अब शादी से क्यों नहीं डरतीं हीरोइनें? सात फेरों के बाद भी फिल्मी पर्दे पर राज कर रहीं एक्ट्रेसेस

38
अब शादी से क्यों नहीं डरतीं हीरोइनें? सात फेरों के बाद भी फिल्मी पर्दे पर राज कर रहीं एक्ट्रेसेस

अब शादी से क्यों नहीं डरतीं हीरोइनें? सात फेरों के बाद भी फिल्मी पर्दे पर राज कर रहीं एक्ट्रेसेस

बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों में शुमार कियारा आडवाणी ने पिछले दिनों महज 31 साल की उम्र में अपने बॉलीवुड एक्टर बॉयफ्रेंड सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ शादी रचा ली। सिद्धार्थ और कियारा पिछले काफी अरसे से डेटिंग कर रहे थे। खबर है कि फिल्मों की शूटिंग में काफी बिजी होने के चलते कियारा और सिद्धार्थ हनीमून पर थोड़े दिनों बाद जाएंगे और वो होकर भी आ गए। जी हां, सही सुना आपने कि शादी के बाद कियारा के पास काम के चलते हनीमून पर जाने की फुरसत नहीं है। वरना पिछली पीढ़ी की हीरोइनों को शादी करते ही बॉलीवुड फिल्मों में अपने करियर को अलविदा कहना पड़ता था। जबकि आजकल ग्लैमर की दुनिया काफी बदल गई है। अब हीरोइनें न सिर्फ शादी, बल्कि बच्चे की मां बनने के बाद भी बिग स्क्रीन पर अपना दम दिखा रही हैं।

बात अगर हाल ही में सात जन्मों के बंधन में बंधने वाली Kiara Advani की करें, तो वह जल्द ही Kartik Aaryan के साथ फिल्म ‘सत्य प्रेम की कथा’ में नजर आएंगी। वहीं अगले साल वह तेलुगू सुपरस्टार रामचरण की पैन इंडिया फिल्म ‘रामचरण 15’ में दिखेंगी। इसके अलावा उनके कुछ और प्रॉजेक्ट पाइपलाइन में हैं।

शादी के बाद आलिया के पास फिल्मों की लाइन

न सिर्फ कियारा बल्कि पिछले कुछ अरसे में शादी करने वाली तमाम हीरोइनें सिल्वर स्क्रीन पर एक के बाद एक फिल्में कर रही हैं। इनमें बीते साल महज 29 साल की उम्र में रणबीर कपूर की दुल्हनिया बनने वाली Alia Bhatt का नाम सबसे ऊपर है। शादी के बाद रिलीज हुई आलिया की पहली फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ सुपरहिट रही। यही नहीं, अपनी फिल्म की लीड जोड़ी की शादी को ब्रह्मास्त्र के निर्माताओं ने बाकायदा अपनी फिल्म के प्रमोशन के लिए इस्तेमाल किया। उन्होंने आलिया रणबीर की हल्दी सेरेमनी वाले दिन अपनी फिल्म के गाने केसरिया का पहला लुक जारी कर उन्हें बधाई दी। बीते साल नवंबर में आलिया एक प्यारी सी बेटी राहा की मम्मी बन चुकी हैं। रणवीर सिंह के अपोजिट आलिया की अगली फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ इसी साल जुलाई में रिलीज होगी। इस फिल्म के लिए वह जल्द एक गाना शूट करने कश्मीर जाने वाली हैं। इसके बाद उनकी पहली हॉलीवुड फिल्म रिलीज होगी। जबकि आलिया की ‘ब्रह्मास्त्र 2’ पर पहले ही काम शुरू हो चुका है।

करीना, कटरीना और दीपिका शादी के बाद दे रहीं लगातार हिट्स

शादी के बाद भी बड़े पर्दे पर लगातार हिट फिल्में देने वाली हीरोइनों में करीना कपूर का नाम टॉप पर है। अब से करीब एक दशक पहले सैफ अली खान के साथ शादी रचाने वाली करीना ने शादी के बाद ‘दबंग 2’ में सुपरहिट आइटम नंबर फेविकोल करके फैंस को अपना दीवाना बना लिया। वहीं उन्होंने अपने करियर की सबसे हिट फिल्में सलमान खान के अपोजिट ‘बजरंगी भाईजान’ और अजय देवगन के ऑपोजिट ‘सिंघम रिटर्न्स’ शादी के बाद ही कीं। दो बच्चों की मम्मी बनने के बावजूद करीना को न सिर्फ पिछले साल आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ में काफी पसंद किया गया, बल्कि वह आने वाले दिनों में भी कई और फिल्मों में नजर आने वाली हैं।

अनुष्का शर्मा ने भी शादी के बाद दीं हिट्स

करीना की ही तरह अनुष्का शर्मा भी 2017 में जाने-माने क्रिकेटर विराट कोहली के साथ शादी के बाद शाहरुख खान के साथ दो फिल्मों ‘जब हैरी मेट सेजल’ और ‘जीरो’ में नजर आईं। वहीं शादी के बाद ही उन्होंने अपने करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म संजू की जिसमें वह रणबीर कपूर के साथ थीं। बीते साल एक प्यारी सी बिटिया वामिका की मम्मी बनीं अनुष्का जल्द ही क्रिकेटर झूलन गोस्वामी की बायॉपिक ‘चकदा एक्सप्रेस’ से वापसी करेंगी।

