अमृतपेक्स के उपलक्ष्य में डाक विभाग बिहार में खोलेगा 45000 सुकन्या समृद्धि खाता

7
अमृतपेक्स के उपलक्ष्य में डाक विभाग बिहार में खोलेगा 45000 सुकन्या समृद्धि खाता

अमृतपेक्स के उपलक्ष्य में डाक विभाग बिहार में खोलेगा 45000 सुकन्या समृद्धि खाता


पटना। कार्यालय संवाददाता

‘अमृतपेक्स- राष्ट्रीय डाक टिकट प्रदर्शनी 2023 का आयोजन 11 फरवरी से 15 फरवरी तक दिल्ली में होने जा रहा है।यह आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव जश्न के हिस्से के रूप में होने जा रहा है।जिसमें देश भर से आए फिलाटेलिस्ट, टिकट और चित्र संग्रह के माध्यम से भारत की पुरानी संस्कृति, कला ,इतिहास और विरासत को दर्शाएंगे।डाक महाध्यक्ष पूर्वी प्रक्षेत्र मनोज कुमार ने बताया कि इस प्रदर्शनी में बिहार से बड़ी संख्या में फिलाटेलिस्ट भी हिस्सा लेंगे। बिहार के फिलाटेलिस्ट संग्रह किये हुए डाक टिकटों और चित्रों की प्रदर्शनी लगाएंगे और भारत की पुरानी संस्कृति और परंपरा को दर्शाएंगे। फिलाटेलिस्ट आजादी से लेकर अब तक जारी हुए डाक टिकटों की भी प्रदर्शनी लगाएंगे।

वहीं उन्होंने बताया कि अमृतपेक्स के उपलक्ष्य में बिहार डाक परिमंडल को 45000 प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि खाता खोलने का भी लक्ष्य मिला है।कहा कि बेटियों के उज्ज्वल भविष्य और सुखद जीवन के लिए डाक विभाग, बिहार डाक परिमंडल द्वारा बिहार में 9 और 10 फरवरी को 45000 प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि खाते तो वहीं देश भर में कुल 7,50,000 खाते खोलने का लक्ष्य दिया गया है।बताया कि बिहार में इन दो दिनों में खाते खोल लेने हैं वही 11 फरवरी को इसका डेटा राष्ट्रीय डाक टिकट प्रदर्शनी के अवसर पर प्रस्तुत किया जाएगा।

मनोज कुमार ने कहा कि बेटियों को उज्ज्वल भविष्य व सुखद जीवन के लिए खाता खोलने का कदम उठाया गया है। बेटियों की पढ़ाई और शादी में आर्थिक तंगी बाधा न बन पाए इसी वजह से यह योजना लाई गई थी।बताया कि अभी बिहार में खाता खोलने के लिए दस्तावेज लिए जा रहे हैं। फार्म भरवाया जा रहा है।तो वहीं 45,000 में 75 प्रतिशत खाते खोले भी जा चुके हैं। अब तक बिहार में अमृतपेक्स के उपलक्ष्य में कुल 33,750 खाते खोले जा चुके है।शेष बचे 29,250 खाते भी 9 और 10 फरवरी को खोल लिए जाएंगे।उन्होंने बताया कि इसके लिए बिहार डाक परिमंडल के अंतर्गत आने वाले सभी डाकघरों में इसको लेकर शनिवार और रविवार को भी खाता खोलने का काम चालू रहा।

क्या है प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि केंद्र सरकार द्वारा बालिकाओं के लाभ के लिए शुरू की गई एक बचत योजना है।यह ‘बेटी- बचाओ, बेटी-पढ़ाओ योजना का एक हिस्सा है। इसके तहत 10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के माता – पिता अपनी बेटी का खाता किसी भी बैंक या पोस्टऑफिस में खोल सकते हैं।वहीं खाते को 21 वर्ष तक या 18 वर्ष की आयु के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना की मुख्य बातें

-योग्यता : 10 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं का खुलेगा खाता

-न्यूनतम जमा राशि : 250 रूपये

– अधिकतम जमा राशि : 1.5 लाख रूपये ( एक वित्तीय वर्ष में )

-मैच्योरिटी अवधि :21 साल या जब तक बालिका 18 वर्ष की नहीं हो जाती है

-ब्याज दर : 7.6 प्रतिशत प्रति वर्ष

इनकम टैक्स की रहेगी छूट

बॉक्स

– 9 – 10 फरवरी को बिहार डाक परिमंडल द्वारा बिहार में खोला जाएगा 45000 सुकन्या समृद्धि खाता

-अमृतपेक्स- राष्ट्रीय डाक टिकट प्रदर्शनी के उपलक्ष्य में बिहार को मिला है 45000 खाता खोलने का लक्ष्य

-देश भर में कुल खोला जाना है 7,50,000 खाता

– अमृतपेक्स के अवसर पर खोले गए खाता के डाटा को किया जाएगा प्रस्तुत

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News