आईटीएस कॉलेज मुरादनगर में योग महोत्सव का सफल समापन, 1000 से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा

5
आईटीएस कॉलेज मुरादनगर में योग महोत्सव का सफल समापन, 1000 से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा

आईटीएस कॉलेज मुरादनगर में योग महोत्सव का सफल समापन, 1000 से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा


गाजियाबाद: आईटीएस कैंपस, मुरादनगर में 23 से 25 मार्च 2023 तक चल रहे हार्टफुलनेस योग महोत्सव सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। यह कार्यक्रम भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किया गया। योग महोत्सव का उदघाटन 23 मार्च को सुरेंदर सूद, निदेशक, पब्लिक रिलेशन्स, आईटीएस एजुकेशन ग्रुप द्वारा किया गया। उन्होंने सामाजिक कल्याण के इस तरह के अदभुत आयोजन के लिये हार्टफुलनेस टीम की सराहना की। कार्यक्रम के मुख्य योगासन प्रशिक्षक पवन त्यागी थे जो कि गुरुकुल योग संस्थान के संस्थापक है। उन्होने तीन दिवसीय महोत्सव में आए 1000 से ज़्यादा प्रतिभागियों को योग और ध्यान के प्रति जागरूक करते हुए योगासन, प्राणायाम, योग मुद्रायें सिखाईं। इस कार्यक्रम के दौरान योग से स्वस्थ रहने एवं बीमारियों से निजात पाने के कई तरीके बताए गए।

ध्यान योग का सत्र हार्टफुलनेस ट्रेनर एस के मिश्रा ने कराया जो इस संस्था से 30 वर्षों से जुड़े हैं। उन्होंने ध्यान और प्रार्थना के बारे में विस्तार से बताते हुए इस बात पर जोर दिया कि हमें प्रार्थना अपनी इच्छाओं के बंधन से मुक्त होने के लिए ही करनी चाहिए। तीन दिन तक चले योग में कुल चार सत्र आयोजित किए गए, और सभी सत्रों में हार्टफुलनेस रिलैक्सेशन और ध्यान कराया गया। प्रतिभागियों में आईटीएस कॉलेज के छात्र, शिक्षक, कर्मचारी और आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों- असालतनगर, हिसाली, सैतंली, रावली, भिक्कनपुर, दुहाई, मोरट, मुरादनगर आदि के लोग शामिल हुए।

योग महोत्सव का मुख्य उद्देश्य लोगों को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, तनाव और चिंता जैसी आधुनिक समय की समस्याओं का उपचार योग और ध्यान की सरल तकनीकों के जरिये करने के लिए प्रशिक्षित करना था। इन स्वास्थ्य मुद्दों को अलग-अलग सत्रों में संबोधित किया गया था। बच्चों के मानसिक विकास की बढ़ोतरी करने के लिये ब्राइटर माइंड्स नामक कार्यक्रम की एक प्रस्तुति भी की गई।

Yoga 2

योग महोत्सव कार्यक्रम के संयोजक डॉ. सी एस राम, प्रिंसिपल, आईटीएस इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ एण्ड एलाइड साइंसेज, मुरादनगर ने योग करने के लिये सभी को जागरूक किया। उन्होंने भविष्य में होने वाले ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए छात्रों और योग विशेषज्ञों को सम्मानित करते हुए महोत्सव का सफल समापन किया।

इस योग महोत्सव में विकास विनीत, क्षेत्रीय प्रबंधक, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, सीए प्रदीप गुप्ता, केंद्र समन्यवक, हार्टफुलनेस, गाजियाबाद, सीए विनय गोयल, ट्रेनर, हार्टफुलनेस, सीए मनीष अग्रवाल, चेयरमैन, आईसीएआई, गाजियाबाद चैप्टर, नवनीत गर्ग, प्रेसिडेंट, लॉयन्स क्लब गाजियाबाद, डॉ मनीष वैश्य, प्रमुख, न्यूरोसर्जरी, मैक्स अस्पताल, वैशाली, डॉ मधुरिका अग्रवाल, सीनियर नवजात शिशु रोग विशेषज्ञ आदि लोग शामिल हुए।

सभी प्रतिभागियों ने इस तरह के लाभकारी कार्यक्रम के आयोजन के लिए अर्पित चड्ढा, वाइस चेयरमैन, आईटीएस एजुकेशन ग्रुप और हार्टफुलनेस टीम का धन्यवाद किया। गाजियाबाद में योग महोत्सव श्रृंखला का अगला कार्यक्रम इंदिरापुरम स्थित सीआईएसएफ कैंप में 7 से 9 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा।

योग महोत्सव हार्टफुलनेस इंस्टिट्यूट और श्री राम चंद्र मिशन की एक पहल है, जो दुनिया के 160 देशों में एक संतुलित जीवन जीने की सरल तकनीकें निःशुल्क सिखाती है। हार्टफुलनेस एक नॉट फॉर प्रॉफिट संस्था है, जिसका वैश्विक केंद्र हैदराबाद के पास कान्हा शांतिवनम में स्थित है। वर्तमान में इसके अध्यक्ष श्री कमलेश डी पटेल (दाजी) हैं, जिन्हें हाल ही में साइलेंट चेंजमेकर के रूप में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News