दीपिका पादुकोण का भी जलवा

हाल ही में शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ में बेशर्म रंग गाने से अपने बोल्ड अंदाज को लेकर चर्चा में रहीं दीपिका पादुकोण अब से करीब चार साल पहले ही रणवीर सिंह के साथ शादी के बंधन में बंध चुकी हैं। शादी के बाद दीपिका ने न सिर्फ ‘छपाक’, ’83’ और ‘गहराइयां’ जैसी चर्चित फिल्में कीं, बल्कि हाल ही में वह फिल्म ‘पठान’ में खुफिया एजेंट रुबाई के रोल में छा गईं। अगले साल वह ऋतिक रोशन के साथ एक्शन फिल्म ‘फाइटर’ में नजर आएंगी। वहीं दीपिका सुपरस्टार प्रभास और अमिताभ बच्चन के साथ पैन इंडिया फिल्म ‘प्रॉजेक्ट के’ में भी काम कर रही हैं। वैसे दीपिका के चाहने वालों ने उन्हें फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में अमृता के रोल में भी पहचान लिया। यानी कि दीपिका ‘ब्रह्मास्त्र भाग 2 : देव’ में भी नजर आएंगी।

शादी के बाद कटरीना कैफ भी हिट

दीपिका के अलावा कटरीना कैफ भी शादी के बाद फिल्मों में छाई हुई हैं। साल 2021 में विकी कौशल के साथ रॉयल वेडिंग करने वाली कटरीना कैफ को बीते साल नवंबर में शादी के बाद आई पहली फिल्म फोन भूत में भूतनी वाले रोल में काफी पसंद किया गया। वहीं इस साल दिवाली पर वह फिल्म टाइगर 3 में सलमान खान के अपोजिट जोया के हिट रोल में वापसी करने वाली हैं। इसके अलावा कटरीना की एक और फिल्म मैरी क्रिसमस भी इसी साल रिलीज होगी जिसमें उनके अपोजिट तमिल सुपरस्टार विजय सेतुपति नजर आएंगे।

पहले करियर के लिए देर से करती थीं शादी

शादीशुदा हीरोइनों को मिल रहे दर्शकों के बेशुमार प्यार के बारे में जाने-माने फिल्म ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा कहते हैं, ‘ऐसा लग रहा है कि अब दर्शकों को हीरोइनों के शादी करने से कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि अब शादीशुदा हीरोइनों को भी लगातार फिल्में मिल रही हैं और वो उनमें अच्छा परफॉर्म कर रही हैं। फिर चाहे दीपिका पादुकोण हों या आलिया भट्ट। बेशक अब लोगों की सोच में बदलाव आया है। बल्कि देखा जाए, तो आजकल शादीशुदा हीरोइनें ही फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रही हैं। इनमें करीना, कटरीना, दीपिका, आलिया से लेकर कियारा तक का नाम शामिल हैं।’

वरना ज्यादा पुरानी बात नहीं है, जब हीरोइनें शादी के नाम से ही घबराती थीं। किसी ऐक्ट्रेस के शादी करने का मतलब उसके फिल्मी करियर का खत्म होना माना जाता था या फिर उन्हें अपने से उम्र में बड़े एक्टर्स की मां या भाभी के रोल के ऑफर मिलने लगते थे। यही वजह थी कि ज्यादातर हीरोइनें या तो शादी करने के लिए उम्र बीतने का इंतजार करती थीं या फिर अपनी शादी की खबर को छिपाकर रखती थीं। ज्यादा लंबे समय तक फिल्मों में काम करने के लिए उर्मिला मातोंडकर, प्रीति जिंटा और मनीषा कोईराला ने जहां 40 साल की उम्र के बाद शादी की।

वहीं माधुरी दीक्षित, शिल्पा शेट्टी और करिश्मा कपूर के फिल्मी करियर पर शादी के बाद फुल स्टॉप लग गया था। जबकि जूही चावला ने बिजनेसमैन जय मेहता के साथ अपनी शादी को बच्चा होने तक कई साल छिपाकर रखा। पिछले दिनों एक इंटरव्यू में जूही ने बताया, ‘जब मेरी शादी हुई, तभी मुझे फिल्मों में कामयाबी मिली थी। मुझे डर था कि शादी की बात बाहर आने पर मेरा करियर खत्म हो जाएगा। शादी या बच्चे के बाद करियर में ब्रेक या फुल स्टॉप लग जाने की चुनौतियों से फिल्मी दुनिया के अलावा दूसरे तमाम क्षेत्रों की ज्यादातर महिलाओं को भी जूझना पड़ता है। फिलहाल ग्लैमर जगत की आधी दुनिया ने तो अपनी काबिलियत और दर्शकों की बदली सोच की बदौलत अपना हक हासिल कर लिया है। बस देखना यह है कि बाकी क्षेत्रों की आधी आबादी को अपने हक के लिए कब तक इंतजार करना पड़ेगा!