अलीगढ़ जहरीली शराब कांड में 50 पार पहुंचा मौत का आंकड़ा; यूपी में 50 हजार से कम हुए कोरोना एक्टिव केस

85

अलीगढ़ जहरीली शराब कांड में 50 पार पहुंचा मौत का आंकड़ा; यूपी में 50 हजार से कम हुए कोरोना एक्टिव केस

यूपी की अब तक की बड़ी खबरें।

लखनऊ. पत्रिका उत्तर प्रदेश का सभी पाठकों को सुबह सुबह का नमस्कार। आप सभी स्वस्थ्य रहें। खुश रहें। आपका दिन शुभ हो। दिन की शुरुआत से पहले आइए जान लेते हैं यूपी की आज की प्रमुख खबरें।

अलीगढ़ जहरीली शराब कांड : मौत का आंकड़ा 50 के पार, सच दबाने में जुटा प्रशासन

जिले में जहरीली शराब पीने से लोगों की मौत का सिलसिला शनिवार को भी नहीं थमा। मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 तक पहुंच गई। 18 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। इनमें से कई की हालत नाजुक बनी हुई है। लेकिन जिला प्रशासन आंकड़े छिपाने में जुटा है। शनिवार रात तक 48 ग्रामीणों के पोस्टमार्टम हो जाने के बाद भी जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह देर रात 25 लोगों की मौत की ही पुष्टि कर रहे थे। हालांकि, सांसद सतीश गौतम ने दोपहर में पोस्टमार्टम केंद्र पहुंचकर 35 मौत होने की पुष्टि की।

UP Unlock: उत्तर प्रदेश में एक तारीख से कोरोना कर्फ्यू में मिलेगी राहत, खुलेंगे बाजार

कोरोना वायरस संक्रमण में सेकेंड स्ट्रेन के बढ़ते मामलों के कारण एक मई से प्रदेश में लागू कोरोना कर्फ्यू में एक जून से आंशिक ढील दी जाएगी। इस दौरान अधिक एक्टिव केस वाले जिलों में राहत नहीं मिलेगी। उत्तर प्रदेश में सभी जगह 33 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालय भी खोले जाएंगे। प्रदेश में नाइट कर्फ्यू फिलहाल लागू रहेगा। इसमें रात आठ बजे से अगले दिन सुबह सात बजे तक तमाम पाबंदियां जारी रहेंगी।

Azam Khan: समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां की हालत नाजुक, मेदांता में अब ऑक्सीजन सपोर्ट पर

कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां की हालत नाजुक हो गई है। रामपुर से सांसद आजम खां का इलाज लखनऊ के मेदांता अस्पताल में चल रहा है। मुलायम सिंह यादव के बाद अखिलेश यादव सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे 72 वर्षीय आजम खां को बीती नौ मई के लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बीते दिनों उनको आइसीयू से भी बाहर प्राइवेट वार्ड में भर्ती कराया गया था। गुरुवार को फेफड़ों में संक्रमण बढऩे के कारण उनको फिर आइसीयू में शिफ्ट किया गया था। शनिवार सुबह हालत गंभीर होने पर आजम खां को फुल ऑक्सीजन सपोर्ट पर लाया गया है।

Covid Cases In UP: अब यूपी में 50 हजार से कम कोरोना के एक्टिव केस, 2,287 नए संक्रमित मिले

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण अब तेजी से घट रहा है। शनिवार को प्रदेश में 61 जिले ऐसे थे जहां पर कोरोना के 50 से कम मरीज पाए गए। इसमें 18 जिले ऐसे हैं जहां 10 से कम मरीज मिले हैं। सिर्फ चार जिले लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, सहारनपुर व मुजफ्फरनगर में 100 से अधिक रोगी मिले। 49 दिनों बाद सक्रिय केस भी घटकर 50 हजार से नीचे पहुंच गए हैं। अब 46,201 मरीज हैं। उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित 2,287 नए रोगी मिले हैं, जबकि 157 लोगों की और मौत हुई है।

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को 4 हजार प्रति माह देगी UP सरकार, शिक्षा की जिम्मेदारी भी उठाएगी

कोरोना महामारी में दौरान जिन परिवारों में जनहानि हुई है और उनके बच्चे अनाथ ही गए हैं, ऐसे बच्चों की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सरकार ( UP government ) उठाएगी। कोरोना की विभीषिका के कारण प्रदेश में कई बच्चों के माता-पिता का असमय देहान्त हो गया है। ऐसे बच्चों के लालन-पालन और शिक्षा-दीक्षा लेकर सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। इन बच्चों के प्रति संवेदना का भाव रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना प्रारंभ करने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें: Kanpur Bikru Kand के आरोपी अमर दुबे की पत्नी की बिगड़ी तबीयत, सीने में दर्द की शिकायत



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News