आईओसीएल का 2047 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य: मुख्य महाप्रबंधक

189
आईओसीएल का 2047 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य: मुख्य महाप्रबंधक

आईओसीएल का 2047 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य: मुख्य महाप्रबंधक

ऐप पर पढ़ें

बेगूसराय, निज प्रतिनिधि। कल्याण केंद्र सभागार में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर वीपीएस कंप्यूटर के छात्र-छात्राओं के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में क्विज कॉन्टेस्ट में स्वाति कुमारी प्रथम, युवराज कुमार द्वितीय व वृद्धि कुमारी तृतीय, निबंध प्रतियोगिता में राकेश कुमार प्रथम, नारा प्रतियोगिता में अंकित गौतम पहले स्थान, पेंटिंग में ज्योति कुमारी, पल्लवी कुमारी और सुष्मिता कुमारी ग्रुप ने प्रथम स्थान हासिल किया। इन प्रतियोगिता में चयनित छात्र-छात्राओं के सम्मान में इस आयोजित सम्मान समारोह का उद्घाटन बरौनी रिफ़ाइनरी के मुख्य महाप्रबंधक(एम एंड सी) डॉ. प्रशांत रावत, बीटीएमयू के उपमहासचिव रजनीश रंजन, कल्याण केंद्र सचिव भोगेंद्र कुमार कमल, कल्याण केंद्र उपाध्यक्ष वागीश आनंद व वीपीएस कम्प्यूटर के शैक्षणिक निदेशक ई.अमरेन्द्र कुमार ने संयुक्त रूप से किया। अतिथियों के द्वारा विजयी प्रतिभागिओं को संस्थान का प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह व मेडल से सम्मानित किया गया। सम्मान पाकर छात्र-छात्राओं ने खुशी का इजहार किया।

मुख्य अतिथि डॉ. प्रशांत रावत ने कहा कि भारत ने 2027 तक जीरो कार्बन इमिसन का लक्ष्य रखा है जबकि आईओसीएल ने 2047 तक यह लक्ष्य निर्धारित किया है। यह दिन भारत में हुए सबसे बड़े औद्योगिक त्रासदी में मारे गए लोगों के याद में किया जाता है। इस दिन प्रदूषण की रोकथाम के लिए युवाओं को जागरूक किया जाता है ताकि इस तरह की किसी भी घटना से बचाव किया जा सके।

प्रदूषण रोकने के लिए अत्याधुनिक तकनीक जरूरी

विशेष अतिथि रजनीश रंजन ने कहा कि वीपीएस कम्प्यूटर का यह प्रयास सामाजिक जागरूकता के लिए अत्यंत सराहनीय है। वीपीएस के निदेशक वीएन ठाकुर बेगूसराय में उपलब्ध न होते हुए भी अपनी टीम को मार्गदर्शित कर रहे हैं।

पर्यावरण को बचाने के लिए युवाओं को जागरूक करना अनिवार्य

कल्याण केंद्र के सचिव भोगेन्द्र कुमार कमल ने कहा कि पूरा विश्व प्रदूषण को लेकर चिंतित है। धरती को बचाना है तो निःसन्देह हमें युवाओं को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना होगा और प्रदूषण से होने बाले नुकसान को भी समझना होगा। कल्याण केंद्र के उपाध्यक्ष वागीश आनंद ने भी पर्यावरण को संरक्षित करने व प्रदूषण से होने वाले खतरे से छात्र-छात्राओं को अवगत कराया। अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्थान के शैक्षणिक निदेशक ई.अमरेन्द्र कुमार ने छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के बारे में जानकारी दी। वीपीएस के निदेशक वीएन ठाकुर के संदेश को पढ़कर सुनाया जिसमें प्रदुषण नियंत्रण को लेकर आयोजित कार्यक्रम की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए सफलताकी कामना की गई थी। कार्यक्रम का संचालन संस्थान के शाखा प्रबन्धक विनोद पाठक ने किया। मौके पर संस्थान की वरीय शिक्षिका प्रभा कुमारी, संतोष कुमार, दीपाली, वीरेन्द्र पाठक, अंजलि, राज नंदनी, सोनम, रौतम, मंजेश आदि उपस्थित थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News