आंधी-बारिश और बाढ़ की मिलेगी सटीक जानकारी, Bihar Weather के बिग अपडेट्स को लेकर पूर्णिया में लग रहा दूसरा डॉपलर रडार

23
आंधी-बारिश और बाढ़ की मिलेगी सटीक जानकारी, Bihar Weather के बिग अपडेट्स को लेकर पूर्णिया में लग रहा दूसरा डॉपलर रडार

आंधी-बारिश और बाढ़ की मिलेगी सटीक जानकारी, Bihar Weather के बिग अपडेट्स को लेकर पूर्णिया में लग रहा दूसरा डॉपलर रडार


पटना : बिहार को पूर्णिया में दूसरा डॉपलर राडार मिलने की तैयारी है। यह 250 किमी की सीमा के साथ भीषण तूफान का पता लगाने वाला रडार होगा और बारिश से होने वाली आंधी पर नज़र रखने में अत्यधिक सहायक होगा। विशेष रूप से बाढ़ का कारक बनने वाली बारिश का पहले पता लगा लेगा। ये डॉपलर रडार भारत-नेपाल सीमा साथ हिमालय की तलहटी के मौसम का सटीक पूर्वानुमान लगाएगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने शनिवार को बताया कि पूर्णिया में प्रस्तावित रडार के लिए केंद्र सरकार (पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय) द्वारा सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि यह दो साल में तैयार हो जाएगा।

पूर्णिया में लगेगा रडार

महापात्रा के मुताबिक बिहार में पटना, गया, पूर्णिया और भागलपुर कार्यालयों को भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, मुंबई के साथ संयुक्त रूप से चलाए गए एक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में स्थलीय विकिरण माप के लिए चुना गया है। महापात्र ने जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रनवे के दोनों सिरों पर हाल ही में स्थापित विमानन मौसम निगरानी प्रणाली का निरीक्षण किया। इस दौरान उनन्होंने बताया कि पायलट अब रनवे 25 और 07 दोनों से दृश्यता और रनवे विज़ुअल रेंज सहित मौसम संबंधी सभी मापदंडों का निरीक्षण करने में सक्षम होंगे। शहर के हवाई अड्डे पर आईएमडी वेधशाला में प्री-कमीशनिंग परीक्षण के दौरान बताया गया कि प्रणाली का उपयोग उड़ान संचालन में सहायता के लिए ऊपरी हवा की रूपरेखा के लिए किया जाता है।

Bihar Weather: कोहरा.. धूप.. सर्दी, बिहार में गजब का मौसम, जानिए अगले चार दिनों का हाल

अधिकारियों की सराहना की

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने महापात्रा को हवाई अड्डे के परिसर में नए मौसम विभाग के भवन के निर्माण में देरी के परिणामस्वरूप कार्यालय में आने वाली कठिनाइयों के बारे में जानकारी दी। महापात्रा को बताया गया कि इसकी वजह से नई परियोजनाओं, अनुसंधान और विकास गतिविधियों को को विस्तार देने में दिक्कत हो रही है। महापात्रा ने इस मुद्दे को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के समक्ष उठाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि पटना में एक और शीत लहर की चपेट में आने की संभावना नहीं है। 30 जनवरी को शहर में हल्की बारिश की उम्मीद की जानी चाहिए। पटना केंद्र और उसके उप-कार्यालयों में संचालन का मूल्यांकन करते हुए, उन्होंने प्रदर्शन, विशेष रूप से बिजली की पहचान और पूर्व चेतावनी के क्षेत्र में किए गए कार्यों की सराहना की।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News