अमृतपाल सिंह की भिंडरावाले से क्यों हो रही तुलना, जानें कौन है वारिस पंजाब दे का मुखिया

28
अमृतपाल सिंह की भिंडरावाले से क्यों हो रही तुलना, जानें कौन है वारिस पंजाब दे का मुखिया

अमृतपाल सिंह की भिंडरावाले से क्यों हो रही तुलना, जानें कौन है वारिस पंजाब दे का मुखिया

चंडीगढ़ : खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को पंजाब पुलिस ने पकड़ लिया है। ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन के चीफ अमृतपाल सिंह को पुलिस ने जालंधर के नकोदर से हिरासत में लिया। अमृतपाल सिंह पिछले दिनों अपने समर्थकों के साथ अमृतसर के अजनाला थाने में घुसकर अपने साथी को छुड़ाने को लेकर झड़प को लेकर चर्चा में आया था। इतना ही नहीं वह अपने सिर पर गुरुग्रंथ साहिब को लेकर थाने में पहुंच गया था। ऐसे में पुलिस ने उस पर किसी तरह की सीधी कार्रवाई नहीं की थी। इसके बाद से अमृतपाल सिंह को लेकर पंजाब की राजनीति में काफी गहमागहमी थी। अमृतपाल सिंह जिस तरह की भाषा बोल रहा था वह बिल्कुल खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले की तरह थी।

भिंडरावाले के गांव में मिली थी कमान
अमृतपाल सिंह को ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन की कमान पिछले साल सितंबर में जरनैल सिंह भिंडरावाले के गांव में ही दी गई थी। इतना ही नहीं अमृतपाल सिंह खुद को भिंडरावाले का ही अनुयायी मानता है। अमृतपाल सिंह की जब ताजपोशी हुई थी उस समय उसने कहा था कि भिंडरावाले उसकी प्रेरणा हैं। मैं उनके बताए रास्ते पर ही चलूंगा। उसने यह भी कहा था कि मैं भिंडरावाले की तरह बनना चाहता हूं। इसके साथ ही पंजाब का हर युवा उसी रास्ते पर चलना चाहता है। 80-90 के दशक में पंजाब में आतंकवाद को जरनैल सिंह भिंडरावाले ने ही हवा दी थी।
Amritpal Singh: अजनाला कांड के 22 दिन बाद क्यों पकड़ा गया अमृतपाल सिंह, इनसाइड स्टोरी समझिए
भिंडरावाले की तरह ही रखता है लुक
अमृतपाल सिंह कई मौके पर बिल्कुल जरनैल सिंह भिंडरावाले की तरह ही लुक में नजर आ चुका है। अपनी हरकतों और तेवरों से वह भिंडरावाले जैसा दिखने की कोशिश करता है। इस बारे में पूछे जाने पर अमृताल ने कहा था कि मैं भिंडरावाले के पैरों की धूल भी नहीं हूं। मैं उनकी बराबरी नहीं कर सकता हूं। अमृतपाल सिंह यह कह चुका है कि उसके खून का हर कतरा पंथ की आजादी के लिए समर्पित रहेगा। अमृतपाल ने कहा था कि हमारी लड़ाई अतीत में इसी गांव से शुरू हुई थी और भविष्य में भी यहीं से होगी। अमृतपाल का कहना था कि हम अब भी गुलाम हैं और हमें अपनी आजादी के लिए लड़ना होगा।

Navbharat Times -Amritpal Singh Arrest: खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह जालंधर से अरेस्ट, पूरे पंजाब में 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद
अजनाला पुलिस थाने में किया था हंगामा
अमृतपाल सिंह ने पिछले महीने 23 फरवरी को अमृतसर के अजनाला थाना में अपने अपने समर्थकों के साथ खूब बवाल काटा था। उसके समर्थकों के हाथों में हथियार, लाठी, बंदूकें और तलवारें थीं। इन लोगों ने पुलिस बैरिकेड्स को तोड़ते हुए जबरदस्ती थाने में घुस गए थे। ये लोग अपने साथी लवप्रीत सिंह की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे थे। इसके बाद पुलिस को उसके साथी को छोड़ने का आश्वासन देना पड़ा था।
Navbharat Times -Amritpal Singh: उसे मंत्री बना सकती है सरकारें.. लॉरेंस बिश्नोई पर क्या बोला अमृतपाल सिंह, गौंडर गैंग ने भी दी धमकी
अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा गांव का रहने वाला
अमृतपाल सिंह पंजाब में अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा गांव का रहने वाला है। उसने 12 क्लास तक की ही पढ़ाई की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार खालिस्तान, जरनैल सिंह भिंडरावाले और इससे जुड़ी तमाम जानकारी उसने इंटरनेट से हासिल की है। इससे पहले वह दुबई में ट्रांसपोर्ट से जुड़ा बिजनस कर रहा था। अमृतपाल पिछले साल सितंबर महीने में दुबई से कामकाज समेटकर वापस पंजाब आ गया था।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News