वहीं मयंक यादव की बहन ने बताया कि उसने बताया था कि वह एक वीडियो बना रहा था और वीडियो बनाते हुए स्कूल के टीचर ने उसे देख लिया था जिसके बाद उसका मोबाइल जब्त कर लिया गया। यह कहा गया कि वीडियो डिलीट करके मोबाइल वापस कर दिया जाएगा लेकिन उसे 1 हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया गया। मोबाइल भी नहीं दिया गया। आखिर वह कौन सा वीडियो था यह हम जानना चाहते हैं।

सुसाइड नोट में लिखा- I kill my self, no one is responsible
जानकारी के मुताबिक 14 वर्षीय मयंक ने एक सुसाइड नोट भी लिखा, जिसमें उसने लिखा था- आई किल माय सेल्फ ऐंड नो वन इज रिस्पांसिबल। पुलिस को सूचना दिए जाने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने सुसाइड नोट बरामद किया।

स्कूल प्रशासन ने साधी चुप्पी
मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घटना से संबंधित जानकारी मिलते ही वह तत्काल मौके पर पहुंचे और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा। परिजन की ओर से मिली तहरीर के आधार पर जांच की जाएगी। वहीं दूसरी ओर स्कूल प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल इन दोनों के नंबर पर लगातार फोन करने के बावजूद संपर्क नहीं किया जा सका और जब स्कूल जाकर इनसे बात करने का प्रयास किया गया तो पता चला कि वे दोनों स्कूल से जा चुके हैं।

रिपोर्टः अभिषेक झा

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News