अभी इतने दिनों तक नहीं होगी बारिश, भीषण गर्मी तोड़ेगी कई रिकॉर्ड, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

371

अभी इतने दिनों तक नहीं होगी बारिश, भीषण गर्मी तोड़ेगी कई रिकॉर्ड, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

UP Weather Alert: मौसम विभाग के मुताबिक इस बार जुलाई की गर्मी ने बीते छह साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले साल 2015 में पांच जुलाई को पारा इतना चढ़ा था।

लखनऊ. UP Weather Alert: जुलाई महीना शुरू होते ही लोगों को भीषण गर्मी से जूझना पड़ रहा है। उमस के साथ तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार जुलाई की गर्मी ने बीते छह साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले साल 2015 में पांच जुलाई को पारा इतना चढ़ा था। अभी हफ्ते भर इस भीषण गर्मी से राहत की भी फिलहाल कोई उम्मीद नहीं है। यानी इस साल की गर्मी अभी और भी कई रिकॉर्ड तोड़ने वाली है। मौसम विभाग ने हफ्तेभर के बाद झमाझम बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान लोगों को और ज्यादा उमस से परेशान होना पड़ेगा।

छह साल का टूटा रिकॉर्ड

मौसम विभाग के मुताबिक इससे पहले साल 2015 में पांच जुलाई को इतनी गर्मी पड़ी थी। उस दिन अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री रिकार्ड किया गया था। जबकि इस साल अभी ही तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि हवा के कम दबाव के चलते बारिश रुक गई है। यह स्थिति अभी हफ्ते भर तक बनी रह सकती है। इस दौरान हल्की-फुल्की बारिश की संभावना है, लेकिन झमाझम बारिश एक हफ्ते के बाद ही होगी। इस दौरान लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहेंगे। लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पूरे प्रदेश में ही अगले तीन-चार दिनों तक कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

गर्मी करेगी परेशान

मौसम विभाग के मुताबिक वायु मंडल में रुकने वाली ऊर्जा का सामान्य स्तर 50 से बढ़कर 84% तक पहुंच गया। आने वाले तीन दिनों में उमस भरी गर्मी से कुछ राहत जरूर मिल सकती है, लेकिन लोग गर्मी से परेशान रहेंगे। इस दौरान तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। हफ्तेभर के बाद ही बारिश का सिलसिला शुरू होगा और तापमान में गिरावट आना शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: Bijli Ka Bill: पहले से आधा हो जाएगा आपका बिजली का बिल, तुरंत कर लें यह जरूरी काम







उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News